पाकिस्तानी मंत्री की भारत को दी परमाणु हथियारों की धमकी

इस्लामाबाद – पाकिस्तान कोई तमाचा जड़ने के बाद दूसरा गाल सामने लाने वाला देश नहीं हैं, बल्कि इसपर मुँहतोड़ जवाब देने वाला देश है। पाकिस्तान विरोधी बयान करते समय भारत इसका ध्यान रखें और पाकिस्तान परमाणु देश हैं यह भी ना भूले, ऐसा कहकर पाकस्तान की मंत्री शाजिया मर्री ने अपनी अकल का प्रदर्शन किया था। इसपर तीव्र प्रतिक्रिया सामने आने पर पाकिस्तान एक ज़िम्मेदार देश है, यह कहकर स्थिति को संभालना मर्री की मज़बूरी हुई। लेकिन, यह ‘ज़िम्मेदारी’ समझने से पहले सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पत्रकारों ने भी मर्री का मज़ाक बनाया।

पाकिस्तानी मंत्रीसंयुक्त राष्ट्रसंघ में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कश्मीर मुद्दा उठाकर भारत पर आतंकवाद के आरोप लगाए थे। उससे भी पहले पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत ही पाकिस्तान में आतंक फैला रहा हैं, यह दावे किए थे। मुंबई पर किए गए २६/११ के आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हफिज सईद के लाहौर स्थित घर के करीब बम विस्फोट हुआ था। यह विस्फोट भारत ने ही करवाया था, ऐसा मजाकियां दावा खार ने लगाया था। इन सभी आरोपों पर जवाब देते हुए भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने यह अहसास कराया कि, ओसामा बिन लादेन की मेहमाननवाजी करने वाला पाकिस्तान आतंक का वैश्विक केंद्र होने का मुद्दा विश्व भुला नहीं हैं। जयशंकर ने यह तमाचा जड़ने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री पर अनुचित शब्दों का प्रयोग करके आलोचना की थी। इसपर भी भारत के विदेश मंत्रालय ने करारा जवाब दिया।

ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के मंत्री मंड़ल की सदस्या शाजिया मर्री ने भारत को परमाणु धमकी दी। पाकिस्तानी परमाणु देश है, यह भारत को भूलना नहीं चाहिये, यह कहकर मर्री ने अपना ही मज़ाक बनाया। पुलवामा में हुए आतंकी हमले मे पाकिस्तान का हाथ होने की बात स्पष्ट होने पर भारतीय किसान और व्यापारियों ने पाकिस्तान में सब्ज़ी और फल भेजना बंद कर दिया था। खास तौर पर भारत से टमाटर की आपूर्ति बंद होने से पाकिस्तान को उस समय बड़ी परेशानी हुई थी। इससे तंग आकर पाकिस्तान के एक पत्रकार ने भारत पर परमाणु बम गिराने की धमकी दी थी। अब पाकिस्तान की मंत्री भी गैरज़िम्मेदाराना बेताल बयान करती देखी गई है।

मर्री के इस बयानबाजी पर पाकिस्तान के ही कुछ पत्रकारों ने नाराज़गी जताई हैं। वही, भारतीय माध्यमों ने मर्री का मज़ाक उड़ाया है और इसके बाद अपने बयान से बनी स्थिति संभालना मर्री की मज़बूरी बनी है। पाकिस्तान एक ज़िम्मेदार परमाणु देश होने का दावा मर्री ने सोशल मीडिया पर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.