पाकिस्तान की सेना द्वारा प्रधानमंत्री इम्रान खान की मुश्कें कसने की तैयारी

इस्लामाबाद – अपनी सरकार गिराने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय साजिश रची गई होकर, पाकिस्तान के विपक्ष भी इस साजिश में सहभागी हुए हैं, ऐसा आरोप प्रधानमंत्री इम्रान खान ने किया था। रविवार को राजधानी इस्लामाबाद में हुई सार्वजनिक सभा में यह आरोप करके उन्होंने इसके कथित सबूत देनेवाला पत्र भी दिखाया था। बुधवार को पत्रकार परिषद का आयोजन कर, इम्रान खान यह पत्र प्रस्तुत करके अपने विरोध में रची गई साज़िश की जानकारी सार्वजनिक करने वाले थे। लेकिन पाकिस्तान की सेना और न्यायालय ने इम्रान ख़ान को रोका है। गोपनीयता के कानून पर उंगली रखकर, इम्रान खान वैसा नहीं कर सकते, ऐसी चेतावनी न्यायालय ने दी है। वहीं, पाकिस्तान की सेना ने इम्रान खान के इस्तीफ़े की माँग की है। इससे ऐसा दिखाई देने लगा है कि कुछ ही घंटों में इम्रान खान प्रधानमंत्री पद से नीचे घसीटे जाएँगे।

पाकिस्तान की सेना द्वारा प्रधानमंत्री इम्रान खान की मुश्कें कसने की तैयारीपिछले ही हफ्ते में पाकिस्तान के लष्करप्रमुख जनरल बाजवा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इम्रान खान को इस्तीफा देने की सूचना की होने की खबर जारी हुई थी। पाकिस्तानी संसद का सेशन शुरू होने से पहले खान इस्तीफा दे दें, ऐसा सेनानी जताया था। लेकिन उसे नज़रअंदाज करते हुए प्रधानमंत्री खान ने अपना पद बरकरार रखने के लिए संघर्ष का पैंतरा अपनाया । रविवार को राजधानी इस्लामाबाद में अपनी पार्टी का बड़ा मेला आयोजित करके हम पाकिस्तान के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं, ऐसा दावा किया। लेकिन खान की इन हरकतों से सेना अधिक ही भड़की होकर, विरोधी पक्ष भी आक्रमक बने हैं।

पाकिस्तान में इम्रान खान की पार्टी बहुमत में ना होकर, यह सरकार छह छोटी पार्टियों के समर्थन पर टिकी हुई है। उनमें से ‘मुताहिदा कौमी मुव्हमेंट’ (एमक्यूएम) तथा ‘बलोचिस्तान अवामी पार्टी’ (बीएपी) इन दोनों पार्टियों ने समर्थन हटाया है। इससे इम्रान खान की सरकार अल्पमत में आई है। वहीं, उनकी सरकार के कुछ मंत्रियों ने इस्तीफे देकर इम्रान खान की मुश्किलों को अधिक ही बढ़ाया है। ऐसी परिस्थिति में, अपने विरोध में अन्तर्राष्ट्रीय साज़िश की जा रही है, ऐसा बताकर इम्रान खान ने जनता की हमदर्दी पाने की कोशिश की।

अपने विरोधी नेता तथा लष्कर प्रमुख भी इस अन्तर्राष्ट्रीय साज़िश में सहभागी होने के संकेत इम्रान खान दे रहे थे। बुधवार को पत्रकार परिषद में वे उस संदर्भ में बड़े दावे करने करने वाले थे। लेकिन पाकिस्तानी सेना तथा न्यायालय ने वैसा नहीं होने दिया। इम्रान खान को जल्द ही पद से हटाने की तैयारी पाकिस्तान की सेना ने की है। कुछ ही घंटों में यह प्रक्रिया पूरी होगी, ऐसा दावा किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.