‘ओआईसी’ की बैठक से पाकिस्तान-सौदी के बीच तनाव बढ़ा

इस्लामाबाद – विश्‍वभर के अरब-इस्लामी देशों को साथ मिलानेवाली ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन’ (ओआईसी) की बैठक का सफल आयोजन करने का दावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान कर रहे हैं। इस बैठक का संज्ञान लेकर संयुक्त राष्ट्रसंघ ने अफ़गानिस्तान के लिए सहायता का ऐलान किया, ऐसा पाकिस्तान सरकार का कहना है। ऐसे में यह बैठक पूरी तरह से असफल होने की आलोचना पाकिस्तान में ही हो रही है। ऐसे में अब इस बैठक की वजह से पाकिस्तान और सौदी अरब के बीच तनाव बढ़ने का दावा अंतरराष्ट्रीय अध्ययन मंड़ल ने किया है।

OIC-Pakistan-Saudiबीते हफ्ते पाकिस्तान ने राजधानी इस्लामाबाद में ‘ओआईसी’ की बैठक का आयोजन किया था। अफ़गानिस्तान को मानवीय संकट से बचाने का आवाहन इस बैठक से करने की बात पाकिस्तान ने सौदी अरब में स्थित ‘ओआईसी’ के मुख्यालय को सूचित की थी। इसके अलावा अन्य किसी भी मुद्दे को ना उठाने की बात पाकिस्तान ने स्वीकार की थी।

लेकिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान और विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने तय मुद्दों से बढ़कर ‘ओआईसी’ के सदस्यों को संबोधित करने से सौदी अरब गुस्सा होने का बयान ‘पॉलिसी रिसर्च ग्रूप स्ट्रैटेजिक इनसाईट’ नामक अध्ययन मंड़ल ने किया है। अफ़गानिस्तान में शांति, स्थिरता स्थापित करने की ज़िम्मेदारी तालिबान निभाए, यह सूचना करके तालिबान पर दबाव ड़ालने की उम्मीद सौदी अरब ने की थी। इससे संबंधित सूचना पाकिस्तान को ‘ओआईसी’ के माध्यम से दी गई थी।

लेकिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इस बैठक में तालिबान को स्वीकृति प्रदान करने का आवाहन करके सौदी की नाराज़गी आमंत्रित की, ऐसा इस अध्ययन मंड़ल का कहना है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय समूदाय ने तालिबान को स्वीकृति देने से इन्कार करने से और अमरीका ने लगभग १० अरब डॉलर्स का निधि रोकने और इससे अफ़गानिस्तान पर यह संकट टूट पड़ने का आरोप लगाया। पाकिस्तान के इन आरोपों से सौदी अरब बिल्कुल सहमत नहीं है, ऐसा इस अध्ययन मंड़ल का कहना है।

इसी बीच, अफ़गानिस्तान के पड़ोसी मध्य एशियाई देशों ने ओआईसी की बैठक को खास अहमियत दिए बिना भारत ने अफ़गनिस्तान पर आयोजित की हुई बैठक के लिए अपने विदेशमंत्री को भेजा था। ओआईसी का सफल आयोजन करने के बड़े-बड़े दावे करनेवाले प्रधानमंत्री इम्रान खान की यह असफलता है और पाकिस्तान के लिए शर्मनाक बात है, ऐसी आलोचना विपक्षी नेता कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.