इम्रान खान की गिरफ्तारी के बाद हुई हिंसा के मामले में पाकिस्तानी सेना ने नौ अधिकारियों पर की कार्रवाई – लेफ्टिनेंट जनरल पद का अधिकारी भी कार्रवाई की चपेट में

इस्लामाबाद – पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थकों ने सेना के ठिकानों पर किए हमलों के मामलों में पाकिस्तान की सेना ने सख्त कदम उठाए हैं। सैन्य ठिकाने एवं निवास की सुरक्षा करने में असफल हुए नौ अधिकारियों को पाकिस्तानी सेना ने सेवा से निष्कासित किया है। इनमें लेफ्टिनेंट जनरल पद के अधिकारी का समावेश होने की जानकारी सामने आ रही हैं। इसके साथ ही इस हिंसा के मामले में १०२ लोगों को हिरासत में लेकर उनके विरोध में सेना की अदालत में कार्रवाई शुरू हुई है।

पिछले महीने पाकिस्तान की सेना ने इम्रान खान को अदालत के परिसर से हिरासत में लिया था। इसके वीडियोज्‌ पाकिस्तान में वायरल होने के बाद ९ मई को पाकिस्तानी सेना के विरोध में जनक्षोभ हुआ था। इम्रान खान की ‘पाकिस्तान तेहरिक-ए-इन्साफ’ पार्टी के समर्थकों ने सड़क पर उतरकर सेना के खिलाफ प्रदर्शन किए थे। इसके साथ ही लाहोर, मियावाली, फैसलाबाद, रावलपिंडी में सेना के करीबन २० ठिकाने, अड्डे और निवासों पर हमले किए गए।

इम्रान समर्थकों ने सेना अधिकारियों के निवास का नुकसान करने के वीडियोज्‌ सामने आए थे। साथ ही रावलपिंडी में सेना के मुख्यालय के परिसर में प्रदर्शनकारियों ने पथराव एवं आंसू गैस के हमले किए थे। यह प्रदर्शन और सेना के ठिकानों पर हमले पहले तय किया गया था, उसी के अनुसार किए गए थे। सेना अधिकारी के अलावा ऐसी योना अन्य दूसरा कोई नहीं कर सकता, ऐसे दावे कुछ निवृत्त सेना विश्लेषकों ने किए थे। इस वजह से सेना के इम्रान समर्थक गुटों पर आशंका जताई गई थी।

पाकिस्तान की सेना ने तब इन दावों को ठुकराया था। साथ ही इस मामले में इम्रान के १०२ समर्थकों को हिरासत में लिया था। लेकिन, एक महीने बाद सोमवार को पाकिस्तान की सेना ने इस मामले में नौ सेना अधिकारियों पर कार्रवाई की। सेना के ठिकाने एवं निवास की सुरक्षा में असफल होने का आरोप लगाकर यह कार्रवाई की गई है। इसके लिए लेफ्टिनेंट जनरल समेत तीन मेजर जनरल अधिकारियों के सेवा से निष्कासित किया गया है। पिछले हफ्ते पाकिस्तान की सेना ने इम्रान खान के विरोध में भी सख्त कार्रवाई करने के संकेत दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.