मरियम नवाज़ की प्रधानमंत्री इम्रान और पाकिस्तानी सेना को चुनौती

कराची – पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने एकसाथ मिलकर शुरू किए प्रदर्शनों ने प्रधानमंत्री इम्रान खान और पाकिस्तानी सेना के पैरों तले की जमीन खिसकाई है। इन प्रदर्शनों का नेतृत्व कर रहीं मरियम नवाज़ ने प्रधानमंत्री इम्रान और पाकिस्तानी सेना पर जोरदार हमला किया है और हिमत है तो हमें गिरफ्तार करके दिखाएं, यह चुनौती भी दी है। साथ ही वर्ष १९७७ या १९९९ की तरह पाकिस्तानी सेना की बगावत इसके आगे बर्दाश्त नहीं की जाएगी, यह इशारा भी मरियम नवाज़ ने दिया। इसी बीच सिंध प्रांत के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने का निषेध किया है और पाकिस्तानी सेना पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर रही है, यह आरोप भी लगाया है।

pak-protest-karachi‘पाकिस्तान डेमोक्रैटिक मुवमेंट’ (पीडीएम) ने इम्रान खान की सरकार के विरोध में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से शुरू किए प्रदर्शनों की सिंध प्रांत के कराची में तीव्रता बढ़ी। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की पुत्रि एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज़ की उपाध्यक्षा मरियम नवाज़ ने लगातार दो दिन सरकार और सेनाप्रमुख बाजवा के विरोध में तीखी आलोचना की। प्रधानमंत्री इम्रान खान ड़रपोक हैं और अपनी चमड़ी बचाने के लिए सेना के पीछे जाकर छुपते हैं, यह आरोप मरियम ने किया। मरियम नवाज़ इम्रान की सरकार पर हमला कर रही थीं तभी कराची के होटल से उनके पति एवं पूर्व लष्करी अधिकारी कैप्टन मुहम्मद सफदार को गिरफ्तार किया गया।

सिंध प्रांत के पुलिस ने यह कार्रवाई करने का दावा शुरू में किया गया। लेकिन, पाकिस्तानी सेना के ‘रेंजर्स’ दल ने सिंध के पुलिस प्रमुख का अपहरण करके उनके ज़रिये कैप्टन सफदार की गिरफ्तारी करवाई, यह जानकारी पाकिस्तानी माध्यमों से सामने आ रही है। कराची में हुए प्रदर्शनों की वजह से दबाव में आयी इम्रान की सरकार और सेना प्रदर्शनकारी एवं उनके नेताओं को हिरासत में लेने के लिए सिंध पुलिस का गलत इस्तेमाल कर रहे है, यह आरोप भी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने किया है। सिंध पुलिस बल के ‘एआयजी’ इम्रान याकूब और अन्य कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने इस ज़बरदस्ती का तीव्र शब्दों में निषेध किया है।

pak-protest-karachiकैप्टन सफदार पर हुई कार्रवाई के बाद मरियम नवाज़ ने प्रधानमंत्री इम्रान और पाकिस्तानी सेना पर तीव्र हमले किए हैं। ‘हमारे परिवार पर कार्रवाई करने के बजाय हिम्मत है तो हमें गिरफ्तार करके दिखाएं। इम्रान खान की सरकार और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों की धमकियों के सामने शरीफ परिवार और उनके साथ खड़ी पाकिस्तान की जनता ज़रा भी नहीं झुकेगी’, यह इशारा मरियम नवाज़ ने दिया। साथ ही पाकिस्तान के सेनाप्रमुख बाजवा पूर्व तानाशाह जनरल मुशर्रफ की तरह सत्ता की धुंद में अंधे हो गए हैं, यह आरोप भी मरियम ने किया। लेकिन, वर्ष १९७७ या वर्ष १९९९ की तरह इस बार पाकिस्तान की जनता सेना की बगावत बर्दाश्‍त नहीं करेगी, यह फटकार भी मरियम ने लगाई।

कराची में हुए प्रदर्शनों के दौरान प्रदर्शनकारियों ने जनरल कमर बाजवा के विरोध में नारे लगाए। जनरल बाजवा के विरोध में प्रदर्शनकारी नारेबाजी में गंदे शब्दों का भी प्रयोग कर रहे थे। पाकिस्तानी सेनाप्रमुख के विरोध में हुए इन प्रदर्शनों पर पाकिस्तानी माध्यमों ने ध्यान दिया है और पहली बार सेनाप्रमुख और सेना के विरोध में इस तरह से आक्रामक प्रदर्शन हो रहे हैं, इस पर चिंता भी व्यक्त की गई है।

इसी बीच कराची में हुए प्रदर्शनों में खैबर पख्तुनवाला के पश्‍तु गुट के प्रमुख मोहसिन दावर और बलुचिस्तान नैशनल पार्टी के प्रमुख अख्तर मेंगल भी उपस्थित थे। इन दोनों नेताओं ने पाकिस्तानी सेना पर निशाना लगाया। पाकिस्तान की सत्ता सेना के हाथों मं केंद्रीत है और वही सरकार चला रही है, यह आरोप मोहसिन दावर ने किया। तभी पाकिस्तान का निर्माण पाकिस्तान की जनता के लिए नहीं बल्कि पाकिस्तानी सेना के लिए हुआ है, यह आलोचना मेंगल ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.