‘यूएनएचआरसी’ मुख्यालय के बाहर बलोच और सिंध के नागरिकों ने किए प्रदर्शन

baloch-sindhiजेनीवा – संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने मानव अधिकार पर अपनी झूठी संवेदना व्यक्त की। लेकिन, पाकिस्तान के सिंधी, पश्‍तून और बलोच नागरिकों पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ़ एक शब्द भी बयान ना करनेवाले इम्रान खान को संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार परिषद के मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन करके बलोच और सिंध संगठनों ने आईना दिखाया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने बलोचिस्तान और सिंध प्रांत में पाकिस्तान कर रहे अत्याचार बंद करने के लिए संयुक्त राष्ट्रसंघ कोशिश करे, यह निवेदन किया।

शुक्रवार के दिन संयुक्त राष्ट्रसंघ की मानव अधिकार कौन्सिल (यूएनएचआरसी) का ४५ वां सत्र शुरू होना है। इससे पहले यह प्रदर्शन हुए। बलोच ह्यूमन राईट कौन्सिल और वर्ल्ड सिंधी कांग्रेस ने आयोजित किए इन प्रदर्शनों में पाकिस्तान सिंधी और बलोच जनता पर कर रहे अत्याचारों के खिलाफ़ नारेबाज़ी की। इस दौरान इन प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तानी सेना के खिलाफ़ बैनर भी लगाए थे। साथ ही पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में लेने के बाद गायब हुए कुछ कार्यकर्ताओं के फोटो भी इन प्रदर्शनकारियों ने यहां लगाए थे।

पाकिस्तानी सेना और सरकार ने बलोचिस्तान और सिंध प्रांत भूमिका अपनानी होगी और अपनी ज़िम्मेदारी उठानी होगी, यह माँग भी इन प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.