अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने अवैधरूप से दिए परमाणु हमले के आदेश को विरोध करूँगा- अमरिका के स्ट्रॅटेजिक कमांड प्रमुख की ‘प्रसिद्द’ घोषणा

वॉशिंगटन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने परमाणु हमला करने का आदेश दिया और अगर वह आदेश अवैधरूप है, ऐसा लगा तो उसे विरोध करेंगे, ऐसा सनसनीखेज दावा अमरिका के ‘स्ट्रॅटेजिक कमांड’ के प्रमुख ने किया है। अमरिका के पास वर्तमान में ४००० से अधिक परमाणु हैं और उसकी जिम्मेदारी अमरिका के ‘स्ट्रॅटेजिक कमांड’ पर है। पिछले हफ्ते में अमरिका की संसद में, राष्ट्राध्यक्ष के परमाणु हमले के अधिकार के बारे में चर्चा करने का प्रस्ताव दाखिल किया गया था। इस पृष्ठभूमि पर परमाणु की जिम्मेदारी संभाल रहे अधिकारी ने परमाणु हमले का इन्कार करने का दावा करना चौंकाने वाला है।

आदेश अवैधरूप

अमरिका के ‘स्ट्रॅटेजिक कमांड’ के प्रमुख एयरफोर्स जनरल जॉन हायटन ने ‘हॅलीफ़ॅक्स इंटरनेशनल सिक्यूरिटी फोरम’ में दिए हुए भाषण में परमाणु हमले के बारे में वक्तव्य किया है। ‘कुछ लोगों को लगता है कि हम मूर्ख हैं। लेकिन हम मूर्ख नहीं हैं। परमाणु हमले की स्थिति पर बहुत सोचते हैं। जब इतनी बड़ी जिम्मेदारी होती है तब इस तरह से विचार न करना गलत साबित होगा’, इन शब्दों में जनरल हायटन ने स्वयं को जिम्मेदारी का एहसास है इस बात को स्पष्ट किया है।

‘परमाणु हमले की बारी आयी तो मै प्रथम राष्ट्राध्यक्ष को सलाह दूंगा। उसके बाद वह मुझे क्या करना है इसका आदेश देंगे। यह आदेश अवैध है, ऐसा मुझे लगा तो मै वैसा राष्ट्राध्यक्ष को स्पष्ट कहूँगा। उन्होंने आगे क़ानूनी आदेश के बारे में पूछा तो मै उनके सामने विविध विकल्प रखूँगा। उसमें परिस्थिति अनुसार विविध क्षमताओं का इस्तेमाल करके कैसे प्रत्युत्तर दिया जा सकता है, इसका समावेश होगा। इस तरह से ही यह यंत्रणा काम करती है। यह यंत्रणा ज्यादा जटिल नहीं है’, ऐसा जनरल हायटन ने कहा है।

परमाणु हमले के मामले में अगर आपने अवैध आदेश का पालन किया तो जेल हो सकती है और पूरी ज़िन्दगी जेल में रहना पड़ सकता है, इस बात की तरफ हायटन ने ध्यान आकर्षित किया है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के मुद्दे पर इशारा देते हुए परमाणु हमले का विकल्प खुला होने का दावा किया था। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका के परमाणु की जिम्मेदारी संभालने वाले अधिकारी ने राष्ट्राध्यक्ष के आदेश का इन्कार करने के बारे में वक्तव्य करना ध्यान आकर्षित करने वाली बात साबित हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.