गोलन पहाड़ियों में इस्त्रायल का सीरिया को ‘वार्निंग शॉट’

जेरूसलेम: सीरिया के ‘डिमिलिटराईज्ड जोन’ में लष्करी गतिविधियाँ दिखाई देने की वजह से गोलन पहाड़ियों में तैनात सतर्क इस्त्रायली लष्कर ने टैंक से वार्निंग शॉट दागकर सीरिया को इशारा दिया है। इस्त्रायली गोलन पहाड़ियों की सीमा के पास और सीरिया के ‘डिमिलिटराईज्ड जोन’ से इस्त्रायली विरोधी गतिविधियाँ दिखाई दी तो सीधे हमला करने का इशारा इस्त्रायल ने कुछ दिनों पहले दिया था।

वार्निंग शॉट

कुछ दिनों पहले रशिया ने सीरिया में ‘डिमिलिटराईज्ड जोन’ की घोषणा की है, इसमें सीरिया के दक्षिण में स्थित कुनित्रा क्रासिंग का भी समावेश है। इस्त्रायल की गोलन पहाड़ियों की सीमारेखा के पास स्थित इस जोन में किसी भी देश की लष्कर तैनात नहीं रहेगी, ऐसा रशिया ने घोषित किया था। लेकिन इस्त्रायली लष्कर ने दी जानकारी के अनुसार, इस्त्रायल की गोलन पहाड़ियों में स्थित ‘खादेर’ गाँव के पास सीरियन लष्कर की गतिविधियाँ दिखाई दी थी।

इस्त्रायल की सीमा के पास सीरियन लष्करी की यह गतिविधि चल रही है, यह जानकारी मिलते ही, इस्त्रायली लष्कर ने ‘टॅंक’ द्वारा हमला किया। इस हमले में किसी की जान नहीं गई है, लेकिन इस हमले के साथ इस्त्रायल ने सीरिया के ईरान और ईरान समर्थक आतंकवादी संगठनों को इशारा दिया है। रशिया ने लागू किए ‘डिमिलिटराईज्ड जोन’ की आड़ में ईरान इस्त्रायल की सीमारेखा के पास लष्करी जुटाव कर रहा है, ऐसा आरोप इस्त्रायल ने इससे पहले किया था।

ईरान, हिजबुल्लाह और समर्थक गुटों की इस्त्रायल की सीमारेखा के पास यह लष्करी गतिवधियां मतलब इस्त्रायल पर हमला करने की पूर्व तैयारी है, ऐसा दावा इस्त्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया था। इस्त्रायल की लष्कर सीरिया के ईरान और हिजबुल्लाह के हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए सज्ज है, यह घोषणा इस्त्रायल के रक्षा मंत्री एवीग्दोर लिबरमन ने की थी।

रशिया सीरिया में ईरान, हिजबुल्लाह और समर्थक गुटों के तैनाती का समर्थन कर रहा है। सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष अस्साद ने किए आवाहन के बाद ईरान और समर्थक गुट सीरिया के संघर्ष में उतारे हैं। इस वजह से ईरान के लष्कर की तैनाती वैध है और ईरान सीरिया से पीछे नहीं हटने वाला है, ऐसा रशियन विदेश मंत्री सर्जेई लाव्हरोव्ह ने घोषित किया था।

दौरान, इस्त्रायल की गोलन पहाड़ियों के सीमा इलाके में रहने वाले ‘ड्रूझ’ नागरिकों ने सीरिया के सीमा इलाके में चल रही लष्करी गतिविधयों का तीव्र शब्दों में निषेध व्यक्त किया है। साथ ही सीरियन लष्कर के खिलाफ सडकों पर उतरकर प्रदर्शन भी किए हैं। कुछ दिनों पहले सीरिया की सीमा पर स्थित ड्रूझ जनता ने भी इसी प्रकार से सीरिया के खिलाफ प्रदर्शन किए थे। ‘ड्रूझ’ जनता इस्त्रायल की जिम्मेदारी है और इन नागरिकों की सुरक्षा के लिए इस्त्रायल लष्कर सीरिया में घुसकर कार्रवाई करेगा, ऐसा इशारा भी इस्त्रायल ने दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.