पाकिस्तान को दो स्तर के संघर्ष मे फंसाने का भारत का षड्यंत्र- पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का आरोप

रावलपिंडी: भारत एवं अफ़ग़ानिस्तान की सीमा से जुड़े पाकिस्तान, इन दोनों अग्रणी स्तर पर संघर्ष में एक ही समय पर उलझा कर रखने का षड्यंत्र भारत ने रचा है। भारत की यह निति क्षेत्रीय शांती एवं स्थिरता के दृष्टि से खतरनाक सिद्ध होगी, ऐसा इशारा पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर खान जंजुआने दिया है। पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान की सीमा रेखा पर मुठभेड़ शुरू हैं और इसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान भारत पर लाद रहा है। जंजुआने किए आरोप पाकिस्तान के इन प्रयत्नों का भाग माना जा रहा है।

षड्यंत्र

जर्मनी के अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान के लिए विशेष प्रतिनिधी ‘मार्कस पॉटझेल’ फिलहाल पाकिस्तान के दौरे पर होकर, उनके साथ हुई चर्चा में जंजुआ ने यह आरोप किए हैं। पाकिस्तान में शांति रहे ऐसी पाकिस्तान की इच्छा है। पर भारत के हस्तक्षेप की वजह से पाकिस्तान के लिए दोनों अग्रणी स्तर पर संघर्ष की परिस्थिति निर्माण हुई है। भारत से निर्माण होनेवाली यह स्थिति, क्षेत्र के लिए खतरनाक होने का इशारा जंजुआ ने दिया है। दुनिया के प्रमुख देशों से इस भाग में स्थिरता लाने और समतोल साधने के लिए भूमिका निभाने की आवश्यकता होने का आवाहन जंजुआ ने किया है। इस क्षेत्र में शांति रहे, यह भारत और पाकिस्तान दोनों के भविष्य के लिए आवश्यक है। इसके लिए दोनों देशो में आपसी विवाद सुलझाने के लिए चर्चा करने की आवश्यकता होने की बात जंजुआ ने कही है।

अफ़ग़ानिस्तान में १६ वर्ष तक चला अविरत युद्ध रोकने के लिए अफ़ग़ानिस्तान प्रश्न पर राजनीतिक समाधान ढूंढना होगा, ऐसा जंजुआ ने कहा है। जंजुआ ने भारत पर किया यह आरोप नया नहीं है। इससे पहले भी भारत-अफ़ग़ानिस्तान का उपयोग पाकिस्तान के विरोध में करने का आरोप पाकिस्तान ने किया था।

अफ़ग़ानिस्तान में भारत की कोई भी भूमिका ना हो, ऐसी चमत्कारिक मांग पाकिस्तान के प्रधानमंत्रीने लंदन के एक मुलाकात में की थी। इसपर पाकिस्तान से टीका हुई थी। पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवाद के विरोध में अफ़ग़ानिस्तान ने ठोस भूमिका स्वीकारी है।

या पाकिस्तान ने अफ़ग़ानिस्तान स्थिर करने वाले आतंकवादियों को आश्रय देने कायम रखा तो आने वाले समय में अफ़ग़ानिस्तान उसका जोरदार प्रतिउत्तर देगा, ऐसी धमकी अफ़ग़ानिस्तान दे रहा है। साथ ही अफ़ग़ानिस्तान ने पाकिस्तान के विरोध में कठोर कार्रवाई शुरू की है। इसकी वजह से असुरक्षित बने पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की आक्रामकता के पीछे भारत होने का आरोप करके, भारत के विरोध में प्रचार मुहीम शुरू करने के बात दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.