अमरिका और दक्षिण कोरिया मे सबसे बड़ा हवाई युद्धाभ्यास – १२ हजार सैनिक और २३७ से अधिक लड़ाकू विमान शामिल

सेउल / वॉशिंगटन / प्योंनगैंन: उत्तर कोरिया ने परमाणु सज्ज देश के तौर पर घोषणा की है और अमरिका एवं दक्षिणी कोरिया पर किए युद्धखोरी का आरोप, इस पृष्ठभूमि पर सोमवार को कोरियन क्षेत्र में सबसे बड़ा हवाई युद्धाभ्यास शुरू हुआ है। ‘विजिलेंस एस’ नामक इस युद्धाभ्यास में १२००० सैनिकों के साथ २३० से अधिक लड़ाकू विमान शामिल हुए हैं। उत्तर कोरिया ने यह युद्धाभ्यास एक चेतावनी होने का आरोप किया है। पिछले ३ महीने में अमरिका ने कोरिया क्षेत्र में आयोजित किया, यह चौथा बड़ा युद्धाभ्यास है।

अमरिका एवं दक्षिण कोरिया में युद्धाभ्यास शुक्रवार तक शुरू रहेगा और युद्धसज्जता एवं कारवाई की क्षमता बढ़ाने के लिए उसका आयोजन किये जाने की जानकारी अमेरिकी रक्षादल ने दी है। स्टेल्थ तंत्रज्ञान से सज्ज होनेवाले छह ‘एफ -२२ रैप्टर’ लड़ाकू विमानों का समावेश और फिफ्थ जेनरेशन फाइटर के तौर पर पहचाने जाने वाले एफ-३५ विमानों का समभाग यह इस युद्धाभ्यास की विशेषता होने की जानकारी अमेरिकी हवाई दल के प्रवक्ता ने दी है। इससे व्यतिरिक्त बी१ बी लांसर बॉम्बर्स विमान भी अभ्यास में शामिल होने की आशंका होने का वृत्त दक्षिण कोरिया के प्रसार माध्यमों ने दिया है।

हवाई युद्धाभ्यास, आरोप, एफ -२२ रैप्टर, लड़ाकू विमान, शामिल, अमरिका, दक्षिण कोरिया, आशिया, यूरोप

उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते में नए अंतर खंडीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। अमरिका के साथ आशिया, यूरोप में अधिकतम देशों की राजधानी उसके निशाने पर होने वाले इस मिसाइल के परीक्षण की वजह से दुनिया भर में खलबली फैली है। इस परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के हुकुमशाह ‘किंम जोंग उन’ ने उत्तर कोरिया यह परमाणु सिद्ध देश बनने की घोषणा की थी। उसके बाद उत्तर कोरिया में रोशनाई तथा आतिशबाजी करके खुशियां व्यक्त की गई।

उपरांत, अमरिका के साथ जापान दक्षिण कोरिया जैसे देशों से तीव्र प्रतिक्रिया आई थी। उत्तर कोरिया यह भड़काऊ मिसाइल परीक्षण की वजह से अमरिका एवं मित्र देशों की सुरक्षा खतरे में होने की टीका अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की थी। तथा उत्तर कोरिया से अमरिका और जागतिक समुदाय को होने वाला खतरा प्रतिदिन बढ़ने की चिंता अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष के सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर ने हालही में की थी। उसके बाद अमरिका एवं दक्षिण कोरिया ने भव्य हवाई युद्ध अभ्यास का आयोजन करके, उत्तर कोरिया को आक्रामक इशारा देने के बात दिखाई दे रही है।

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की वजह से ‘घोस्ट डिसीज’ का फैलाव – कोरिया से भागे हुए लोगों का दावा

North-Korea
उत्तर कोरिया के पुन्गेरी भाग में लगातार शुरू रहे परमाणु परीक्षण की वजह से बड़ी तादाद में किरण उत्सर्ग हुआ है और विचित्र घोस्ट डिसीज फैलने का दावा उत्तर कोरिया से भागे हुए नागरिकों ने किया है। परमाणु परीक्षण होने वाले भाग से लगभग ३० से अधिक नागरिकों ने भागकर दक्षिण कोरिया में आश्रय लिया है। उसमें लगभग सभी को किरण उत्सर्ग की तकलीफ हुई है और इससे अनेक लोगों की जान गई है। घोस्ट डिसीज की वजह से शरीर लूला पड़ रहा है और भयानक दर्द हो रहा है, ऐसी जानकारी दक्षिण कोरिया में उपचार ले रहे ली जेऑंग व्हान इस नागरिक ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.