अमरिका में ऐतिहासिक कर कटौती को संसद की मंजूरी; राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की बहुत बड़ी राजनीतिक जीत होने का दावा

वॉशिंग्टन: अमरिका की कर रचना में बड़ा परिवर्तन दर्शाने वाली ऐतिहासिक कर कटौती को संसद ने आखिर मंजूरी दे दी है। इस कर कटौती को अमरिकी कंपनियां और नागरिकों के ऊपर के कर का बोझ लगभग १.५ लाख करोड़ डॉलर्स से कम होने वाला है, ऐसा कहा जा रहा है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चुनाव प्रचार के दौरान कर कटौती का आश्वासन दिया था। मंगलवार को संसद में मिली मंजूरी के द्वारा ट्रम्प ने इस आश्वासन को पूरा कर दिखाया है। कर में सुधार को मिली मंजूरी ट्रम्प को अब तक की मिली सब से बड़ी राजनीतिक और संसदीय जीत है, ऐसा कहा जा रहा है।

कर कटौती

‘हमने सब रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मंगलवार को मंजूर हुआ विधेयक यह देश के इतिहास की सबसे बड़ी कर कटौती है। हमने फिर एक बार अमरिका को समृद्ध होने की दिशा में कदम रखा है’, इन शब्दों में ट्रम्प ने कर सुधार का स्वागत किया है। कर में और टूटी फूटी यंत्रणा में सुधार करके हमने अमरिकी अर्थव्यवस्था में ‘रॉकेट इंधन’ भरा है, एस अदवा भी उन्हों ने किया है।

‘दी टैक्स कट एंड जॉब्स एक्ट’ के अनुसार प्रत्येक अमरिकी नागरिक को बीमा निकालने के लिए लगाए गए बंधन रद्द किए गए हैं। यह भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा के स्वास्थ्य सुधारों को दिया हुआ सबसे बड़ा झटका माना जाता है। डेमोक्रेट सदस्यों ने इस फैसले पर तीव्र टीका की है।

नए विधेयक के अनुसार, कॉर्पोरेट कंपनियों पर कर की सीमा ३५ प्रतिशत से लेकर २१ प्रतिशत तक नीचे लाइ गई है। उसी समय अमरिकी कंपनियां और नागरिकों को कर भुगतान के लिए सात विविध पड़ाव उपलब्ध कराए गए हैं। दौलतमंद अमरिकी नागरिकों पर कर की मर्यादा ३९.६ प्रतिशत से ३७ प्रतिशत तक कम की गई है और ‘चाइल्ड टैक्स’ की छूट दुगनी की गई है। ‘इस्टेट टैक्स’ माध्यम से दी जाने वाली छूट भी बढाकर दुगनी की गई है।

अमरिका के उपराष्ट्राध्यक्ष माइक पेन्स ने यह कर सुधार मतलब अमरिकी नागरिकों को मिली हुई ‘ख्रिसमस की भेंट’ है, ऐसी प्रतिक्रिया दी है। अमरिका के रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख नेता पॉल रायन ने अमरिका के चार सदस्यों के मध्यम वर्ग के परिवार को दो हजार डॉलर्स तक कम कर का भुगतान करना पड़ेगा, ऐसा दावा किया है। मंगलवार को हुए कर कटौती का विधेयक राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और रिपब्लिकन पार्टी के लिए बड़ी जीत है, ऐसा माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.