ग्राहकों का दरबार

Online shopping

दुकान में जाने पर, फिक्स रेट वहाँ कोई अन्य विकल्प नहीं ऐसी चीजें खरीदी और बाहर आ गए। इस तरह की खरीदारी तुम्हें पसंद आयेगी क्या? बिलकुल नहीं। यदि तुम वाकई अच्छे खरीदार हो, तो इस प्रकार की खरीदारी तुम्हें रुचिकर लगना नामुमकिन है। खरीदारी के लिए बाहर निकलने पर हमारी नजर अकसर सर्वोत्तम विकल्प एवं सर्वोत्तम कीमंत ढूँढ़ते रहती है। इसके लिए हम दस दुकानों पर, दस जगहों पर घुमने की तकलीफ भी उठाने से नहीं थकते। इतना सब कुछ करने पर यदि हम अपनी मनपसंद वस्तु वाज़ीब कीमंत पर पा जाते हैं, तो क्या कहने!

इंटरनेट के कुछ संकेत स्थल अर्थात वेबसाईट्स इन दुकानों एवं इस जगहों पर घुमने की तकलीफ उठाने से हमें बचा सकते हैं। आज के दौड़ धूप के जमाने में हमें इन सब की बुरी तरह ज़रूरत है। ऐसे में अनेक विकल्प एक ही समय में देखने के लिए गहराई से उसकी जानकारी हासिल करने के लिए अब हमें लॉग ऑन करना ही है। अजा के इस लेख में हम इसी बात की जानकारी हासिअल करने वाले हैं।

compareindia.ibnlive.com यह अनेक प्रकार के प्रोडक्ट की जानकारी देनेवाला और उसकी तुलना करके वाला महत्त्वपूर्ण संकेतस्थल है। इस संकेत स्थल की और भी एक विशेषता यह है कि इस संकेत स्थल का उपयोग करके, उप्तदनों की तुलना करने के पश्‍चात् हमें एक रसीद मिलती है। उसे दिखाने पर उस संकेतस्थल से संलग्न रहने वाले वितरक दुकानों में हमें सरासर 2 प्रतिशत से लेकर 35 प्रतिशत तक सहूलीयत मिलती है। इसके लिए उस संकेत स्थल का सदस्यत्व स्वीकार करने की ज़रूरत भी नहीं। इस संकेत स्थल पर कुल मिलाकर 7 श्रेणियों के उप्तादन हम खरीद सकते हैं। इस में इलेक्ट्रॉनिक चीज़े, मोबाईल्स, संगणक, घरेलू उपकरणों एवं एक्सेसरीज् इन सभी चीज़ों का समावेश होता हैं।

अब इस compareindia के बारे में अधिक जानकारी हम हासिल करेंगे। यह नेटवर्क 18 (Net-work 18) भारत के अग्रगण्य मीड़िया समूहों का अपना खुद का संकेत स्थल है। प्रख्यात टी.वी.। सी.एन.बी.सी.18 एवं सी.एन.बी.सी की आवाज यह इस नेटवर्क 18 समूहों के अपने खुद के चॅनल्स हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर आधारित जानकारी, व्यवहार सेवा पूरा करने वला वेब 18 समूहों के ही इनके खुद के अपने चैनल्स हैं। इसके साथ ही इंटरनेट पर आधारित जानकारी एवं व्यवहार सेवा पूरा करने वाली वेब 18 यह कंपनी इस नेटवर्क 18 की ही अमानत है।

इस संकेत स्थल पर उत्पादन की तुलना करते समय हमें सर्वप्रथम उप्तादन की श्रेणी चुननी पड़ती है।

इसके पश्‍चात् तुलना करने के लिए हमें चार विकल्प दिए जाते हैं।
1) बॉन्ड एवं कंपनी का नाम
2) हमारा बजट
3) उस उत्पादन में हमें जो चाहिए वे फिचर्स
4) और यदि ज़रूरत है तो और भी अधिक कुछ फिचर्स

इन में से किसी भी एक अथवा चारों विकल्पों को हम जैसे-जैसे चुनते जाते हैं वैसे वैसे उसी पन्ने पर नीचे इस माँग के अनुसार पूर्ति करने वाले उत्पादनों के छायाचित्र एवं डॅशबोर्ड साथ ही इस संकेत स्थल पर होने वाली उसकी कीमंत एवं बाजार भाव सहित प्रदर्शित किया जाता है। उदा. यदि हम संगणक के दो अथवा तीन ब्रॅन्ड की तुलना करते हैं । तब उस संगणक के पार्टस् की पूरी सूची उदा. – रॅम, हार्ड डिस्क, विडीयो कार्ड, सुरक्षा, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी, विक्री पश्‍चात् सेव्वा, आदि हमारे सामने डॅशबोर्ड पद्धतिनुसार प्रदर्शित किया जाता है। इसके पश्‍चात् उस उत्पादन के छायाचित्रों पर क्लिक करने पर हमें उस उत्पादन की इत्थ्यंभूत जानकारी मिलती है। इसी पन्ने पर हमें उस उत्पादन को बेचने वाली मूल कंपनी की जानकारी भी मिल सकती है।

इसके अलावा हमें उस उत्पादन के बारे में अन्य ग्राहकों द्वारा दिए गए उनके विचार भी जानने का अवसर प्राप्त होता है। साथ ही उस उत्पादन का अपने राज्य के एवं अपने शहर के वितरनकर्ताओं की पूरी जानकारी (पता, दूरध्वनि क्रमांक, जिसके साथ संपर्क रखना है उसका नाम आदि )भी मिलती हैं।

इसके पश्‍चात् हमें एक रसीद मिलती है, उसकी प्रिंट लेकर हम यदि दुकानदार (वितरणकर्ता) के पास जाते हैं तो वह दुकानदार (वितरणकर्ता) हमें डिस्काऊंट देता है। अर्थात इस वेबसाईट पर हमें ऑनलाईन पेमेंट करने की सुविधा नहीं हैं। पर फिर भी ग्राहक के रुप में हमें कुछ विषयों से संबंधित जानकारी रखनी चाहिए, और वह इस प्रकार है –

1) यह डिस्काऊंट केवल नकद व्यवहार करने पर ही मिलता है। क्रेडिट कार्ड पर यदि हम खरीदारी करते हैं तब शायद इसके कीमंत में फर्क़ पड़ सकता है। यातायात का खर्च भी इसके अतिरिक्त देना पड़ता है।

इन बातों को ध्यान में रखकर, इस साईट्स (द्वारा खरीदारी) के माध्यम से खरीदारी करना आसान और किफायती साबित होगा। हमारी आवश्यकतानुसार चीज़ों एवं उपकरणों की लम्बी-चौड़ी सूची हमें यहाँ पर मिल जाती है और उसकी तुलना करने का अवसर भी उसी समय साईट पर सूची बद्ध करने पर उप्तादनों को उपयोग में लाने की मार्गदर्शन पुस्तिका (प्रोडक्ट युज़ेज् गाईड्स) एवं मार्गदर्शक विडीयोस् भी उपलब्ध रहते हैं।

हम इस संकेतस्थल का कॉलसेंटर पर एसएमएस भेजते हैं तब हमें इस संकेतस्थल के नये उप्तादनों के अनावरणों के बारे में एवं कम होने वाले दामों के बारे में सूचना एसएमएस द्वारा ही मिल जाती है। इसके अलावा केवल अपना नाम एवं ईमेल आय.डी. इस संकेतस्थल पर देने पर वहाँ से हमें नियमित रुप में न्यूजलेटर्स भेजे जाते हैं। जिस में संकेतस्थल पर होने वाले नये उप्तादनों के उपलब्ध होने के बारे अथवा बहुत ही जल्द उपलब्ध होने वाले हैं। इन अनावरणों के प्रति एवं कम होने वाले किमंतों आदि के बारे में सूचना एवं जानकारी दी गई होती है। इसके अलावा यह जानकारी इस साईट के होम पेज पर उपलब्ध होती है। इस संकेत स्थल पर हम विविध ग्राहक उपयोगी विषयों पर मतदान भी कर सकते हैं। साथ ही दूसरों के विचार भी जान सकते हैं।

compareindia.ibnlive.com संकेत स्थल के समान ही www.tolmol.com यह भी उत्पादनों की तुलना के उपयुक्त संकेत स्थल हैं। साथ ही www.naaptol.com यह भी एक अत्यन्त उपयुक्त संकेतस्थल है। परन्तु इस स्थल का उपयोग करने के लिए हमें उसकी सदस्यता स्वीकारनी पड़ती है। वह विनामूल्य है।

आज के युग में ग्राहकों का उल्लेख ग्राहकराजा के रुप में किया जाता है। इस राजा का दरबार अब इंटरनेट पर डाला जाने लगा है। इसका अनुभव लेना है, तब इन साईट्स का उपयोग ज़रूर कीजिए। परन्तु खरीदारी करते समय बिलकुल राजा के समान ही विद्वता पूर्वक समयोचित निर्णय लेते हैं, लिजिए तब तो ठीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.