नोटपैड ++

notepad

इस मालिका में हमने जितनी भी साईट्स, ऍप्स, स्फॉट वेअर्स देखे हैं, वे सभी मुख्यत: सामान्य तौर पर कम्प्यूटर का उपयोग करनेवालों के लिए एवं नेटकर्ताओं के लिए ही थे। परन्तु आज हम जिस स्फॉटवेअर के बारे में जानने वाले हैं वह मुख्यत: हमारे ‘टेकी’ मित्रों के लिए हैं। ‘सोर्स कोड एडिटर’ अर्थात इसके बारे में हमारे टेकी मित्रों को ज़रूर पता होगा। हमारे मित्रों के लिए उपयोगी साबित होगा इस प्रकार के एक मुफ्त सोर्स कोड एडिटर के बारे में हम आज जानकारी हासिल करनेवाले हैं। ऐसा होने के बावजूद भी इस स्फॉटवेअर में बिलकुल सामान्य तौर पर कम्प्यूटर का उपयोग करनेवालों के लिए भी कुछ नई सुविधाएँ हैं। ऐसे लोग इस सॉफ्टवेअर का उस में होनेवाली सुविधाओं समेत ‘नोटपैड’ की अगली आवृत्ति के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं। ‘नोटपैड ++’ जिसे हम notepad-plus-plus.org इस साईट्स पर मुफ्त में ही डाऊनलोड करके इसका उपयोग कर सकते हैं।

जावा, .NET में सब स्फॉटवेअर बनाने की विभिन्न प्रकार की संगणकीय भाषाएँ हैं, इन भाषाओं में स्फॉटवेअर लिखने के लिए हमें किसी सोर्स कोड़ एडिटर की ज़रूरत होती। नोटपैड++ यह एक मुफ्त (ओपन सोर्स) सोर्स कोड एडिटर है। यदि आपने जावा में कभी काम किया होगा, तो इस नोटपैड++ स्फॉटवेअर का उपयोग आपने ज़रूर किया होगा।

नोटपैड++ में बहुत सारी उपयुक्त एवं नवीन सुविधाएँ हैं। यही सुविधाएँ और उनका उपयोग एवं लाभ निम्नलिखित अनुसार है।

१) किसी भी स्फॉटवेअर का उपयोग करने से पूर्व कम्प्यूटर के मेमरी का उपयोग होता है। वह इस स्फॉटवेअर के चलाने से बहुत ही कम हो जाता है। इसके अलावा यह स्फॉटवेअर अन्य सोर्सकोड एडिटर अथवा नोटपैड स्फॉटवेअर्स की अपेक्षा अधिक गति से चलता है।

२) ‘सिन्टैक्स’ अर्थात जिस पद्धति से एवं जिस प्रकार कोई स्फॉटवेअर लिखा जाता है। सिन्टैक्स में स्फॉटवेअर लिखते समय यदि उसके विविध भाग अपने आप ही विभिन्न एवं अलग परन्तु विशिष्ट रंगों में लिखा जाता है तब वह कोड, स्फॉटवेअर बनानेवाले के लिए समझने के लिए बहुत आसान हो जाता है। इसे ‘सिन्टैक्स हायलाईटींग’ कहते हैं। इस सिन्टैक्स हायलाईटिंग की सुविधा हमारे लिए नोटपैड++ में उपलब्ध है।

३) नोटपैड++ स्फॉटवेअर के सामान्य कम्प्यूटर के उपयोगकर्ता, हमेशा की तरह ही परन्तु नवीन सुविधाओं से युक्त रहनेवाला एक ‘नोटपैड स्फॉटवेअर’ के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं।

४) इस नोटपैड++ में और भी एक सुविधा दी गई है और वह है एक ही समय में एक की अपेक्षा अधिक दस्तावजों को हम एक ही विंडो में रहने पर भी खोल सकते हैं। अर्थात हम एक ही समय पर विविध प्रकार के दस्तावेज अनेक टैब्स में भी एक ही समय में खोल सकते हैं। यह सुविधा बिलकुल, किसी बाजार का उपयोग करके विविध टैब्स में से इंटरनेट का उपयोग के समान ही इसे चला सकते हैं।

५) नोटपैड++ का युजर इंटरफेस (उपयोगकर्ता को स्फॉटवेअर जैसे दिखाई देता है) हमें जैसा चाहिए वैसा ही अपनी सुविधा नुसार इसका उपयोग कर सकते हैं।

६) नोटपैड++ का उपयोग करके हम ‘डॉक्युमेंट मैप’ भी बना सकते हैं। यह डॉक्युमेंट मैप अर्थात बिलकुल किसी अनुक्रमिका के समान ही है।

७) स्फॉटवेअर में यूनिकोड फौन्ट के लिए रिपोट होने के कारण इस स्फॉटवेअर द्वारा तैयार होनेवाले दस्तावेजों में विविध प्रकार के प्रांतिक भाषाओं में लिखे गए अनुबंधों को भी डाला जा सकता है और पढ़ा भी जा सकता है।

८) इसके अलावा सोर्स कोड़ एडिटर के रूप में यह स्फॉटवेअर पी.एच.पी., सी व सी++, जावा, एच.टी.एम.एल., एस.क्यु.एल. इस तरह से ५४ स्फॉटवेअर में लिखनेवाली भाषाओं को सपोर्ट दिया जाता है।

९) अकसर हमें दस्तावेजों में रहने पर यूँ ही किसी शब्द अथवा वाक्य को ढूँढ़ना होता है। यह खोज सीधे विकीपीड़िया में ढूँढ़ने के लिए हमें इस स्फॉटवेअर में सुविधाएँ दी गई हैं।

१०) जिस समय हम अपने अकसर उपयोग में लाये जानेवाले (विंडोज) नोटपैड में कुछ लिखते हैं उस समय उसमें शब्द ठीक से लिख गया है या नहीं इस बात की जॉंच नही करते बनती है। परन्तु नोटपैड ++ में यह ‘स्पेल चेक’ की सुविधा दी गई है।

और भी बहुत सारी सुविधाएँ हमारे इस स्फॉटवेअर में उपलब्ध हैं। आज के लेख में हमने जिस स्फॉटवेअर के बारे में जानकारी हासिल की है, वह हालॉंकि स्फॉटवेअर प्रोग्रॅमर्स के लिए अधिक उपयोगी है, मग़र फिर भी पहले कहेनुसार, इस स्फॉटवेअर में, नोटपैड में मिलनेवाली कुछ नङ्मी एवं कुछ अलग प्रकार की सुविधाओं को कम्प्यूटर के एक सामान्य उपयोगकर्ता के रूप में भी हम उपयोग में ला सकते हैं।

One Response to "नोटपैड ++"

  1. Sandhya Zinjad   January 11, 2016 at 1:24 pm

    Im doing graduation in Computer Science… So i hv used notepad++ app..and its very easy to work with it and very useful specially for programmers or IT people

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.