एक व्यावसायिक नेटवर्किंग मंच -लिंक्डइन

लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com) इस नाम की तरह ही यह विविध क्षेत्रों के व्यावसायिकों को जोड़ने वाला ऑनलाईन मंच (फोरम) है। यहाँ पर हम बिना मूल्य अपना अकाऊंट बना सकते हैं और यह गुगल, याहू जैसे ई-मेल अकाऊंट खोलने की तरह आसान भी है। ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ यह यदि अन्य ऑन लाईन मंच के समान (उदा.ऑर्कुट आदि) दिखाई देते हैं, जिन में असमाजिक तत्त्व भी कार्यरत रह सकते हैं, फिर भी इस तरह के सामाजिक तत्त्व ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ में कार्यान्वित करना मुश्किल होता है। कारण इनमें होने वाले नेटकरों की सभी गतिविधियों पर मॉडरेटर्स का ध्यान बड़ी बारीकी से होता है तथा कोई भी अनुचित एवं अनैतिक संदेश इस आधे से एक घंटे में रद्द (डिलिट) कर दिया जाता है। साथ ही यहॉं पर अनेक सामूहिक (गट) कम्युनिटिज् अथवा ग्रुप्स बनाने पर भी अंकुश लगाया जाता हैं।

Linked inलिंक्डइन डॉट कॉम (LinkedIn) में हम अन्य लोगों को कनेक्शन्स् के रुप में जोड़ सकते हैं हर किसी को स्वयं के बारे में उपलब्ध की गई सभी व्यावसायिक जानकारियाँ (प्रोफाईलस् देखकर) पता चल सकती है। यह जानकारियाँ दूसरों के लिए भी व्यावसायिक दृष्टि से उपयुक्त साबित हो सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, किसी कंपनी को अपने ‘प्रोडक्ट’ की जानकारी दूसरे कंपनी तक पहुँचानी है तो इसके लिए ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ के समान उत्तम माध्यम अन्य कोई नहीं। कारण यहाँ पर यदि उस कंपनी के अधिकारियों की प्रोफाईल होगी (वैसे तो वह होती ही है) तो किन अधिकारियों तक अपने ‘प्रोडक्ट’ की जानकारी पहुँचानी है, इस बात का पता सहज ही चल सकता है। इससे काम आसान हो जाता है, इसीलिए ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ सेल्स एवं मार्केटिंग में कार्यरत रहनेवाले लोगों के लिए तथा अन्य क्षेत्रों के लोगों के लिए अत्यन्त उपयुक्त साबित होने वाले ‘नेटवर्किंग पोर्टल’ पर प्रोफाईल्स् बनाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। प्रोफाईल्स् अर्थात ऑन लाईन बायो-डेटा। इस प्रोफाईल्स् में बायो-डेटा में होने वाली सारी जानकारियाँ इस में आती हैं। और भी अधिक विस्तारपूर्वक कहा जाए तो अपना नाम, शिक्षा, अनुभव, वर्तमान में कर रहे नौकरी अथवा व्यवसाय का विवरण तथा अपने पास होने वाले अच्छे गुण, अन्य विशेषाताओं से लेकर हमें मिल चुके सम्मान एवं पुरस्कार आदि तक की व्यक्तिगत जानकारी, ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ में दी जाती है।

अनेक बातों के लिए इन सारे विषयों से संबंधित जानकारियाँ उपयोगी साबित होती हैं और उनका हमें लाभ भी हो सकता है। उदा.- नौकरी ढूँढ़ना, संभाव्य ग्राहकों को ढूँढ़ना साथ ही उनके साथ ‘संपर्क’ स्थापित करने के लिए, पुराने मित्रों के साथ संपर्क और नये मित्रों की खोज ये सब कुछ ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ के द्वारा जाना जा सकता है। इसके लिए यहाँ पर विभिन्न प्रकार के अलग-अलग विभाग होते हैं। ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ में केवल व्यावसायिकों की ही नहीं बल्कि कंपनियों की प्रोफाईल्स् भी होती हैं। इसीलिए केवल व्यक्तिगत धरातल पर ही नहीं बल्कि कंपनियों के व्यवहार में भी यह नेटवर्किंग पोर्टल महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने लगे हैं।
‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ में शिफारिस (रेकेमेंडेशन) करने के लिए एवं उसका स्वीकार करने के लिए एक अपना अलग ही विभाग होता है। यहाँ पर हम अपने सहकारी, वरिष्ट एवं कनिष्ठ सह-कर्मचारी एवं मित्रों इन सबके लिए शिफारिस कर भी सकते हैं और उसका स्वीकार भी कर सकते हैं। इन शिफारसों का हमें काफी फायदा हो सकता है, विशेषत: नौकरी ढूँढ़ते समय यदि हमारे प्रोफाईल में अपने वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से अपने प्रति अच्छी शिफारस होगी तो नये स्थान के नौकरी के बॉस को अपने प्रति अधिक विश्वास होता है। शिफारस का स्वीकार करना है या नहीं यह हमारी इच्छा पर निर्भर करता है।

‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ में व्यावसायिक समूह (ग्रुप्स) होते हैं। उदा.डिफेन्स पर्सनल ग्रुप मार्केटिंग मॅनेजर्स ग्रुप आदि। इन समूहों के सभासद उस क्षेत्र के साथ संबंधित नये बदलाव, विचारपद्धति आदि के बारे में विचार-विनिमय करते हैं। एवं संभाषण करते हैं। यह प्रक्रिया सतत चलती रहती है। इसीलिए हम जिस क्षेत्र में काम करते हैं, उस क्षेत्र से संबंधित संघटना का यदि हम सभासदस्यत्व स्वीकरते हैं तब हमें उस क्षेत्र में होने वाला बदलाव अपने आप ही समझ में आ जाता है। हमें उस क्षेत्र के लोगों का विचार, कार्यपद्धति और प्रतिक्रिया जानने के लिए उसका बहुत बड़ा उपयोग होता है। यह सदस्यत्व हमें मुफ्त में मिलता हैं। साथ ही इस संवाद से हमें महत्त्वपूर्ण जानकारी, अन्य प्रदेशों के बिझीनेस पार्टनर्स प्राप्त करने के लिए भी उपयोगी साबित होता है। कुछ बार तो लाखों-करोड़ों का व्यवहार ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ पर किए गए सूचियों में दर्ज किया गया है।

इस स्थान पर दी गई जानकारी विश्वसनीय होती है क्या? ऐसा प्रश्न हमारे मन में उठ सकता है। स्पष्टरुप में कहा जाये तो इस नेटवर्किंग प्रोफाईल में ऐसी कोई सुविधा नहीं हैं। परन्तु यदि किसी अपरिचित व्यक्ति से व्यवहार करते समय हम जो एहतियात एवं सावधानी बरकते हैं, उस प्रकार की सावधानी बरती है तो इस व्यवहार में अपना नुकसान होने का सवाल ही नहीं उठता।
‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ में नौकरी के लिए एक अलग विभाग है। आज-कल नौकरीयों के पोर्टल्स ने भाव बढ़ा दिए हैं और ये पोर्टल्स उमेदवार नाम दर्ज करवाने पर भी शुक्ल लगा रहे हैं। इसीलिए आजकल नौकरी ढूँढ़ने वाले भी इस पोर्टल्सपर बहुत ही कम प्रमाण में नाम दर्ज करवाते हैं। इससे ब़ड़ी-बड़ी कंपनियॉं भी ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ पर ही उम्मीदवार ढूँढ़ने में रुचि ले रही हैं। अनेक बड़ी कंपनियाँ ‘ह्युमन रिसोर्स डेव्हल्पमेंट’(एच.आर.डी) के अधिकारियों ने इस बात को मान्य किया है। कंपनियों के रिक्त पदों के लिए कंपनियाँ व्यावसायिक समूहों में (ग्रुप्स) सूचना प्रकाशित करती हैं। इसके लिए उम्मीदवार अर्जी कर सकते हैं।

‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ में हमारे कनेक्शन कर्ताओं द्वारा पोस्ट किए गए अपडेट्स का हमारे होम पेज पर हमें पता चल जाता है। इससे कौन किसके साथ जुड़ रहा है यह जानने में आसानी होती है (सहायता मिलती है) और यहीं से हमें उपयोगी साबित होने वाली नई जान-पहचान भी होती है। साथ ही कौन-कौन सी नयी योजनाओं पर, प्रोजेक्ट पर कौन काम कर रहा है यह भी पता चलता है।

आज का युग यह जानकारियों का युग है। इस रुप में जाना-पहचाना जाता हैं। मात्र इस जानकारी के युग में हमारे सामने आने वाली जानकारियाँ भी अपार हैं। इन सभी जानकारियों के बारे में हमें सब कुछ जान पाना नामुमकिन हैं, पर कम से कम अपने क्षेत्र की बहुत जरूरी (अद्ययावत) एवं उपयुक्त साबित होने वाली जानकारियाँ हमें ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ से मिलती हैं। इस अत्यावश्यक जानकारी का अपने व्यवसाय के लिए सुयोग्य तरीके से उपयोग करने का कौशल्य तो तुम्हारे पास होगा ही। वहीं यह नेटवर्किंग पोर्टल तुम्हारे नित्यप्रति जीवन का अत्यन्त महत्त्वपूर्ण हिस्सा बन जायेगा। तब तुम्हारे व्यवसाय की जानकारी लेने वालों देने वालों एवं प्राप्त करने की इच्छा रखने वालें हर किसी के लिए – ‘लिंक्डइन डॉट कॉम (linkedin.com)’ बिल्कुल आसानी से उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.