उद्योग व्यापर के संकेतस्थल

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा भारत के दौरे पर आये थे। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष निकोलस सर्कोझी भारत में अभी-अभी आकर गए। चीन के पंतप्रधान जियबाओ जल्द ही भारत आने वाले हैं। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव्ह भी दिसंबर महीने में भारत का दौरा करने वाले हैं।

दुनिया के इन प्रमुख देशों के राष्ट्रप्रमुखों के लिए भारत देश मानो कोई पर्यटन स्थल बन गया है ऐसा प्रतीत होता है। परन्तु भारतीय अर्थव्यवस्था की घुड़दौड़ के दौरान इन राष्ट्रप्रमुखों का भारत में आना ज़रूरी हो जाता है। भारत का विकास दुनिया के आकर्षण का विषय बनने के कारण जितना हो सके उतना भारत की आर्थिक प्रगति का फायदा उठा लेना चाहिए, इसी बात को लेकर बड़े-बड़े देशों में स्पर्धा चल रही है। इसीलिए हम भारतवासियों को भी अपने देश की आर्थिक प्रगति का पूरा-पूरा लाभ उठाना चाहिए। इस मामले में पिछे रहना कोई बुद्धिमानी नहीं है।

सामान्य तौर पर बिजनेस अथवा उद्योग आदि शब्द कानों पर पड़ते ही हमारे सामने हजारों करोड़ों के प्रकल्प अथवा बड़ी-बड़ी कंपनियाँ उठ खड़ी होती हैं। परन्तु हमारे देश में लघु उद्योग अथवा छोटे-छोटे उद्योंगों की संख्या भी काफी मात्रा में हैं और ऐसे छोटे उद्योग अपनी अर्थव्यवस्था को बहुत बड़ा योगदान देते रहते है। इन उद्योगों को अधिक बढ़ावा मिलने के लिए इंटरनेट यह माध्यम अत्याधिक उपयोगी साबित हो सकता है। कैसे? इसे हम कुछ व्यापाराभिमुख संकेतस्थलों को  (Business Portals) दर्शाते हुए देख सकते हैं।

TradeIndia

www.tradeindia.com, www.indiamart.com, www.businessportals.com, www.asiatradehub.comwww.indiabizclub.com, www.thebusinessportal.com, www.alibaba.com इस प्रकार ये कुछ व्यापाराभिमुख संकेतस्थलों के बारे में हम आज कुछ विशेष जानकारी हासिल करेंगे। (अध्ययन करनेवाले हैं) वह हैं www.indiamart.com एवं http://www.justdial.com/ ये दो संकेत स्थल हैं। इन संकेतस्थलों का फायदा उत्पाद, वितरणकर्ता एवं ग्राहक सभी उठा सकते हैं।

www.indiamart.com कोई भी व्यक्ति क्यों न हो था छोटे अथवा बड़े उद्योग हो, आज की इस इक्कीसवी सदी में इंटरनेट पर अपनी पहचान सकारात्मक तौर पर पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत करने का एवं उससे लाभ उठाने का अत्यन्त उपयोगी साधन बन गया है। इसी लिए संकेतस्थलों का उपयोग किया जाता है। परन्तु एक व्यावसायिक संकेतस्थल होना यह सभी उद्योगपतियों के लिए वाजिब हो यह ज़रूरी नहीं है। ऐसे उद्योगपतियों को ‘इंडिया मार्ट डॉट कॉम’ इस संकेत स्थल का उपयोग करने में कोई हर्ज नहीं। वे इसका उपयोग बड़े ही इत्मीनान के IndiaMartसाथ कर सकते हैं। ‘इंडिया मार्ट डॉट कॉम’ पर कोई भी व्यक्ति, संस्था अथवा उद्योग अपनी सेवाओं का, उप्तादनों की सूची, कींमत, प्रकार आदि प्रकाशित करके उसके बारे में उसका पूरा विवरण भी दे सकते हैं। इसके अलावा अपना उद्योग, कंपनी के बारे में जानकारी, अपना संपर्क क्रमांक एवं पता, अपने उद्योग की, सेवाओं की, उप्तादनों की खासियत आदि विषयों का उल्लेख एक संकेतस्थल सदृश्य वेब पेज बनाकर उस पर किया जा सकता है और वह ही किसी भी यंत्र की सहायता के बिना। सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण बात तो यह है कि सभी प्रकार का लाभ हम बिलकुल मुफ्त में उठा सकते हैं। इसके अलावा ‘इंडिया मार्ट डॉट कॉम’ बिलकुल वाजबी कीमत में हमें अपना संकेतस्थल भी विकसित करके देता है, जिस के लिए हमें उनके प्रतिनिधी के साथ संपर्क स्थापित करना पड़ता है। इस वेब पेज/संकेतस्थल बनाने की प्रक्रिया में यदि हम अपने व्यवसाय से संबंधित विशिष्ट शब्दों का (keywords) अचूक उपयोग करते हैं तो ग्राहकों के इस संकेतस्थल पर सर्च (search) करने पर अपने कंपनी की, सेवा की, उत्पादनों की जानकारी उस ग्राहक को तुरंत ही मिल सकती है और साथ ही उसी वेब पेज पर अपनी कंपनी के संपर्क की जानकारी भी होने के कारण भावी ग्राहक के रूप में हम में संपर्क करने की संभावना निर्माण होकर उसे हम प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहक के रूप में हम इन के संकेत स्थल पर विशिष्ट शब्द का उपयोग करके (Filters) हमें जो चाहिए उस सेवा के बारे में अथवा उप्तादन के बारे में, हमें जो चाहिए उस विभाग के उस विभागके उप्तादन की वितरनकर्ता की सूची प्राप्त कर सकते हैं।

just dialhttp://www.justdial.com/ – इस संकेत स्थल पर हम यदि अपना संकेतस्थल सदृश्य वेब पेज न भी बना पायें तब भी हमें अपने उद्योग, कंपनी के बारे में जानकारी, अपना संपर्क क्रमांक एवं पता, अपने उद्योग का, सेवाओं की, उप्तादनों की खासियत आदि विषयों से संबंधित रहने वाले वेब पेज आदि हम यहाँ पर मुफ्त में तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा जस्ट डायल का अपना स्वयं का कॉलसेंटर्स भारत के सभी प्रमुख शहरों में हैं। यहाँ पर फोन करके हम अपने लिए जो चाहिए उस सेवा के बारे में अथवा किसी भी अन्य उप्तादन के बारे में पूछ-ताँछ कर सकते हैं। इसके साथ ही उनके संकेत स्थलों पर भी सारी जानकारी उपलब्ध होती ही है। एक ग्राहक के रुप में हम इस संकेतस्थल पर विशिष्ट शब्द का उपयोग करके (Filter एवं Key Words) हमें जो चाहिए सेवा के बारे में अथवा उप्तादन के बारे में, हम अपनी ज़रूरत के अनुसार उन विभागों से उप्तादक / वितरणकर्ताओं की सूची प्राप्त कर सकते हैं।

अब एक ग्राहक होने के नाते हमारे द्वारा विक्रेताओं को किये जाने वाले फोन अथवा संकेतस्थल  पर किये गये सर्च (शोध) के कारण जस्टडायल से हमें क्या चाहिए उसकी जानकारी मिलती है। उसी समय जस्ट डायल के पास वे सेवा / उप्तादन पूरा करने वाले, हमें जो चाहिए उन विभागों के उप्तादक / विक्रेताओं की सूची भी होती है। उदा. मेरा कम्प्यूटर खराब हो गया है इस लिए मुझे उसे ठीक करवाना होगा। मान लो मैं मुंबई में खार (पश्‍चिम) में रहता हूँ। तो मैं जिस समय पर इस संकेत स्थल का उपयोग करूँगा उस समय मैं कम्प्यूटर इंजिनीयर मुंबई एवं खार (पश्‍चिम) इन विशिष्ट शब्दों का (Key words) उपयोग करूँगा  वैसे ही मेरे सामने वाली स्क्रीन पर मुंबई के खार (पश्‍चिम) विभाग में होने वाले जस्ट डायल पर डाली गयी  सभी कम्प्यूटर इंजिनीयरों की सूची प्रकाशित होगी। इसके द्वारा हम स्वयं उनके साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं अथवा जस्ट डायल की ओर से उन्हें मेरा संपर्क क्रमांक मिलने के कारण मेरे जस्टडायल को फोन करने के कुछ ही क्षणों में उन सभी कम्प्यूटर यंत्रज्ञों का फोन मुझे आने लगता है|

ये इस तरह के लिड्स जस्ट-डायल उन उत्पादक विक्रेताओं को बेचते हैं। इस लिड्स के छ: महीने अथवा उससे कम कालावधि के प्रस्ताव (ऑफर्स) होते हैं, जो उत्पादक विक्रेता खरीद सकते हैं। इन प्रस्तावों में उप्तादक-विक्रेताओं को जस्ट डायल के साथ निश्‍चित किए गए कीमतों के लिड्स की विशिष्ट संख्या दी जाती है। इसी कारण ग्राहक को भी जो चाहिए होता है वह उन्हें समय पर मिल जाता है इससे उप्तादक विक्रेताओं को भी उनके व्यवसाय को बढ़ाने का अवसर मिलता है। परन्तु इस लिड्स की कीमत मात्र हर किसी के लिए अलग-अलग होती है और जो सबसे अधिक कीमत अदा करेगा उसे सर्वप्रथम लिड पूरी की जाती है। और उसके वेब पेज को भी सर्च की सूची में (search results and associated listing) प्रथम स्थान दिया जाता है। जस्ट डायल ने आज कल अपने कॉल सेंटर्स पर एक नयी सुविधा भी आरंभ की गई है जिस में हम उन्हें जानकारियों के बारे में पूछ-तॉंछ करने के लिए किए जाने वाले फोन को ही वे सीधे हमें जो चाहिए होता है उस विभाग के उत्पादक विक्रेता के साथ, कनेक्ट कर हैं (बात करवा सकते हैं)।

जानकारी एवं यांत्रिकज्ञान का उपयोग बड़े ही कुशलतापूर्वक यदि हम करते हैं, तो हमारा उद्योग और भी अधिक वेग से प्रगति कर सकता है। इसके लिए हमारे पास बहुत अधिक आर्थिक मज़बूती होने की भी आवश्यकता नहीं हैं। केवल बदलती हुई दुनिया की ज़रूरत पूरी करने की क्षमता हम में होनी चाहिए, साथ ही उसे अपने ग्राहकों तक पहुँचाने आना चाहिए। यही आज के समय की सबसे बड़ी माँग तथा ज़रूरत है। इन परिस्थितियों में ऊपर दिए गए बिझीनेस पोर्टल्स का महत्त्व अत्याधिक बढ़ गया है। इसका अचूक तरीके से उपयोग करने वाले अल्पावधि में अपने व्यवसाय की घुड़दौड़ शुरू कर सकते हैं; बिलकुल अपने देश की अर्थव्यवस्था के समान।

Leave a Reply

Your email address will not be published.