सर्बिया स्थित पाकिस्तानी दूतावास की टिप्पणियों के कारण प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार खतरे में

इस्लामाबाद – ‘‘प्रधानमंत्री इम्रान खान, आपकी सरकार के शासनकाल में पाकिस्तान की महँगाई ने इससे पहले के सभी रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं। पाकिस्तान के सरकारी अधिकारी अब अधिक देर तक शांत नहीं रह सकते। तीन महीने बिनावेतन काम करने के बाद अब सरकारी सेवा में नहीं रह सकते। वेतन ना मिलने के कारण बच्चों की स्कूल की फीस नहीं भर सके। क्या यही है आपका नया पाकिस्तान?’’ सर्बिया स्थित पाकिस्तानी दूतावास के सोशल मीडिया के अकाउंट पर यह मैसेज जारी हुआ। दूतावास का सोशल मीडिया का अकाउंट किसी ने तो हैक किया है, ऐसा कहकर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने लीपापोती की। लेकिन पाकिस्तान की महँगाई और सरकारी अव्यवस्था दर्शानेवाले इस ट्वीट के कारण प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार की दुनिया भर में बेइज्जती हुई।

serbia-pak-imran-khan-1तीन साल पहले चुनाव प्रचारों में इम्रान खान ने पाकिस्तानी जनता को ‘नया पाकिस्तान’ के सपने दिखाए थे। लेकिन पाकिस्तान की सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार ने जनता की घोर निराशा की होने की ज़ोरदार आलोचना पाकिस्तान में हो रही है। प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार में पाकिस्तान ने अन्तर्राष्ट्रीय वित्तसंस्थाओं तथा मित्र देशों से सर्वाधिक कर्ज लिया होकर, उसका बोझ पाकिस्तानी जनता पर पड़ रहा है, ऐसी आलोचना हो रही है।

नवम्बर महीने में पाकिस्तान का महँगाई निर्देशांक ११.५ प्रतिशत पर पहुँचा था। वहीं, पिछले ही महीने में सऊदी अरब और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से लिये कर्ज को चुकता करने के लिए इम्रान खान ने मान्य कीं हुईं शर्तें, पाकिस्तान को आर्थिक दृष्टि से रसातल में ले जानेवालीं साबित होंगी, ऐसे आरोप हो रहे हैं। ये शर्तें सामने आने के बाद पाकिस्तान का शेयर मार्केट दो हज़ार पॉइंट्स से लुढ़का। इसकी तीव्र गूँजें पाकिस्तान में सुनाई दे रहीं होकर, इम्रान खान प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दें, ऐसी माँग ज़ोर पकड़ रही है।

प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार के तथा पार्टी के नेता भी सरकारविरोधी भाषा बोलने लगे हैं। कुछ मंत्री और पार्टी नेता विरोधी पार्टियों के संपर्क में होने की खबरें भी जारी हुईं थीं। अपनी पार्टी के नेता अपने ही विरोध में बगावत करेंगे कमाई सादर प्रधानमंत्री इमरान खान को सता रहा है। इस कारण पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रियों के विदेश दौरे पर पाबंदी लगाई है। लेकिन इससे पाकिस्तान की आर्थिक दुरावस्था छिपी नहीं है । सर्बिया स्थित दूतावास के सोशल मीडिया के पोस्ट ने पाकिस्तान की कंगाली दुनिया के सामने लाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.