ओबामा की गलत नीतिओं के कारण रशिया को सीरिया में हमले का मौका मिला, अमेरिका के विरोधी नेता मॅक्केन की आलोचना

सीरिया में अमेरिका और रशिया का छद्म युद्ध नहीं होगा, ऐसा अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा ने पिछले हफ्ते कहा था। लेकिन अमेरिका के ताकतवर विरोधी पक्ष नेता जॉन मॅक्केन ने सीरिया में अमेरिका और रशिया का छद्म युद्ध शुरू हो गया है, ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष ओबामा की नीतियों की आलोचना की। अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष की गलत नीतियों के कारण आज सीरिया में रशियन लडाकू विमान राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के विरोधियों को निशाना बना रहे हैं, ऐसी आलोचना मॅक्केन ने की है। अमेरिकी विशेषज्ञयों का भी मानना है कि, सीरिया में ओबामा की नीति असफल हो गयी।

Mccainसीरिया में खतरनाक आतंकी संघटन ‘आयएसआयएस’ के ठिकानों पर रशिया के लडाकू विमान हमले कर रहे हैं। लेकिन रशिया ‘आयएसआयएस’ से अधिक सीरियाई राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के विरोधियों को निशाना बना रहा है। अस्साद के खिलाफ सशस्त्र क्रांती के लिए झूझ रही ‘फ्री सीरियन आर्मी’ पर रशिया के लडाकू विमान हमला कर रहे हैं और फ्री सीरियन आर्मी अमेरिका के ‘सीआयए’ द्वारा प्रशिक्षित है। इस तरह रशिया सीरिया में अमेरिका को खुली चुनौती दे रहा है, यह कहते हुए जॉन मॅक्केन ने अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ओबामा की नीतियों की कडी आलोचना की।

सीरिया में रशिया द्वारा हवाई हमले हैरत की बात नहीं है। सीरिया के जिस हिस्से पर राष्ट्राध्यक्ष अस्साद का नियंत्रण है, वहां रशियन विमानों के लिए रनवे तैयार किया जा रहा था। इसकी गुप्त खबर अमेरिका को पहले से ही थी। लेकिन अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने इसके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की, इस बात पर भी मॅक्केन ने आपत्ती जताई। हम सीरिया में रशिया के विरोध में छद्म युद्ध नहीं करेंगे, ऐेसा राष्ट्राध्यक्ष ओबामा ने स्पष्ट कर दिया है। मॅक्केन जानना चाहते हैं कि, क्या ओबामा के पास सीरिया के लिए कोई नीति है?

राष्ट्राध्यक्ष ओबामा और विदेशमंत्री जॉन केरी की निष्क्रियता के कारण आज आखाती क्षेत्र में रशिया को घुसने का मौका मिला। इसीलिये सन 1973 के बाद पहली बार रशिया यहां अमेरिका के हितसंबंधों को चुनौती दे रहा है। अगर अमेरिका ने जल्द ही अपनी नीति में बदलाव नहीं लाया तो बहुत देर हो जाएगी, ऐसा मॅक्केन का मानना है। रशिया द्वारा सीरिया में हो रहे हमलों से सीरियन जनता काफी प्रभावीत है और इससे कट्टरपंथियों को लाभ होगा, ऐसा मॅक्केन का कहना है।

अमेरिकन सिनेट के आर्म्ड कमिटी के अध्यक्ष जॉन मॅक्केन ने रशिया के विरोध में अमेरिका को आक्रमक नीति अपनाने की सलाह दी है। ‘सीआयए’ के भूतपूर्व प्रमुख डेव्हिड पेट्रॉस ने ‘आर्म्ड कमिटी’ के सामने इस संदर्भ में बहुत ही प्रभावी सलाह दी थी कि, अमेरिका को सीरिया में Brzeninskiनो फ्लाय झोन घोषित करना चाहिए, कुर्दवंशियों को हथियारों से लैस करना चाहिए और सीरिया के हवाई क्षेत्र पर नियंत्रण रखने के लिए अमेरिका को अधिक प्रयास करना चाहिए।

जॉन मॅक्केन के बाद अमेरिका के भूतपूर्व राष्ट्रीय रक्षा सलाहकार झिबिग्नोव्ह ब्रिझेन्स्की भी ओबामा को रशिया के खिलाफ कडी नीति अपनाने की सलाह दे रहे हैं। ब्रिझेन्स्की ने यह भी कहा कि, अगर रशिया सीरिया में अमेरिका के हितसंबंधों पर हमले कर रहा है, तो अमेरिका को इसके जबाब में कार्यवाही करनी होगी और इस बारे में रशिया को सरेआम चेतावनी होगी। सीरिया में तैनात रशिया के वायूसेना और जंगी जहाज अपने देश से बहुत दूरी पर हैं और उन पर काबू पाना अमेरिका के लिए इतनी कठीन बात नहीं है, ऐसा सुझाव भी ब्रिझेन्स्की ने दिया है।

वहीं अमेरिकन रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका रशिया के सामने कमजोरी दिखा रहा है इसलिए वे ओबामा की सीरिया नीति का विरोध करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.