जुलाई के अन्त तक पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १२ लाख तक जा पहुँचेगा

इस्लामाबाद – पाकिस्तान में कोरोना के मृतकों की संख्या २,६४७ हुई है और इस महामारी के मरीज़ों की संख्या डेढ़ लाख तक जा पहुँची है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहीद खाकान अब्बास से लेकर अब पूर्व प्रधानमंत्री युसुफ रझा गिलानी भी कोरोना से संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई है। साथ ही, पाकिस्तान का पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी शाहीद अफ्रीदी भी कोरोना संक्रमित हुआ है। जुलाई के अन्त तक पाकिस्तान में कोरोना के मरीज़ों की संख्या १२ लाख तक जा पहुँचेगी, ऐसी चेतावनी इस देश के नियोजन और विकास विभाग के मंत्री अस्सद उमर ने दी है। इससे पहले, प्रधानमंत्री इम्रान खान समेत अस्सद उमर ने भी पाकिस्तानी जनता को, कोरोना से ड़रने की ज़रूरत ना होने के दावे किए थे।

Corona-Pakistanदो दिन पहले ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने, भारत में फ़ैली कोरोना की महामारी को लेकर चिंता व्यक्त करके, भारत के सामने सहायता करने का प्रस्ताव रखा था। भारतीय नागरिकों ने इस प्रस्ताव का मज़ाक उड़ाया था। वहीं, भारत के विदेश मंत्रालय ने, इम्रान खान को पाकिस्तान में करने जैसा काफ़ी कुछ है, इसका एहसास कराया था। लेकिन, अब पाकिस्तान में कोरोना की महामारी ने भयंकर मोड़ लेना शुरू हुआ है और पाकिस्तान में इस महामारी के १.४३ लाख से भी अधिक मरीज़ होने की बात कही जा रही है। वहीं, पाकिस्तान में इस महामारी से मरनेवालों की संख्या २,६४७ तक जा पहुँची हैं। पाकिस्तान में चिकित्सा की सुविधा पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं। सबसे विकसित अमरीका और युरोपिय देशों की स्वास्थ्य व्यवस्था भी ढ़ह चुकी है। ऐसी स्थिति में, पाकिस्तान कोरोना के मृतक और मरीज़ों के जो आँकड़ें घोषित कर रहा है, वे आँकड़े विश्‍वासनीय ना होने की बात अब पाकिस्तान के माध्यम ही करने लगे हैं।

मई महीने के दौरान पाकिस्तान के लाहोर शहर में ही ६.७० लाख कोरोना संक्रमित होने का दावा एक रिपोर्ट में किया गया था। लेकिन, अब इन संक्रमितों की संख्या १४ लाख से भी अधिक हुई होगी, ऐसा ड़रावना दावा भी एक पत्रकार ने किया है। साथ ही, पाकिस्तान बड़ी मात्रा में जानकारी छिपाने में जुटा होने के आरोप हो रहे हैं। शुरू के दौर में प्रधानमंत्री इम्रान खान ने जनता से निवेदन किया था कि वह कोरोना से ना ड़रें। साथ ही, आर्थिक नियोजन और विकास मंत्रालय की ज़िम्मेदारी संभाल रहें अस्सद उमर ने प्रधानमंत्री के बयान का समर्थन किया था और पाकिस्तान को लॉकडाउन की ज़रूरत ना होने का बयान किया था। इस वज़ह से उनकी लापरवाही का बड़ा झटका लगा है और इस देश में कोरोना का विस्फ़ोट हुआ दिख रहा हैं। अब अस्सद उमर ने ही, जुलाई के अन्त तक पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १२ लाख तक जाएगा, ऐसी चेतावनी दी है। पाकिस्तान के करीबन १०० सांसद कोरोना से संक्रमित हुए हैं। पाकिस्तान के दो पूर्व प्रधानमंत्री शहीद खाकान अब्बासी और युसुफ रझा गिलानी भी कोरोना के चपेट में हैं। पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी शाहीद अफ्रीदी भी कोरोना से संक्रमित हुआ होने का समाचार प्राप्त हुआ है। पाकिस्तान के मंत्रिमंडल के एक सदस्य ने, सियासी दायरे में इससे भी अधिक मात्रा में कोरोना के मरीज़ होने का बयान किया है। कुछ समय पहले, पाकिस्तानी सेना के अफ़सरों में भी कोरोना का फ़ैलाव हुआ होने की ख़बरें प्राप्त हुई थीं। इसकी वज़ह से कोरोना वायरस की महामारी पाकिस्तान को कुरेद रही है, यह स्पष्ट हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.