उत्तर कोरिया परमाणु क्षमता बढ़ाएगा – तानाशाह किम जाँग-उन का ऐलान

सेउल – उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने अपने देश की परमाणु एवं मिसाइल क्षमता बढ़ाने का ऐलान किया है। उत्तर कोरिया की जनता और देश एवं साम्यवादी विचारधारा की रक्षा के लिए यह करना ही होगा, ऐसा बयान तानाशाह उन ने किया है। अमरीका में सत्ता परिवर्तन की गतिविधियां तेज़ हो रही हैं तभी तानाशाह किम जाँग-उन ने यह ऐलान किया है, इस ओर अंतरराष्ट्रीय माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

उत्तर कोरिया के तानाशाह की बीमारी से मृत्यु हुई और उनकी बहन अब उत्तर कोरिया का नियंत्रण संभाल रही हैं, ऐसी खबरें कुछ महीने पहले प्रसिद्ध हुई थीं। लेकिन, उत्तर कोरियन हुकूमत के समाचार चैनल ने यह दावे ठुकराकर किम जाँग-उन के फोटो प्रसिद्ध किए थे। लेकिन, उत्तर कोरियन तानाशाह सार्वजनिक तौर पर बैठक में उपस्थित नहीं हो रहे हैं, ऐसा कहकर पश्‍चिमी माध्यम और विश्‍लेषकों ने उत्तर कोरियन समाचार चैनल की खबर पर अविश्‍वास दिखाया था।

ऐसी स्थिति में उत्तर कोरिया के तानाशाह ने दो महीनों बाद गुरूवार के दिन अपनी कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों से बैठक की। इस बैठक में तानाशाह किम जाँग-उन ने देश की परमाणु और मिसाइल क्षमता में प्रचंड़ बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। किसी भी स्थिति में यह उद्देश्‍य पूरा करेंगे, यह बात भी किम जाँग-उन ने ड़टकर कही है, ऐसी जानकारी कोरियन समाचार चैनल ने प्रदान की।

उत्तर कोरियन समाचार चैनल ने इस बैठक के मुद्दे पर विस्तृत जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। लेकिन, उत्तर कोरियन तानाशाह ने परमाणु एवं मिसाइल क्षमता बढ़ाने का किया ऐलान अमरीका और दक्षिण कोरिया को उकसानेवाला है, ऐसा दावा पश्‍चिमी विश्‍लेषक कर रहे हैं। क्योंकि, वर्ष २०१८ में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हुई बातचीत के बाद उत्तर कोरिया ने परमाणु एवं मिसाइल परीक्षण करना बंद किया था। इस वजह से कोरियन क्षेत्र का तनाव कम हुआ था।

लेकिन, अब अमरीका में सत्ता परिवर्तन हो रहा है और दो सप्ताह बाद भावी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन अमरीका में सरकार स्थापित करेंगे। इस पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने भी अपनी भूमिका में बदलाव किया है, ऐसा दावा पश्‍चिमी विश्‍लेषकों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.