दुनियाभर के माध्यमों में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन की मृत्यु की चर्चा

वॉशिंग्टन/बीजिंग, (वृत्तसंस्था) – उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन की मृत्यु के बारे में आंतर्राष्ट्रीय माध्यमों द्वारा खलबलीजनक दावें किये जा रहे हैं। चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट हुक़ूमत से जुड़ी हाँगकाँग के एक न्यूज़चॅनल ने किम जोंग ऊन की मृत्यु हुई होने की ख़बर दी। वहीं, जापान के साप्ताहिक ने किम जोंग ‘ब्रेन डेड’ हुए होने का दावा किया है। लेकिन दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी ने कोरियन तानाशाह किम जाँग जीवित होने की जानकारी दी है। अधिकृत स्तर पर इन दावों की किसी भी देश ने पुष्टि नहीं की है। कुछ दिन पहले दक्षिण कोरिया की एक वेबसाईट ने किम जाँग ऊन पर सर्जरी हुई होने की ख़बर दी थी। उसके बाद चीन ने एक विशेष पथक उत्तर कोरिया में भेजा होने की जानकारी सामने आयी थी। चीन के इस पथक में चीन के डॉक्टर्स तथा अन्य अधिकारियों का समावेश है, ऐसा बताया गया था।

चिनी पथक की भेंट की ख़बर के बाद, आंतर्राष्ट्रीय माध्यमों में कोरियन तानाशाह की मृत्यु के बारे में किये जानेवाले दावों ने अधिक ही ज़ोर पकड़ा है। हाँगकाँग स्थित ‘एचकेएस टीव्ही’ इस न्यूज़चॅनल ने चीन के सूत्रों का हवाला देते हुए किम जाँग ऊन की मृत्यु के बारे में दावा किया है। यह न्यूज़चॅनल चीन की सत्ताधारी हुक़ूमत से संबंधित है, ऐसा कहा जाता है। जपान के ‘शुकन गेंदई’ इस साप्ताहिक ने किम जाँग ऊन ‘ब्रेन डेड’ हुए होने का दावा किया है। किम जाँग ऊन पर सर्जरी होने के बाद उनकी तबियत बिग़ड़ गयी, ऐसा जापानी साप्ताहिक की ख़बर में कहा गया है। अमरीका के वरिष्ठ सेनेटर लिंडसे ग्रॅहम ने, ‘फॉक्स न्यूज’ इस न्यूज़चॅनल को दिए इंटरव्यू में, किम जाँग ऊन की मृत्यु की ख़बर नहीं आयी, तो हमें अचरज होगा, ऐसा वक्तव्य कर खलबली मचायी है। गुरुवार को अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किम जाँग ऊन की तबियत चिंताजनक होने की ख़बर ठुकरायी थी। इस पार्श्वभूमि पर ग्रॅहम का वक्तव्य ग़ौरतलब साबित होता है।

लेकिन दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी ने, उत्तर कोरिया के तानाशाह ऊन की तबियत अच्छी होने का दावा किया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ‘मून जाए इन’ के सलाहकारों ने यह जानकारी दी। हमारे सूत्रों ने दी जानकारी के अनुसार, किम जाँग ऊन की तबियत ठीक है, ऐसा दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्षीय सलाहकारों ने कहा है। इससे पहले सन २०१४ में भी किम जाँग ऊन पूरा एक महीना स्वास्थ्य की वजह से कोरियन जनता और माध्यमों से गायब थे। उसके बाद उत्तर कोरिया के सरकारी टीव्ही ने उनके व्हिडिओ जारी किए थे।

 किम जाँग ऊन के पिताजी और उत्तर कोरिया के पूर्व तानाशाह किम जोंग (द्वितीय) का सन २०११ में दिल का दौरा पड़ने से ही निधन हुआ था। उसके बाद किम जाँग ऊन ने सत्ता की बाग़डोर हाथ में ली थी। किम जाँग ऊन फिलहाल ३५ साल के होकर, यदि उनकी मृत्यु हुई, तो उनकी छोटी बहन किम यो जोंग सत्ता हाथ में लेगी, ऐसा भी दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.