उत्तर कोरिया अमरीका के साथ संघर्ष करने की तैयारी रखे – तानाशाह किम जाँग-उन

North-korea-us-kimसेउल – ‘अमरीका के बायडेन प्रशासन के साथ चर्चा और संघर्ष, दोनों की तैयारी करे। खास तौर पर उत्तर कोरिया की प्रतिष्ठा की सुरक्षा और विकास के लिए अमरीका के साथ संघर्ष करने की तैयारी बढ़ाना आवश्‍यक है’, ऐसे आदेश उत्तर कोरिया के तानाशाह जाँग-उन ने दिए। इससे पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह ने सीधे अमरीका पर परमाणु हमला करने की धमकी दी थी। इसके बाद दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कार्रवाई करने का अवसर बनने का इशारा दिया था।

उत्तर कोरियन वृत्तसंस्था ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार तानाशाह किम जाँग-उन ने गुरूवार के दिन कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में उत्तर कोरिया के तानाशाह ने आनेवाले दिनों में अपनी अमरीका विरोधी नीति स्पष्ट की, यह जानकारी उत्तर कोरिया की वृत्तसंस्था ने प्रदान की।

North-korea-us-kim-01अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के साथ चर्चा करने के लिए उत्तर कोरिया तैयारी करे, यह सूचना किम जाँग-उन ने दी। लेकिन, चर्चा की तैयारी करते समय अमरीका के साथ संघर्ष करने की तैयारी भी करे, यह आदेश भी उन्होंने अपने अफसरों को दिए।

इससे पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अमरीका पर परमाणु हमला करने की धमकी दी थी। इसके बाद बायडेन प्रशासन ने उत्तर कोरिया से अमरीका की सुरक्षा को खतरा होने का इशारा दिया था। इस पर आपत्ति जताकर उत्तर कोरिया ने फिर एक बार अमरीका के पूर्वीय हिस्से के शहरों पर हमले करने की धमकी दी और इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने नए परमाणु परीक्षण करने की गतिविधियाँ शुरू की थी।

North-korea-us-kim-02-300x200उत्तर कोरिया की इन धमकियों को अमरीका गंभीरता से देखे, यह आवाहन दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जे-ईन ने किया था। परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम चला रहे उत्तर कोरिया पर ‘ऐक्शन’ लेने का यही अवसर है, यह इशारा राष्ट्राध्यक्ष मून ने अमरीका को दिया था। जापान ने भी उत्तर कोरिया से अपनी सुरक्षा के लिए खतरा होने का ऐलान किया था।

इसी बीच, उत्तर कोरिया द्वारा ध्यान आकर्षित करनेवाली गतिविधियाँ जारी होने की जानकारी सामने आ रही है। कुछ हफ्ते पहले उत्तर कोरियन तानाशाह ने चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग से संपर्क करने की खबरें सामने आयीं थी। इस वजह से कोरोना की महामारी और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में जारी गतिविधियों की वजह से दबाव का सामना कर रहा चीन अब उत्तर कोरिया का इस्तेमाल करके पश्‍चिमी देशों पर दबाव ड़ालने की कोशिश में होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इससे पहले भी चीन ने अपने सामरिक उद्देश्‍य प्राप्त करने के लिए उत्तर कोरिया का इस्तेमाल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.