अमरीका परमाणु समझौते के लिए ईरान की माँगें मान्य करके सहूलियतें भी देगी – ब्रिटेन स्थित ईरानी न्यूज़ एजेंसी का दावा

तेहरान/लंदन/वॉशिंग्टन – अमरीका की कैद में होनेवाले ईरानियों की रिहाई, 17 ईरानी बैंक्स तथा 150 संबंधितों को प्रतिबंधों से छूट, प्रतिदिन पाँच करोड़ बॅरल्स ईंधन की बिक्री करने के लिए मान्यता और कोरियन बैंक में फ़्रीज़ किये हुए सात अरब डॉलर्स पर लगाये प्रतिबंध हटाने पर अमरीका जल्द ही फ़ैसला करेगी। परमाणु समझौते के लिए उत्सूक होनेवाला बायडेन प्रशासन ईरान की ये माँगें मान्य करके सहूलियतें भी देनेवाली है। ये सारे दावे ब्रिटेन स्थित ईरानी न्यूज़ एजेंसी ने किये हैं। अमरीका से मिलनेवालीं सहूलियतों की सूचि ईरान के नेताओं को भेजी जा रही है, ऐसा इस न्यूज़ एजेंसी ने कहा है।

दो हफ़्ते पहले वियन्ना में अमरीका और ईरान के प्रतिनिधियों के बीच अप्रत्यक्ष चर्चाएँ संपन्न हुईं थीं। उसके बाद युरोपीय महासंघ ने दोनों देशों के सामने परमाणु समझौते को लेकर अंतिम प्रस्ताव रखा। साथ ही, इसमें किसी भी प्रकार का समझौता नहीं होगा, ऐसा भी महासंघ ने स्पष्ट किया था। इस प्रस्ताव का स्वीकार करने के लिए ईरान तैयार है, लेकिन उससे पहले अमरीका और युरोपीय महासंघ ईरान पर लगाये प्रतिबंध शिथिल करने के तथा सुरक्षा के मामले में गारंटी दें, ऐसी माँग ईरान के वरिष्ठ राजनीतिक अधिकारी ने की थी। उसपर प्रतिक्रिया देते हुए अमरीका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राईस ने कहा था कि ईरान बहुत ज़्यादा उम्मीद ब रखें।

लेकिन लंदन स्थित ईरानी न्यूज़ एजेंसी ने दी जानकारी के अनुसार, परमाणु समझौते के लिए उत्सूक होनेवाली अमरीका ईरान को सहूलियतें प्रदान करेगी। दोनों देशों के बी का परमाणु समझौता कार्यान्वित होने के लिए कम से कम 120 दिन की कालावधि लगेगी। लेकिन उसके बाद बायडेन प्रशासन, ईरान ने प्रस्तावित कीं माँगें मान लेगा, ऐसा इस न्यूज़ एजेंसी ने कहा है। इसके तहत, प्रतिबंधों के अंतर्गत अमरीका ने गिरफ़्तार किये ईरानियों को रिहा किया जायेगा। साथ ही, पिछले कुछ सालों में अमरीका ने प्रतिबंध लगाये 17 बैंक्स और 150 ईरान से जुड़ीं संस्थाओं को छूट दी जायेगी। उसी प्रकार, दक्षिणी कोरिया के बैंक में फ़्रीज़ किये सात अरब डॉलर्स भी ईरान के पास वर्ग करने की सूचना की जायेगी।

सबसे अहम बात यानी ईरान के ईंधन पर लगाये प्रतिबंध हटाये जायेंगे। इसके अनुसार ईरान वैध रूप से प्रतिदिन पाँच करोड़ बॅरल्स ईंधन की बिक्री आन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में करेगा। इससे ईरान के ईंधन की आन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में निर्यात बढ़ेगी और युरोपीय देशों के लिए ईरान से ईंधन की ख़रीद करने का मार्ग खुला होगा, ऐसा दावा इस न्यूज़ एजेंसी ने किया।

बायडेन प्रशासन जो सहूलियतें देनेवाला है, उसके संदेश ईरान की खामेनी हुक़ूमत के नेताओं में सर्क्युलेट हो रहे हैं, ऐसी जानकारी इस न्यूज़ एजेंसी ने दी। वहीं, पिछले कुछ दिनों में ईरान की सरकारी न्यूज़ एजेंसियों ने भी इनमें से कुछ सहूलियतों का उल्लेख किया था। इस कारण, बायडेन प्रशासन ईरान की माँगें मान्य करनेवाला है, ऐसी चर्चा शुरू हुई थी।

लेकिन अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की प्रवक्ता अँड्रिन वॅटसन ने इस ख़बर को नकारा है। ईरा की माँगें मान ली हैं अथवा ईरान को सहूलियतें दी जा रही हैं, ऐसीं ख़बरों में क्ग्छ भी सच्चाई नहीं है, यह वॅटसन ने स्पष्ट किया। लेकिन ईरानी न्यूज़ एजेंसी ने दी ख़बर पर इस्रायल से प्रतिक्रिया आयी है। आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ईरान के साथ जारी परमाणु चर्चा से किनारा करें, ऐसी माँग इस्रायल के प्रधानमंत्री येर लॅपिड ने की। ईरान अपना परमाणु कार्यक्रम रोकने के लिए तैयार नहीं है, इसके बावजूद चर्चा के लिए जानतोड़ कोशिशें करके पश्चिमी देश अपनी असमर्थता दिखा रहे होने की आलोचना इस्रायल के प्रधानमंत्री ने की है।

बता दें, पश्चिमी देश और ईरान के बीच के परमाणु समझौते के लिए इस्रायल जवाबदेह नहीं होगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने इससे पहले ही दी थी। साथ ही, इस्रायल के लड़ाकू विमान ईरान के अहम स्थानों पर हमला करने के लिए तैयार होने की घोषणा भी इस्रायल ने की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.