अरब देशों द्वारा सहयोग प्रस्थापित करने की वजह से इस्रायल के पैलेस्टिनियों पर कार्यवाईयां बढीं – ईरान के विदेश मंत्रालय की टीका

तेहरान – ’अरब देशों ने प्रस्थापित किए हुए सहयोग इस्रायल को पैलेस्टिनियों पर हमले करने के लिए प्रोत्साहन और बल दे रहे हैं’, ऐसी टीका ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खातिबज़ादेह ने की। इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष ने हाल में सौदी अरेबिया का छुपा दौरा करने की खबर ईरान के माध्यमों में प्रसिद्ध हुई थी। तत्पश्चात ईरान के विदेश मंत्रालय द्वारा दर्ज किया गया यह निष्कर्ष ध्यान आकर्षित कर रहा है।

दो दिन पहले इस्रायल के जेरुसलेम में प्रार्थनास्थल के अहाते में इस्रायली पुलिस और पैलेस्टिनी निदर्शन कर्ताओं में संघर्ष छिडा था। इसमें कुछ निदर्शक घायल हुए। तो, गुरुवार रात को इस्रायल के तल अविव शहर में दो पैलेस्टिनी कट्टरपंथियों ने चाकू और कुल्हाडी से इस्रायलियों पर हमला किया। इसमें तीन इस्रायली नागरिकों की मौत हो गई और दस घायल हुए। इस्रायल में इन घटनाओं पर बोलते हुए ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता खातिबज़ादेह ने पैलेस्टिनियों पर हमलों के लिए इस्रायल समेत अरब देशों को जिम्मेदार ठहराया।

पिछले डेढ साल में अरब देशों ने इस्रायल के साथ सहयोग प्रस्थापित किए हैं। इसकी वजह से इस्रायल को पैलेस्टिनियों पर हमले करने का प्रोत्साहन मिल रहा है, यह दावा खातिबज़ादेह ने किया। पैलेस्टिन और पैलेस्टिनियों के हितों की रक्षा के लिए विश्वभर के इस्लाम धर्मियों को एकजुट होने की जरुरत पर खातिबज़ादेह ने आवाहन किया। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरब देशों के नाम लेना भले ही टाल दिया हो फिर भी युएई, बाहरीन जैसे देशों पर टीका किए जाने की बात स्पष्ट है।

 सन २०२० में युएई, बाहरीन इन अरब देशों ने इस्रायल के साथ सहयोग प्रश्तापित किया था। अरब देशों का नेतृत्व करनेवाले सौदी अरेबिया की सहमति के बिना युएई और बाहरीन ने इस्रायल के साथ करार करना संभव ना होने की बात ईरान के माध्यम कहते हैं। तो सौदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने भी इस्रायल के साथ कोई बैर ना होने की बात घोषित की थी। इसी तरह पैलेस्टिन का मुद्दा निष्कासित किया गया तो इस्रायल के साथ सहयोग करने के संकेत क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने दिए थे।

मगर सौदी अरेबिया विश्व से छुपकर इस्रायल के साथ अलग-अलग स्तर पर सहयोग कर रहा है ऐसा आरोप ईरान लगा रहा है। इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष आयसैक हर्ज़ोग ने हाल में ही सौदी का छुपा दौरा करने की बात भी ईरानी माध्यम कह रहे हैं। सौदी की राजधानी रियाध में इस्रायल के विमान उतरने का दावा ईरान के माध्यमों ने किया था। इसलिए बेचैन हुए ईरान से यह प्रतिक्रिया आई हुई दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.