चीन में कोरोना की महामारी का नया विस्फोट – फुजिआन प्रांत में कोरोना संक्रमित पाए गए

फुजिआन प्रांतबीजिंग/फुजिआन – कोरोना की महामारी का उद्गम स्थान चीन में फिर से इस महामारी का विस्फोट होने की बात सामने आयी है। चीन के आर्थिक केंद्र के तौर पर पहचाने जा रहें शांघाय प्रांत के दक्षिणी ओर स्थिति फुजिआन प्रांत में कोरोना संक्रमण के २० नए मामले सामने आए हैं। बीते महीने चीन की राजधानी बीजिंग और वुहान समेत १८ प्रांतों में कोरोना की महामारी का विस्फोट होने की बात देखी गई थी।

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन के वुहान शहर में कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज़ हुए थे। इसके बाद कुछ महीनों के लिए लॉकडाऊन, मास टेस्टिंग, बड़े अस्पतालों का निर्माण एवं स्थानीय स्तर पर विकसित की हुई वैक्सीन की सहायता से कोरोना का संक्रमण काबू में होने का दावा चीन की हुकूमत ने किया था। कोरोना के उद्गम स्थान वुहान समेत अन्य शहरों में पार्टी एवं अन्य कारणों के लिए उमड़ी भीड़ के फोटो भी प्रसिद्ध किए गए थे।

फुजिआन प्रांतअपने देश में कोरोना की महामारी काबू करने के दावों के अलावा चीन ने पश्‍चिमी देशों के साथ अन्य देशों द्वारा कोरोना के खिलाफ शुरू की गई मुहिम की आलोचना भी की थी। लेकिन, अब लगभग एक वर्ष बाद चीन के कई प्रांतों में कोरोना का विस्फोट फिर से होने की घटना सामने आ रही है। यह घटना चीन की हुकूमत के साथ स्थानीय यंत्रणाओं के लिए भी नई चुनौती साबित हो रही है, ऐसा कहा जा रहा है। चीन में कोरोना के इस नए विस्फोट के दौरान अधिकांश मामले ‘डेल्टा वेरियंट’ के हैं और इसका संक्रमण काफी तेज़ हो रहा है।

फुजिआन प्रांत के ‘पुतिअन’ और ‘क्वानझोउ’ शहरों में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। सिंगापुर से लौटे एक नागरिक की वजह से यह संक्रमण शुरू होने की बात कही जा रही है। बीते तीन दिनों से लगातार कोरोना के नए संक्रमित पाए जाने से चीनी यंत्रणा चौकन्नी हुई है। गुरूवार के दिन १७, शुक्रवार के दिन २५ और शनिवार के दिन कोरोना के २० मामले पाए गए।

फुजिआन प्रांतस्थानीय यंत्रणाओं ने पुतिअन शहर में पहुँच रही बस और रेल सेवाओं पर रोक लगाई है। शहर से बाहर जा रहें नागरिकों के लिए ‘कोरोना टेस्ट’ का रिपोर्ट नकारात्मक होना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही थिएटर्स, जिम, पर्यटन स्थल और अन्य सार्वजनिक स्थान बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। चीन के ‘नैशनल हेल्थ कमिशन’ ने विशेषज्ञों का एक खास दल पुतिअन रवाना किया है।

बीते महीने में विस्फोट के बाद चीन ने कई शहरों में लॉकडाऊन करके टीकाकरण तेज़ करने का निर्णय किया था। लेकिन, कोरोना का विस्फोट रोकने के लिए चीन ने शुरू किए लॉकडाऊन का अर्थव्यवस्था पर विपरित असर पड़ने की जानकारी सामने आयी है। महामारी को रोकने के लिए किए गए प्रावधानों की वजह से माँग और सेवा क्षेत्र को नुकसान पहुँचेगा, यह इशारा जे.पी.मॉर्गन ने बीते महीने ने ही दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.