नवाज शरीफ का पाकिस्तान की सेना पर संगीन आरोप

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में जनतंत्रवादी नेताओं को अलग-अलग मार्ग से हटाया जाता है, ऐसा कहकर भूतपूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने विरोध में न्यायालय ने दिया निर्णय मतलब सेना का षड्यंत्र होने का आरोप किया हैं। पाकिस्तान में न आकर लंदन में रहने की सूचना हमें लगातार दी जा रही थी, ऐसी जानकारी भी नवाज शरीफ ने दी है। ऐसा होते हुए किसी के धमकियों को ना डरकर जल्द से जल्द पाकिस्तान में वापस आने की घोषणा शरीफ ने की है। पर अगर शरीफ पाकिस्तान में आते हैं तो चुनाव के पृष्ठभूमि पर खतरनाक रक्तपात होगा, ऐसी चिंता कई विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं।

पाकिस्तान, सेना, नवाज शरीफ, संगीन आरोप, वापस, घोषणा, इस्लामाबाद, लंदनभूतपूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इनपर भ्रष्टाचार एवं गलत व्यवहार के आरोप मंजूर करके पाकिस्तान के न्यायालय ने उन्हें १० वर्ष के कारावास और ८० लाखपाउंड का जुर्माना की सजा सुनाई है। उनकी कन्या मरियम नवाज को ७ वर्ष के कारावास और २० लाखपाउंड इतना जुर्माना तथा मरियम उनके पति सफदर को १ वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई है। उसके बाद फिलहाल लंदन में रहनेवाले नवाज शरीफ को पाकिस्तान के न्यायालय के साथ सेना पर भी आरोप किए हैं। सीधा उल्लेख ना करते हुए पाकिस्तान के सेना पर अलग-अलग मार्ग का स्वीकार करते जनतंत्रवादी नेताओं को हटाने का आरोप लगाया है।

तथा हमें लंदन में रहने की सूचना लगातार दी जा रही थी। वैसा करने पर उनके विरोध में होनेवाले मुकदमों की हवा निकाल दी जाएगी और उन्हें वापस लौटने का मार्ग खुल जाएगा, ऐसा सूचित किया जा रहा था। लेकिन पाकिस्तान का विचार करके उन्होने यह प्रस्ताव ठुकराया है। जल्द ही वह पाकिस्तान में वापस लौटेंगे ऐसे भूतपूर्व प्रधानमंत्री शरीफ ने घोषित किया है। फिलहाल पाकिस्तान की अवस्था जटील होने की बात कहकर इस देश में जनतंत्रवादी नेता एवं जनतंत्रवाद का समर्थन करनेवालों पर जुल्म शुरू होने का आरोप उन्होने किया है।

पाकिस्तान में राजनीतिक नेताओं की गतिविधियों पर मर्यादा है। उन्हें उलझन में डालने के लिए दूसरों से की मदद से प्रदर्शन किए जा रहे हैं।प्रसार माध्यमों पर दबाव बनाया जा रहा है। अखबार जनता के हाथ न लगे इसके लिए आतंकवाद का उपयोग किया जा रहा है। वृत्त माध्यम प्रसारित होने वाले केबल ऑपरेटर को धमकाया जा रहा है। इतना ही नहीं तो जनतंत्रवाद का पुरस्कार करनेवाले पत्रकारों को एवं राजनीतिक कार्यकर्ताओं का अपहरण किया जा रहा है। उन्हें बीच रास्तों पर मारा जा रहा है, ऐसे आरोप नवाज शरीफ ने किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.