सीरिया की समस्या पर लष्करी उपाय संभव नहीं- अमरिका और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष का एकमत

हनोई: सीरिया की समस्या पर लष्करी उपाय संभव नहीं है, बल्कि ‘जीनिव्हा’ प्रक्रिया के माध्यम से राजनितिक उपाय ही उचित रहेगा, इस पर अमरिका और रशिया के राष्ट्राध्यक्षों का एकमत हुआ है।व्हिएतनाम मे जारी २५ वी ‘एपेक’ बैठक की पृष्ठभूमि पर अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई। इस मुलाकात के बाद प्रसिद्द हुए निवेदन में सीरिया के बारे में एकमत होने की बात कही गई। अमरिका और रशिया के बिच संबंध चरण सीमा तक पहुँचने की चिंता व्यक्त की जा रही थी, ऐसे में सीरिया के बारे में हुआ एकमत ध्यान आकर्षित करने वाली बात है।

‘सीरिया में चल रहे संघर्ष पर लष्करी उपाय संभव नहीं इस पर अमरिका और रशिया के राष्ट्राध्यक्षों का एकमत हुआ है। संयुक्त राष्ट्रसंघ के सुरक्षा परिषद् के रिझोल्युशन २२५४ अनुसार जीनिव्हा प्रक्रिया शुरू की गयी है। इस प्रक्रिया के अनुसार ही सीरिया के संघर्ष पर राजनितिक उपाय निकलना चाहिए, इस बात को दोनों नेताओं ने मान्यता दी है। ऐसा अमरिका और रशिया की ओर से प्रसिद्द किए गए निवेदन में स्पष्ट किया गया है।

इस समय, अमरिका और रशिया के राष्ट्राध्यक्षों ने दोनों देशों की लष्कर में सीरिया में निर्माण किए गए, ‘मिलिट्री कम्युनिकेशन चैनल्स’ को समर्थन देने की बात भी घोषित की है। ‘आयएस’ के खिलाफ संघर्ष कर रही अमरिका और रशिया की लष्कर की सुरक्षा के लिए यह चैनल्स शुरू किए गए थे। उसीके साथ ही सीरिया में हिंसा कम करने के लिए ‘संघर्षमुक्त क्षेत्र’ यह अंतरिम उपाय होगा, ऐसा उल्लेख भी द्विपक्षीय निवेदन में किया गया है।

‘एपेक’ की पृष्ठभूमि पर सीरियन संघर्ष पर अमरिका और रशिया इन दोनों देशों में हुआ एकमत महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है। इसके लिए दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बिच हुई चर्चा निर्णायक साबित हुई है, ऐसा दावा किया जा रहा है। कुछ दिनों पहले अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने, ‘एपेक’ दौरान दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों में बोलने के लिए विशेष मुद्दा न होने का दावा किया था।

इसके पहले जुलाई महीने में ‘जी-२०’ बैठक की पृष्ठभूमि पर दोनों देशों के नेताओं के बिच हुई चर्चा में सीरिया पर ‘महत्वपूर्ण’ उपाय निकलने की बात सामने आई थी। इस समय दक्षिण सीरिया में संघर्ष बंदी घोषित की गई थी।

सीरियन लष्कर की ‘आयएस’ के खिलाफ संघर्ष की घोषणा

दमास्कस: तीन साल के संघर्ष के बाद सीरिया में स्थित ‘आईएस’ के खिलाफ लष्करी कार्रवाई में जीत होने की घोषणा सीरियन लष्कर ने की है। गुरुवार को सीरियन लष्कर ने ‘आयएस’ के कब्जे वाले ‘अबु कमाल’ शहर पर कब्ज़ा पाने के बाद जीत की घोषणा की है। इस घोषणा की वजह से ‘आईएस’ की सीरिया में राजवट खत्म होने की बात कही जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.