‘आयएस’ के ५६०० आतंकी आपने मातृभूमि लौटे – अमरिकी अभ्यासगट का रिपोर्ट

वॉशिंगटन: इराक एवं सीरिया में आयएस आतंकी संगठन की जबरदस्त पीछेहाट होने की वजह से आयएस में शामिल हुए आतंकीयों ने अपने मातृभूमि में लौटना शुरु किया है। अमरिकी अभ्यास गट ‘द सौफान सेंटर’ मे प्रसिद्ध हुए नए रिपोर्ट में इराक एवं सीरिया से लगभग ५६०० से अधिक आतंकी अपनी मातृभूमि लौटने का दावा किया है। अप्रैल महीने में सीरिया के एक मंत्री ने आने वाले समय में आयएस के ५००० आतंकी यूरोप देशों में टकराएंगे ऐसा कड़ा इशारा दिया था।

अमरिकी अभ्यास गटने सौफान सेंटर ने ‘बीयौंड द कैलिफट: फॉरेन फाइटर्स एंड द थ्रेट ऑफ रिटर्निज’ नामक रिपोर्ट प्रसिद्ध किया है। इस रिपोर्ट में पिछले कई वर्षों में इराक और सीरिया से आकर आयएस में शामिल हुए आतंकी बड़ी तादाद में अपने मातृभूमि लौटने की बात कही गई है। उनमें ३३ देशों में आयएस में शामिल हुए आतंकवादियों का समावेश होकर, सर्वाधिक आतंकवादी रशिया एवं यूरोपीय देशों से आए हैं।

‘आयएस’सीरिया में आयएस की राजधानी के तौर पर पहचाने जाने वाले रक्का शहर आंतरराष्ट्रीय फौजियों ने कब्जे में लिया है और रक्का पर कब्जा पाने के बाद आयएस के नेटवर्क के बारे में अनेक बातें उजागर हुई है और उनमें आतंकवादियों के आंकड़ों के साथ वापस लौटे आतंकवादियों का भी उल्लेख है। इसमें लगभग ११० देशों में ४० हजार से अधिक लोग शामिल हुए थे। उनमें से ३३ देशों की यंत्रणाने अपने भाग से आए आयएस मे शामिल हुए नागरिकों की जानकारी प्रदान करने का दावा अमरिकी अभ्यास गट द सौफान सेंटर ने किया है।

इस जानकारी के आधार पर तैयार किए रिपोर्ट में ३३ देशों में ५६०० आतंकी अपने मातृभूमि लौटने की बात कही गई है। उनमें ब्रिटन के ४२५, फ्रांस में २७१, स्वीडन में १२६, आतंकवादियों के साथ यूरोपीय देशों में लगभग १२०० आतंकवादियों का समावेश है। सऊदी अरेबिया में ७५० और रशिया में लगभग ४०० आतंकी लौटने का दावा रिपोर्ट में किया गया है।

आयएस का सीरिया एवं इराक में प्रभाव एवं सामर्थ्य घटा है। फिर भी पीछे लौटे समर्थक आतंकवादियों के माध्यम से आयएस अपनी कारवाईयाँ आगे चलकर शुरू रखेगी, ऐसा इशारा भी अमरिकी अभ्यास गटने दिया है। वापस लौटे आतंकी आयएस के नेटवर्क सदस्यों से संपर्क करके कारवाईयाँ करेंगे तथा नए सदस्यों को भर्ती करने का प्रयत्न करेंगे, ऐसा रिपोर्ट में सूचित किया है।

कुछ दिनों पहले ब्रिटिश गुप्तचर संस्था एमआई-५ के प्रमुख एन्ड्रयु पारकर ने ब्रिटन से सीरिया एवं इराक में आयएस के संघर्ष में शामिल हुए आतंकवादी ब्रिटेन में लौटने के संकेत मिले थे और यह वापस लौट आने वाले आतंकियों की वजह से हमलों का खतरा अधिक बढ़ाने की बात सूचित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.