अमरिका और ‘आयएस’ में सहकार्य का रशिया का आरोप ‘बोगस’

मोस्को/वाशिंगटन :  अमरिका की लष्कर सीरिया में स्थित ‘आयएस’ के संपर्क में है और आतंकवादियों की सहायता कर रही है, ऐसा आरोप लगाकर रशिया ने इस सन्दर्भ में सबूत पेश किए हैं। लेकिन रशिया ने पेश किए सबूत झूठे हैं, इस बात को रशिया के रक्षा मंत्रालय को मान्य करना पड़ा। यह गलती करने वालों की पूछताछ की जा रही है, ऐसा खुलासा रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया है।

सीरिया-इराक की सीमा के पास स्थित ‘अल-बुकालम’ इस गाँव से ‘आयएस’ के आतंकवादियों के ट्रक इराक की दिशा में पलायन कर रहे थे, इसके फोटोग्राफ्स रशियन रक्षा मंत्रालय ने कुछ घंटों पहले प्रसिद्द किए थे। अमरिकी लष्कर ने ‘आयएस’ के हथियारबंद आतंकवादियों को रास्ता खाली करके देने का आरोप भी रशियन रक्षा मंत्रालय ने लगाया था।

आरोपसीरिया के आतंकवाद विरोधी संघर्ष में सहभागी होने का दावा अमरिका ने किया है, लेकिन वास्तव में अमरिका इन आतंकवादियों की सहायता कर रहा है, ऐसा कुछ संगठनों ने आरोप लगाया था। रशिया के इन आरोपों को अमरिका ने प्रत्युत्तर देना टाला था। लेकिन सीरिया के संघर्ष पर अभ्यास करने वाले ‘एलियट हिगिन्स’ और अन्य अभ्यासकों ने रशिया ने प्रस्तुत किए सबूतों पर आश्चर्य व्यक्त किया।

रशिया ने प्रस्तुत किए सबूतों में से पहला सबूत छोटे बच्चों के लिए दो साल पहले प्रसिद्द हुए ‘कम्पूटर गेम’ का है, ऐसा हिगिन्स ने कहा है। रशिया अमरिका के खिलाफ सबूत पेश करने के लिए अफ़सोसजनक कोशिश कर रहा है, ऐसी टीका हिगिन्स ने की है। अन्य दो सबूत मतलब पिछले वर्ष इराक में अमरिका की लष्कर की कार्रवाई के फोटोग्राफ्स और विडियो टेप हैं, ऐसा हिगिन्स और अन्य अभायासकों ने कहा है।

आरोपसिर्फ घंटे भर में ‘बोगस’ सबूतों का प्रकरण सामने आने के बाद रशियन रक्षा मंत्रालयने अपने आपको बचाने की कोशिश शुरू की है। ‘कौनसे सरकारी अधिकारी ने यह गलत फोटो भेजे हैं, इसकी जाँच शुरू है’, ऐसा रशियन रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया है। साथ ही अमरिका और आतंकवादियों के बिच सहकार्य के बारे में अपने पास और भी कुछ सबूत होने का दावा रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया है। इसके पहले भी रशिया ने अमरिका पर ऐसे आरोप किए थे। लेकिन अमरिका ने रशिया के सभी आरोपों को अस्वीकार किया था।

दौरान, सीरिया की उत्तर में स्थित ‘अतारेब’ इलाके में हुए हवाई हमले में ६१ लोगों की जान गई है और इसमें पांच बच्चे और तीन पुलिसकर्मियों का समावेश है। सीरियन लष्कर अथवा रशिया के लड़ाकू विमानों ने ‘अतारेब’ में हवाई हमले करने की संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.