अमरिका ने सीरिया में किए हमले में १०० अधिक रशिया समर्थक जवान ढेर

वॉशिंग्टन/मॉस्को: सीरिया के उत्तर-पूर्वी इलाके में स्थित ‘युफ्रेटस नदी’ के क्षेत्र में अमरिका और समर्थक लष्कर ने की हुई कार्रवाई में सौ से अधिक रशिया समर्थक जवान ढेर होने का दावा अमरिकी लष्करी अधिकारी ने किया है। इसमें से कुछ रशियन नागरिक थे यह जानकारी भी सामने आ रही है। लेकिन रशिया ने अभी तक इस दावे की पुष्टि नहीं की है। लेकिन अमरिका के इन हमलों की वजह से सीरिया में फिर एक बार महासत्ताओं का संघर्ष भड़क रहा है, यह बात सामने आ रही है।

रशिया समर्थक

सीरिया के ‘देर अल-झोर’ इलाके में ‘युफ्रेटस नदी’ के क्षेत्र के पास स्थित लष्करी तल पर अमरिका समर्थक ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फ्रंट’ (एसडीएफ) और कुर्द बागियों का वर्चस्व है। पिछले कुछ दिनों से इस तल पर हमले करके सदर इलाके पर कब्ज़ा करने के लिए सीरियन लष्कर और समर्थक जवानों की तरफ से जोरदार हमले किए जा रहे हैं, रशिया सीरिया के इन हमलों को रोके, ऐसा आवाहन अमरिका ने किया था।

सीरियन लष्कर के यह हमले मतलब बागियों के साथ हुई शांति चर्चा का उल्लंघन है, ऐसी अमरिका ने टीका की थी। साथ ही रशिया ने सीरिया के इन हमलों को रोका नहीं तो, अमरिका को फिर से सीरिया के संघर्ष में उतरना पडेगा ऐसा कठोर इशारा अमरिका ने दिया था। लेकिन सीरियन लष्कर के ‘देर अल-झोर’ पर हमले जारी रहने के बाद अमरिका ने सीरियन लष्कर के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू किए।

पिछले हफ्ते भर में अमरिका और अमरिका समर्थक समूह और सीरिया समर्थक गुटों के बीच चल रहे संघर्ष में बड़े पैमाने पर जीवितहानि होने का दावा किया जा रहा है। यहाँ के लष्करी अड्डे पर कब्ज़ा पाने की सीरिया की योजना नाकाम हुई है और इस संघर्ष में २०० से अधिक सीरिया समर्थक जवान ढेर हों एकी जानकारी अमरिकी अधिकारी ने दी है। इसमें १०० से अधिक रशिया समर्थक जवान होने का दावा किया जा रहा है। साथ ही इसमें २०० से ३०० जवान जख्मी हुए हैं। इसमें से रशियन वंश के जवानों की संख्या बड़ी है, ऐसा कहा जा रहा है।

दौरान, रशिया ने अमरिका की इस जानकारी की पुष्टि नहीं की है। अमरिका दावा कर रहे क्षेत्र में रशियन सैनिक तैनात थे ही नहीं, ऐसा दावा रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया है। सीरिया के संघर्ष में रशिया समर्थक मोर्चे को पहली बार इतनी बड़ी जीवितहानि का सामना करना पड़ा है। इस पर रशिया की तरफ से तीव्र प्रतिक्रिया आने की संभावना है।

सीरिया पर हमले के बाद रशिया की अमरिका पर टीका 

सीरिया की सभी पार्टियों की सहमती से यंत्रणा प्रस्थापित करने के बजाय अमरिका सीरिया में खतरनाक और एकतरफा कदम उठा रहा है। अमरिका सीरिया के कुर्दों को स्वतंत्र देश स्थापित करके देने की कोशिश कर रहा है, ऐसी टीका रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लाव्हरोव्ह ने की है।

सीरिया को विभाजित करना अमरिका का प्रमुख उद्दिष्ट है, ऐसा आरोप लाव्हरोव्ह ने लगाया है। पिछले कुछ दिनों से अमरिका ने सीरिया के ‘कुर्द बागियों’ की सुरक्षा के लिए इस संघर्ष में सहभाग लिया है, इस बात की तरफ लाव्हरोव्ह ने ध्यान आकर्षित किया है। अमरिका सीरिया के टुकड़े कर रहा है, ऐसा आरोप रशिया के विदेश मंत्री ने किया है। तुर्की भी अमरिका पर यह आरोप कर रहा है और कुर्दों के मामले में अमरिका की भूमिका का तुर्की तीव्र विरोध कर रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.