सऊदी तथा अरब मित्र देशों की लष्करी कार्रवाई में यमन में १०० हाउथी बागियों की मृत्यु

saudi abha airport_Pratyakshaरियाध – सऊदी अरब और अरब मित्र देशों के लष्करी मोरचे ने पिछले तीन दिनों में यमन में की कार्रवाई में कम से कम १०० हाउथी बागियों को मार गिराया। उसी के साथ, सऊदी के अभा अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ड्रोन हमले करने की हाउथियों की कोशिश नाकाम कर दी गई। इसी बीच, पिछले हफ्ते में सऊदी की यंत्रणीओं ने यमन के अलग-अलग भागों में २,६२० बारूदी सुरंग नाकाम किए हैं।

पिछले हफ्ते में संपन्न हुई जीसीसी की बैठक के बाद सऊदी अरब मित्र देशों ने यमन के हाउथी बागियों पर कार्रवाई नए से तीव्र की। हाउथी बागियों के कब्ज़े में होनेवाले और हाउथी बागी वर्चस्व प्राप्त करने की कोशिश में होनेवाले भागों की सुरक्षा के लिए अरब देशों के लष्करी मोरचे ने मुहिम छेड़ी है। इसके तहत शुक्रवार को सऊदी अरब देशों के लष्करी मोरचे ने यमन के मरीब और अल-जाफ इन प्रांतों में हवाई हमले किए।

The guided-missile destroyer USS Laboon fires a Tomahawk land attack missileइनमें कम से कम ८० हाउथी बागियों की मृत्यु हुई। वहीं, रविवार को ताईझ प्रांत में की कार्रवाई में हाउथी बागियों की गाड़ियों पर हवाई हमले किए गए। इसमें ७ हाउथी बागी मारे गए होकर, दो गाड़ियाँ नष्ट हुईं। इस हमले में मारे गए हाउथी बागियों की संख्या अधिक हो सकती है, ऐसा दावा किया जाता है। वहीं, शनिवार की कार्रवाई का विवरण सऊदी ने सार्वजनिक नहीं किया है। हाउथी बागियों द्वारा सऊदी के नागरी तथा लष्करी स्थानों पर जारी हमलों के प्रत्युत्तर के रूप में यह कार्रवाई शुरू है।

yemen soldier landminesहाउथी बागियों ने रविवार को सऊदी के दक्षिणी ओर के अभा स्थित यात्री अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो ड्रोन हमले करने की कोशिश की। लेकिन इस हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए तैनात होनेवाली सऊदी की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने दोनों ड्रोन गिरा दिए। इससे बड़ा घातपात टला होने का दावा किया जाता है। सऊदी का अभा हवाई अड्डा, हाउथी बागियों के ड्रोन तथा रॉकेट हमलों का इससे पहले भी लक्ष्य बना था। हाउथी बागी इस संघर्ष में सऊदी के नागरिकों को लक्ष्य कर रहे होने की आलोचना सऊदी समेत अरब मित्र देश कर रहे हैं।

केवल सऊदी की ही नहीं, बल्कि हाउथी बागी यमन की जनता की भी परवाह ना कर रहे होने का आरोप अरब मित्र देश कर रहे हैं। सन २०१४ से यमन स्थित अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राष्ट्राध्यक्ष हादी की सरकार और ईरान से जुड़े हाउथी बागियों के बीच संघर्ष भड़का है। इस संघर्ष में हाउथी बागियों ने यमन के अलग-अलग भागों में हज़ारों की संख्या में बारूदी सुरंग बिछाए हैं।

सन २०१८ में सऊदी ने ये बारूदी सुरंग नाकाम करने के संदर्भ में यमन की हादी सरकार के साथ समझौता किया था। पिछले तीन सालों में सऊदी की यंत्रणाओं ने यमन की राजधानी सना समेत मरिब, एडन, जौफ, शाब्वा, तईझ, हौदेदा, लहिज, अल-बायदा, अल-धाल, सादा इन स्थानों से २,९६,१८१ बारूदी सुरंग नाकाम किए हैं। पिछले हफ्ते में ही ढ़ाई हज़ार से अधिक बारूदी सुरंग नष्ट किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.