युएई, इस्रायल, जॉर्डन के हवाईबल प्रमुखों की भेंट

israel-uae-jordan-dubai-1दुबई – दुबई में आयोजित एअर शो के उपलक्ष्य में पहली ही बार युएई, इस्रायल और जॉर्डन के हवाई दल प्रमुख मिले और उनके बीच चर्चा संपन्न हुई। इस्रायल के लड़ाकू विमान एअर शो में सहभागी होंगे अथवा नहीं, यह स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन इस्रायल के रक्षासामग्रीनिर्माण क्षेत्र की आठ कंपनियाँ दुबई एक्सपो में शामिल हुईं हैं।

पिछले साल संपन्न हुए अब्राहम समझौते के बाद इस्रायल और युएई के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग स्थापित हुआ है। इस पृष्ठभूमि पर, इस साल के दुबई एयर शो के लिए युएई ने इस्रायल को भी आमंत्रित किया। इस्रायल के हवाईबलप्रमुख मेजर जनरल एमिकम नॉर्कीन ने इस अभ्यास की भेंट करके युएई के हवाईबलप्रमुख मेजर जनरल इब्राहिम अल-अलावी तथा जॉर्डन के हवाईबलप्रमुख जनरल मोहम्मद हियासत के साथ चर्चा की। नॉर्कीन और अलावी के बीच हुई यह दूसरी मुलाकात है। अक्तूबर महीने में इस्रायल में संपन्न हुए ब्ल्यू फ्लॅग हवाई अभ्यास के दौरान अलावी ने इस्रायल का दौरा किया था।

दुबई में आयोजित किए एक्सपो में इस्रायल की ‘एल्बिट सिस्टिम्स’, ‘आयएआय’, ‘रफायल’, ‘टोमर अ‍ॅस्ट्रोनॉटिक्स’, ‘निर ओर’ और ‘युव्हिजन’ इन कंपनियों ने सहभाग लिया है। इस्रायली कंपनियों के दालान की, अरब देशों के प्रतिनिधियों ने भी भेंट की होने का दावा किया जाता है। इस समय आईएआई और युएई की दुबई एअरलाईन्स के बीच समझौता संपन्न हुआ।

इस समझौते के अनुसार इस्रायली कंपनी युएई के यात्री विमानों का रूपांतरण मालवाहक विमानों में करा देनेवाली है। इसके अलावा एल्बिट सिस्टिम्स ने भी युएई की सुरक्षा यंत्रणा से संबंधित समझौता किया होने की खबर सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.