इस्रायल और युएई के बीच अंतरिक्ष क्षेत्र में लष्करी सहयोग स्थापित होगा – इस्रायल के वरिष्ठ अधिकारी का दावा

इस्रायल और युएईदुबई – ईरान के परमाणु और क्षेपणास्त्र कार्यक्रम का खतरा बढ़ रहा है, ऐसे में इस्रायल और युएई के बीच लष्करी सहयोग भी आकार धारण करता दिखाई दे रहा है। इस्रायल और युएई में ‘मिलिटरी स्पेस’ सहयोग स्थापित करने की पूरी क्षमता होने का दावा इस्रायल के एयरोस्पेस उद्योग से संबंधित कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने किया। पिछले महीने में ही इस्रायल और युएई के बीच अंतरिक्ष क्षेत्र विषयक सहयोग समझौता हुआ था।

युएई के दुबई में ‘इंटरनॅशनल अ‍ॅस्ट्रोनॉटिकल काँग्रेस’ का आयोजन किया गया है। इसमें ‘इस्रायल एरोस्पेस इंडस्ट्रिज्-आईएआई’ इस इस्रायल की शीर्ष कंपनी ने सहभाग लिया है। इस बैठक में उपस्थित आईएआई के वरिष्ठ अधिकारी श्‍लोमी सुद्री ने, इस्रायल और युएई में अंतरिक्ष क्षेत्र में लष्करी सहयोग स्थापित करने की क्षमता है ऐसा कहा। आनेवाले समय में युएई के साथ ऐसा सहयोग स्थापित हो सकता है, ऐसा दावा सुद्री ने किया।

इस्रायल और युएईइस्रायल और युएई में बहुत कुछ समानता है। दोनों छोटे देश होकर, उनके पड़ोसी देशों में जारी गतिविधियों पर दोनों देशों के हितसंबंध निर्भर हैं। साथ ही, अंतरिक्ष में लकड़ी सहयोग स्थापित करने की क्षमता दोनों देशों में है’, ऐसा सुद्री ने कहा। ईरान से होनेवाले खतरे को मद्देनज़र रखते हुए इस्रायल और युएई के बीच अंतरिक्ष में लष्करी सहयोग स्थापित होगा, ऐसा विश्वास सुद्री ने इस्रायली अखबार से बात करते समय व्यक्त किया।

पिछले महीने में २० अक्तूबर को इस्रायल और युएई के बीच अंतरिक्ष सहयोग के बारे में अहम समझौता संपन्न हुआ था। लेकिन यह समझौता पूरी तरह रिहायशी संशोधन पर निर्भर था। पिछले साल संपन्न हुए अब्राहम समझौते के बाद, इस्रायल और युएई के बीच सहयोग क्रमानुसार बढ़ रहा होकर, उस पर ईरान ने गुस्सा जाहिर किया था। इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करनेवाले देशों को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसा ईरान ने धमकाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.