२६/११ के हमले का मास्टरमाइंड आतंकी साजिद मीर को पाकिस्तान के जेल में जहर खिलाया गया

लाहोर – मुंबई पर किए गए २६/११ के आतंकवादी हमले के एक मास्टरमाइंड साजिद मीर अब आखरी सांसे गिन रहा हैं। पाकिस्तान के डेरा गाझी खान स्थित जेल में साजिद मीर को जहर खिलाया गया है। इसके बाद ‘आयएसआय’ ने मीर को इलाज के लिए ‘एअरलिफ्ट’ करके बहावलपूर के अस्पताल में भर्ती किया है। फिलहाल उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है और उसके हालात काफी खराब बताए जा रहे हैं। इस मामले में जेल के रसोइये की तलाश जारी है और फिलहाल वह गायब होने की जानकारी पाकिस्तानी अखबारों ने साझा की है। पिछले कुछ महीनों से भारत में आतंकवादी हमले करने वाले खतरनाक आतंकियों को पाकिस्तान में अज्ञात हमलावर मार गिरा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर साजिद मीर जैसे कुख्यात आतंकवादी से जुड़ी सामने आयी इस खबर का भारतीय स्वागत कर रहे हैं।

‘लश्कर ए तोयबा’ के चीफ कमांडर के तौर पर साजिद मीर की पहचान है। भारत में किए गए कई आतंकी हमलों के पीछे उसका हाथ होने के आरोप लगाए गए थे। मुंबई पर २६/११ के किए गए हमले के मास्टरमाइंड के तौर पर भी साजिद मीर ने काम किया था। उसी ने पाकिस्तानी वंश के डेविड कोलमन हेडली का इस आतंकी हमले के लिए चयन किया था।

इसी कारण से साजिद मीर भारत के लिए मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बना था। २६/११ के हमले का मास्टरमाइंड आतंकी साजिद मीर को पाकिस्तान के जेल में जहर खिलाया गयाअमेरिका ने भी उसके सिर पर ५० लाख डॉलर का इनाम रखा था। इसके बावजूद साजिद मीर पाकिस्तान में खुला घूम रहा था। लेकिन, पाकिस्तान आतंकवादियों पर सख्त कार्रवाई करें, ऐसी मांग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने के बाद पाकिस्तान ने वर्ष २०२२ के जून महीने में मीर पर कार्रवाई करने का नाटक किया था।

आतंकवादियों को आर्थिक सहायता करने के जुल्म में पाकिस्तान की अदालत ने मीर को १५ साल जेल की सज़ा सुनाई थी। लेकिन, वास्तव में हफीज सईद और साजिद मीर जैसे आतंकवादियों के लिए पाकिस्तान की जेल यानी उनकी सुरक्षा और आराम की सुविधा होने का आरोप भारत ने कई बार लगाया था। इन आतंकवादियों को उनकी कथित जेल की सज़ा में उनके सहयोगी और परिवार जनों को बड़ी आसानी से मिलना मुमकिन है। इस वजह से उनकी यह जेल महज धूल झोंकना है, यह भी कई बार स्पष्ट हुआ था। साजिद मीर को जहर खिलाने की घटना ने यह बात फिर से सामने आयी है।

कुछ महीने पहले डेरा गाझी खान स्थित सेंट्रल जेल में निजी रसोइये के तौर पर एक की नियुक्ति हुई थी। उसी ने साजिद मीर को खाने से जहर खिलाया होगा, ऐसी आशंका जताई जा रही है। यह रसोइया अब गायब होने की जानकारी पाकिस्तान के अखबारों ने साझा की है। जहर खाने के बाद आखरी सांसे गिन रहे मीर को पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर यंत्रणा आयएसआय ने तुरंत ही हेलीकॉप्टर से बहावलपुर के अस्पताल में भर्ती किया। फिलहाल उसका इलाज़ हो रहा है और साजिद मीर के हालात बड़े गंभीर होने के दावे किए जा रहे हैं।

भारत और अमेरिका ने इस वर्ष के जून महीने में साजिद मीर को आंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने की कोशिश की थी। लेकिन, संयुक्त राष्ट्र संघ में हुई इस कोशिश को चीन ने नाकाम किया था। इस पृष्ठभूमि पर साजिद मीर से संबंधित सामने आयी इस खबर की अहमियत बढ़ रही है। पिछले कई महीनों से भारत में आतंकी हमले करके पाकिस्तान में सुरक्षित आश्रय लेकर रहने वाले आतंकियों की अज्ञात हमलावरों ने हत्या करने के मामले सामने आने लगे हैं। साजिद मीर भी अज्ञात हमलावर का शिकार न बने, इसके लिए उसे कड़ी सुरक्षा में रखा गया था। फिर भी अज्ञात हमलावर ने अलग ढ़ंग से उस तक पहुंचकर उसे निपटाने की कोशिश की है। यह घटना पाकिस्तान की सुरक्षा यंत्रणा का अपने ही देश में नियंत्रण न होने की बात दर्शा रही है। ऐसे में साजिद मीर से संबंधित सामने आयी इस खबर का भारतीय नागरिक सोशल मीडिया पर स्वागत कर रहे हैं।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.