राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के स्वास्थ्य को लेकर अमरीका के अधिकांश मतदाता चिंतित – अमरिकी समाचार चैनल का सर्वेक्षण

वॉशिंग्टन – अमरीका में राष्ट्राध्यक्ष पद का चुनावी प्रचार गतिमान हो रहा है और इसी बीच शासक डेमोक्रैट एवं रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार की उम्र और उनके स्वास्थ्य को लेकर अमरीका में मतदाता बड़ी चिंता में हैं। ८१ वर्ष के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के मानसिक एवं शरीर स्वास्थ्य को लेकर ६८ मतदाता बड़ी चिंता जता रहे हैं। प्रमुख विपक्षी नेता एवं पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के स्वास्थ्य को लेकर भी अमरिकी मतादाताओं को थोड़ी-बहूत चिंता सता रही है, यह भी अमरिकी समाचार चैनल ने किए सर्वेक्षण से सामने आयी है।

वर्ष २०२४ के राष्ट्राध्यक्ष पद की चुनावी स्पर्धा में डेमोक्रैट पार्टी से राष्ट्राध्यक्ष बायडेन मैदान में उतरे हैं। वहीं, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी के अन्य प्रतिद्वंद्वीयों पर बढ़त बनाए हैं। इस वजह से चुनावी प्रचार में बायडेन बनाम ट्रम्प ऐसी स्पर्धा ही देखी जा रही है। लेकिन, राष्ट्राध्यक्ष पद के दोनों उम्मीदवार ८० की सीमा पर होने से उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर अमरिकी जनता और माध्यमों में चर्चा शुरू हुई है।

प्रसिद्ध अमरिकी समाचार चैनल ‘एनबीसी’ ने इस मुद्दे पर किए सर्वेक्षण में ६८ प्रतिशत मतदाताओं ने बायडेन का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य चिंताजनक होने का बयान किया है। वर्ष २०२५ में ८२ वर्ष उम्र के बायडेन राष्ट्राध्यक्ष पद की बागड़ोर संभालते हैं तो भी अगले चार वर्षों का कार्यकाल क्या वह पूरा कर सकेंगे, इसपर ६० प्रतिशत मतदाताओं ने आशंका व्यक्त की है। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का स्वास्थ भी चिंताजनक होने का विचार ५५ प्रतिशत मतादाता रखते हैं। अगले चुनाव में ट्रम्प की जीत हुई तो वह ७८ की उम्र में राष्ट्राध्यक्ष पद की शपथ लेंगे। साथ क्या ट्रम्प अपना कार्यकाल पूरा कर सकेंगे, इस विचार में ५८ प्रतिशत मतदाता होने की बात भी इस सर्वेक्षण से सामने आयी है।

इस सर्वेक्षण की रपट में ७४ मतदाताओं ने यह कहा है कि, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की नीति अमरीका को गलत राह पर बढ़ा रही हैं। बल्कि सीर्फ २० प्रतिशत मतादाता ही बायडेन अमरीका को उचित राह पर आगे ले जा रहे हैं, इस विचार में होने का दावा किया गया है। रशिया और चीन के मुद्दे पर बायडेन प्रशासन ने अपनाई नीति पर अमरिकी मतदाता अपनी नाराज़गी जता रहे हैं, यह भी इस सर्वेक्षण के साथ सामने आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.