मुंबई, पुणे का लॉकडाउन १५ दिन बढ सकता है – महाराष्ट्र के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे

मुंबई,  (वृत्तसंस्था) – देशभर में और महाराष्ट्र में लगाया लॉकडाउन यदि ३ मई के बाद हटाया गया, तो भी मुंबई और पुणे में लॉकडाउन बढ सकता है, यह संभावना राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने जताई है। मुंबई और पुणे में कोरोना के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ रही है। इस वजह से, जरूरत पड़ने पर सरकार, कम से कम इन शहर के हॉटस्पॉट बने क्षेत्र में १५ दिन का लॉकडाउन बढाने का निर्णय कर सकती है, यह बात राज्य सरकार ने स्पष्ट की है।

देश में कोरोना वायरस का सबसे अधिक संक्रमण महाराष्ट्र में हुआ है। देश में अबतक सामने आए कोरोना वायरस के मामलों में के कुल ३० प्रतिशत मामले महाराष्ट्र में देखे गए हैं। शनिवार के दिन राज्य में कोरोना से संक्रमित २२ लोगों ने दम तोडा। इसके साथ ही, मात्र एक दिन में राज्य में कोरोना के ८११ नए मामले भी सामने आए। राज्य में केवल चौबीस घंटों में अबतक देखें गए कोरोना वायरस के यह सबसे अधिक मामले हैं। इस वजह से राज्य में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढकर ७,६२८ तक जा पहुँची हैं। मुंबई में पिछले २४ घंटों में कोरोना से संक्रमित १२ लोगों की मृत्यु हुई है और शहर में कोरोना के २८१ नए मरीज़ देखें गए। पुणे में शनिवार के दिन ६ लोगों की मृत्यु हुई और कोरोना के मरीज़ों की संख्या १,१०५ तक जा पहुंची हैं। मुंबई में कोरोना के मृतकों की संख्या बढकर १९१ और पुणे में ७९ हुई है। 

राज्य में मुंबई और पुणे इन दो शहरों में कोरोना के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ रही है और इस कारण स्थिति काफी गंभीर बनीं हैं। इन शहरों में जिम्मेदारी संभाल रहें कुछ डाक्टर, स्वास्थ्य, सफाई और पुलिस कर्मचारी भी इस महामारी से संक्रमित होने की बात सामने आयी है। शुक्रवार के दिन मुंबई में एक पुलिस हवालदार की, कोरोना की चपेट में आने से मौत हुई और वह राज्य में कोरोना का शिकार हुआ पहला पुलिस बना है। धारावी जैसी, दुनिया की सबसे घनी आबादीवालें क्षेत्र में भी कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढ रही है।

इस पृष्ठभूमि पर, राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने, मुंबई और पुणे इन दो शहरों में लॉकडाउन ३ मई के बाद भी बढाया जा सकता है, यह कहा है। लॉकडाउन का प्रमुख उद्देश्‍य इस महामारी का संक्रमण रोकना है। लेकिन इन शहरों में कोरोना का संक्रमण अभी बंद नहीं हुआ, तो कम से कम इन शहरों में देखें गए हॉटस्पॉट क्षेत्र में लॉकडाउन १८ मई तक बढाने का निर्णय सरकार करेगी, यह बात स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कही है।

मुंबई में फिलहाल ९३० कंटेन्मेंट झोन यानी कोरोना के मरीज़ सामने आने से प्रतिबंधित किये गए क्षेत्र हैं। इनमें से ३०० रेड झोन में लगातार मरीज़ सामने आ रहे हैं। मुंबई और पुणे में यदि लॉकडाउन का सख़्त पालन नहीं हुआ, तो संक्रमण बढने का खतरा है, यह स्पष्ट करके केंद्रीय गृहमंत्रालय ने राज्य सरकार को चेतावनी दी थी। साथ ही, इन दोनों शहरों में बनी स्थिति का जायज़ा लेकर आवश्‍यक सूचना जारी करने के लिए अपने दल भी भेजे थे। इस पृष्ठभूमि पर, स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने, इन दोनों शहरों में लॉकडाउन में बढोतरी होने के स्पष्ट संकेत दिए हैं।

इसी बीच, मालेगाव, धुले, सोलापूर, पिंपरी-चिंचवड में कोरोना के नए मरीज़ लगातर सामने आ रहें हैं। मुंबई और पुणे के अलावा राज्य में नाशिक विभाग में भी स्थिति चिंताजनक बनी है। नाशिक विभाग में अबतक कोरोना से संक्रमित २० लोगों की मौत हुई है और २१५ मरीज़ देखें गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.