देश में कोरोना के परीक्षण की मात्रा बढाएँगे – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या पिछले १५ दिनों में ९७९ से बढकर 8 हज़ार से अधिक हुई है। शनिवार से रविवार की दोपहर तक देश में ९०९ नए मरीज पाए गए हैं। इससे देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढकर ८३५६ तक जा पहुँची है। चुनौती बडी है, लेकिन सरकार शुरू से इस संकट से एक कदम आगे रहकर प्रावधान कर रही है। फिलहाल मेडिकल प्रबंधन और परीक्षण की मात्रा बढाने पर जोर दिया जा रहा है, ऐसी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने साझा की।

देश में पिछले २४ घंटों में कोरोना से संक्रमित हुए ३४ लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही, देश में कोरोना से हुई मौत का आँकड़ा बढकर २७३ तक जा पहुँचा है। इसके अलावा देश में कोरोना संक्रमण के ९०९ नए मामले सामने आने से, देश में कोरोना के मरीजों की संख्या ८३५६ हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी घोषित की है। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में बढ रहे कोरोना के मामलों की पृष्ठभूमि पर, सरकार की तैयारी की जानकारी साझा की। देश में कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए सरकार पूरी कोशिश कर रही है। इसमें निजी क्षेत्र से अहम सहायता प्राप्त हो रही है। पर, इस महामारी के विरोध में हो रहें युद्ध में आम जनता का सहयोग ही सबसे अहम है। सोशल डिस्टंसिंग का पालन करना काफी जरूरी है, यह बात अग्रवाल ने कही।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू से ही, इस महामारी का मुकाबला करने के लिए जरूरी तैयारी में एक कदम आगे रहने की नीति अपनायी है। देश में फिलहाल ऑक्सिजन सपोर्ट समेत १६७१ क्वारंटाईन बेडस्‌ की जरूरत हैं और १.५० लाख बेडस्‌ तैयार हैं। प्रतिदिन इसमें लगातार बढोतरी हो रही है। ९ अप्रैल से देश में ६०१ अस्पतालों में ऑक्सिजन सपोर्ट के साथ २० हज़ार क्वारंटाईन बेडस्‌ तैयार किए गए हैं, यह बात अग्रवाल ने रेखांकित की।

फिलहाल कोरोना के परीक्षण की मात्रा बढाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अधिक ज़ोर दे रहा है। पिछले पाँच दिनों से प्रतिदिन औसतन १५७४७ लोगों का कोरोना परीक्षण हो रहा है और इनमें से औसतन ५८४ परीक्षण पॉझिटिव्ह प्राप्त हो रहे है। आयसीएमआर ने अबतक १८६९०६ लोगों की जाँच की है। इनमें से ७९५३ लोगों की रिपोर्ट पॉझिटिव्ह है। देश में फिलहाल २२९ परीक्षण केंद्र शुरू हैं और इनमें से १५१ सरकारी और ६८ निजी केंद्र हैं। अगले कुछ दिनों में कोरोना के परीक्षण की मात्रा में बढोतरी की जाएगी, यह जानकारी अग्रवाल ने साझा की।

इस दौरान, महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या २२१ से बढकर १९८२ तक जा पहुँची है। इनमें से २१७ मरीज सिर्फ मुंबई में ही पाये गए हैं। रविवार के दिन राज्य में कोरोना से संक्रमित २२ लोगों की मौत हुई है और इसके साथ ही, राज्य में इस महामारी का शिकार हुए लोगों की संख्या १४९ हुई है। इनमें से अधिकतम ९१ लोगों की मौत मुंबई में हुई है। मुंबई में धारावी, जोगेश्‍वरी, एल्फिस्टन, वरली में कोरोना के मामले काफी ज्यादा हैं। शनिवार के दिन ही, राज्य में लगाया गया लॉकडाउन ३० अप्रैल तक बढाने का ऐलान किया गया था। इस लॉकडाउन का सख़्ती से पालन करवाने के लिए प्रशासन ने बडी तैयारी दिखाई है।

तमिलनाडू में भी कोरोना के मामले १ हजार से भी अधिक हुए हैं। साथ ही, दिल्ली में भी कोरोना के मरीजों की संख्या एक हजार से अधिक हो चुकी है। दिल्ली में रविवार के दिन ८५ नये मामले देखें गए। इस वजह से दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या बढकर ११५१ हुई है। मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ रहें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.