कोरोनावायरस के मृतकों की संख्या दो लाख के पार

वॉशिंग्टन, (वृत्तसंस्था)  – पिछले चार महीनों से भी अधिक समय से दुनियाभर में हाहाकार मचानेवाले कोरोनावायरस ने दो लाख से भी अधिक लोगों की जानें लीं हैं। इस संक्रमण से बाधित हुए दुनियाभर के ५८ हज़ार मरीज़ों की तबियत अभी भी चिंताजनक है। कोरोना के कुल मृतकों में से ३३ प्रतिशत मरीज़ अमरीका से हैं; वहीं, इस संक्रमण से बाधित हुए ८,१९,३१० मरीज़ ठीक हुए हैं।

कोरोनावायरस से दुनियाभर में २,००,४३० लोगों ने जानें गँवायीं हैं। दुनियाभर में २८,६७,९८४ लोग इस संक्रमण से बाधित हुए हैं। गत चौबीस घंटों में इस महामारी से सात हज़ार लोगों ने दम तोड़ा है। इनमें से अमरीका में १९०० से अधिक लोगों की मृत्यु हुई होकर, इसमें न्यूयॉर्क के ४२२ मृतकों का समावेश होने की जानकारी जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने दी। वहीं, इस देश में एक ही दिन में ३५ हज़ार नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं।

गत चौबीस घंटों में कोरोनावायरस ने ब्रिटन में ८१३ लोगों की जान ली होकर, इस देश में कुल मृतकों की संख्या बीस हज़ार के उपर पहुँच चुकी है। उसीके साथ, ब्रिटन में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या डेढ़ लाख के नज़दीक पहुँच चुकी है। अन्य युरोपिय देशों की तुलना में ब्रिटन में मृतक और मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही होने का निष्कर्ष जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने दर्ज़ किया है। इस संक्रमण से बाहर निकले ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरीस जॉनसन, आनेवाले सोमवार से अपने पद का कार्यभार सँभालनेवाले हैं, ऐसी जानकारी सामने आयी है।

इसी बीच, अफ्रिका में कुल मृतकों की संख्या १३५२ तक पहुँची होकर, अफ्रिकी देशों में ३०,४२२ मरीज़ हैं। पिछले हफ़्तेभर में अफ्रिकी देशों के कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या में ४३ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई होने की चिंता अमरिकी गुट ने ज़ाहिर की। वैद्यकीय सुविधाओं का अभाव होनेवाले अफ्रिकी देशों के लिए यह बहुत ही ख़तरनाक बात है, ऐसा इस गुट ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.