लेफ्टनंट जनरल मनोज पांडे देश के नए लष्कर प्रमुख बनेंगे

नई दिल्ली – फिलहाल सेना के ईस्टर्न कमांड का नेतृत्व करने वाले लेफ्टनंट जनरल मनोज पांडे देश के नए लष्कर प्रमुख बनेंगे। विद्यमान लष्कर प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का कार्यकाल 30 अप्रैल को पूरा होने वाला होकर, 1 मई से मनोज पांडे भारत के लष्कर प्रमुख पद की बागडोर संभालेंगे। इस कारण पहली ही बार इंजीनियर होनेवाले लष्कर प्रमुख सेना को प्राप्त होंगे।

general-manoj-pandeyसन 2001 में देश की संसद पर आतंकवादी हमला हुआ था। उसके बाद भारतीय सेना ने जम्मू कश्मीर की सीमा पर ‘ऑपरेशन पराक्रम’ शुरू करके पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवादी हमले को ज़बरदस्त प्रत्युत्तर देने के लिए मुहिम चलाई थी।  ‘ऑपरेशन पराक्रम’ में विद्यमान लेफ्टनंट जनरल मनोज पांडे ने बहुत बड़ी भूमिका अदा की थी। इस समय भारतीय सेना की गतिविधियों के कारण दबाव बढ़े हुए पाकिस्तान ने, आनेवाले समय में भारत विरोधी आतंकवादियों को अपनी भूमि में स्थान नहीं देंगे, ऐसा मान्य किया था।

बता दें, लेफ्टनंट जनरल मनोज पांडे फिलहाल सेना के ईस्टर्न कमांड का नेतृत्व कर रहे हैं। सिक्कीम और अरुणाचल प्रदेश की एलएसी की ज़िम्मेदारी उनके कंधे पर होकर, चीन के साथ तनाव बढ़ते समय, इस क्षेत्र में सेना का नेतृत्व करके उन्होंने अपनी क्षमता सिद्ध की है। उससे पहले अंडमान निकोबार कमांड के प्रमुख के रूप में भी लेफ्टनंट जनरल मनोज पांडे ने काम सँभाला था।

इथियोपिया और एरिट्रिया इन देशों में चल रही भारतीय सेना की मुहिम की ज़िम्मेदारी भी उन्होंने सँभाली है। परमविशिष्ट सेवा पदक, अतिविशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक, इन पदकों से उन्हें सम्मानित किया गया था। इसी बीच, देश के पहले रक्षा दल प्रमुख जनरल बिपिन रावत के अपघाती निधन के बाद यह पद रिक्त हुआ है। उस पर क्या विद्यमान लष्कर प्रमुख जनरल नरवणे की नियुक्ति होगी, ऐसी चर्चा माध्यमों में शुरू हुई है। लेकिन इस बारे में घोषणा अथवा संकेत अभी भी केंद्र सरकार द्वारा दिए नहीं गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.