अमरीका को ख़तरा निर्माण हुआ तो उत्तर कोरिया को भीषण हमलों का सामना करना होगा – अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष की उत्तर कोरिया को चेतावनी

वॉशिंगटन / सेउल: ‘उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग उन अपनी मर्यादा के बाहर जाकर अमरीका को धमकीयाँ दे रहे है। आगे चलते उत्तर कोरिया ने अमरीका को धमकियाँ न देना उनके लिए अच्छा होगा। अन्यथा दुनिया ने कभी अनुभव न किये हो ऐसे हमलों का सामना उत्तर कोरिया को करना पड़ेगा’ इन कड़े शब्दों में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी है। ट्रम्प के इस चेतावनी पर उत्तर कोरिया से आयी प्रतिक्रिया में आशिया-प्रशांत महासागर में अमरीका का लष्करी तल ‘गुआम’ मिसाइल हमले से नष्ट करने की नयी धमकी दी है।

भीषण हमलों का सामनासंयुक्त राष्ट्रसंघ ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबन्ध जारी किये, पर इस मामले में अमरीका ने उत्तर कोरिया से चर्चा करने की घोषणा कुछ घंटो पहले ही विदेशमंत्री रेक्स टिलरसनने की थी। उत्तर कोरिया ने मिसाइल परिक्षण रोकने पर चर्चा संभव है यह टिलरसनने कहा था। अमरीका ने दिए इस चर्चा प्रस्ताव का रशिया ने स्वागत किया था। पर उत्तर कोरिया अपने अमरीका और दक्षिण कोरिया की भूमिका पर कायम है। साथ ही हम पर प्रतिबन्ध जारी करनेवाले अमरीका पर हमला करने की चेतावनी भी उत्तर कोरिया ने दी है।

चर्चा का प्रस्ताव देने के बाद उत्तर कोरिया ने हमले की चेतावनी देने पर अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष ने उत्तर कोरिया को कड़े बोल सुनाए। उत्तर कोरिया धमकी की भाषा छोड़ दे यह सलाह उन्होंने दी।

पर अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष की चेतावनी का उत्तर कोरिया पर कोई असर नहीं हुआ यह दिखने में आया है। उत्तर कोरियन सरकारने सरे आम अमरीका के गुआम द्वीपों पर हमला करने का ऐलान किया। करीब पौने दो लाख लोकसंख्या होनेवाला गुआम द्वीप अपने माध्यम अंतर के मिसाइलो के निशाने पर होने का दावा उत्तर कोरिया का रहा है। गुआम यह आशिया-प्रशांत क्षेत्र में अमरीका का प्रमुख लष्करी तल होते हुए इस जगह अमरीकी बॉम्बर्स हवाई जहाजों का दल तैनात है। पिछले महीने गुआम द्वीपों के हवाई जहाजोंने ‘ईस्ट एवं साऊथ चायना सी’ क्षेत्र में गश्ती लगाई थी।

इस पृष्ठभूमि पर गुआम द्वीप पर हमले की धमकी उत्तर कोरिया ने दी थी। अमरीका अगर और चेतावनी देता है तो हम व्यापक युद्ध शुरू करेंगे यह चुनौती उत्तर कोरिया ने दी।

दौरान, कुछ घंटो पहले हुए गतिविधियों में राष्ट्रपति ट्रम्प की चेतावनी पर गंभीररूप से देखा जा रहा है। उत्तर कोरिया ने हफ्ते पहले प्रक्षेपित किये अंतरखंडीय बैलेस्टिक मिसाइल अमरीका के प्रमुख शहरों को निशाना साधे है यह संकेत अमरीकी विश्लेशको ने दिए। कम अंतर के मिसाइलो को परमाणु सज्ज करने का तंत्र उत्तर कोरिया ने आत्मसात किया है। इसलिए उत्तर कोरिया किसी भी समय अमरीका पर परमाणु युद्ध कर सकता है यह दावा जापान के एक अग्रणी दैनिक ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.