जापान उत्तर कोरिया के मिसाइलों को छेद सकता है- जापान के रक्षामंत्री की घोषणा

टोकियो दि. १२: ‘अमरीका के गुआम द्वीपों पर निशाना साधते हुए उत्तर कोरिया के मिसाइल जापान के शहरों से अगर गुजरेंगी तो जापान इन मिसाइलों को छेदेगा’ यह चेतावनी जापान के रक्षामंत्री इत्सुनोरी ओनोदेरा ने दी। जापान ने राजधानी टोकियो में ‘मिसाइल भेद्नेवाली पॅट्रीयॉट’ यंत्रणा को तैनात करके अपनी सज्जता सिद्ध की है। दौरान, दक्षिण कोरिया ने भी उत्तर कोरिया के खिलाफ़ लष्करी कारवाई बढाई है।

चेतावनी

दो दिनों पहले उत्तर कोरिया के साम्राज्य से सम्बंधित वृत्तसंस्था ने उत्तर कोरियन लष्करी आधिकारीयों के हवाले से अमरीका को चेतावनी दी गयी थी। एशिया-प्रशांत सागरी क्षेत्र के गुआम द्वीप पर हमला करने की धमकी उत्तर कोरिया ने की थी। चार ‘हॉसॉंग’ बैलिस्टिक मिसाइले द्वीप पर दागे जायेंगे यह उत्तर कोरियन वृत्तसंस्था ने कहा था। साथ ही यह मिसाइलें जापान के शिमाने, हिरोशिमा, कोइची इन प्रान्तों से उड़ान करेंगी’ यह दावा उत्तर कोरिया के अधिकारी ने किया था।

उत्तर कोरिया के इस धमकी को अमरीका के विश्लेषकों ने गंभीररूप से लिया है। गुआम द्वीप को निशाना करनेवाले मिसाइल उत्तर कोरिया के पास है यह अमरीका के विश्लेषकों ने दावा किया है। इसलिए गुआम द्वीप पर लष्करी गतिविधियाँ बढ़ने की ख़बरे आ रही है। उत्तर कोरिया अगर हमला करती है तो गुआम द्वीप पर स्थित १४ लाख नागरिकों की सुरक्षा की समस्या निर्माण होंगी। इस पृष्ठभूमि पर गुआम द्वीप के नागरिकों को सुरक्षित जगह पहुँचाया जा रहा है जिसके लिए लष्करी गतिविधियाँ बढ़ी है।

उत्तर कोरिया के इस धमकी के बाद जापान में भी तनाव निर्माण होकर, बॉम्ब शेल्टर्स’ मतलब बंकर्स की मांग बढ़ने की ख़बरे प्रसारित हो रहे है। जापान के रक्षामंत्री इत्सुनोरी ओनोदेरा ने उत्तर कोरिया के इस धमकी का मुहतोड़ जवाब देते हुए कहा की, ‘उत्तर कोरिया के गुआम हमले पर जापान में सुरक्षा की समस्या निर्माण हो सकती है। अमरीका ने जापान के सुरक्षा की हमी ली है, इसलिए अमरीका पर यह हमला जापान के अस्तित्व के लिए ख़तरा बन सकता है। इसलिए सामूहिक स्वरक्षण के अधिकार अंतर्गत जापान ‘एजिस’ इस मिसाइल छेदनेवाली यंत्रणा को सज्ज करनेवाली विनाशिका तैनात करके उत्तर कोरिया की मिसाइलों को जवाब देगा’ यह इशारा ओनोदेरा ने दिया है।

‘एजिस’ यह अमरीका के विनाशिको पर तैनात मिसाइल छेद्नेवाली यंत्रणा के तौर पर प्रसिद्ध है। इस यंत्रणा का उपयोग जापान स्वसंरक्षण के लिए कर सकता है’ यह करार साल भर पहले अमरीका और जापान के बिच हुआ था। इसलिए जापान के रक्षामंत्री ने दिए बयान को गंभीर समझा जा रहा है।

साथ ही रक्षामंत्री ओनोदेरा ने उत्तर कोरिया को दी चुनौती के बाद राजधानी टोकियो में लष्करी गतिविधियाँ बढ़ गयी है। संरक्षण मंत्रालय के परिसर में ‘पैक ३ ‘पॅट्रीयॉट यह मिसाइलभेदी यंत्रणा तैनात कर दी गयी है। उत्तर कोरिया के मिसाइल अगर राजधानी टोकियो या दुसरे शहरों में घुसे तो उसे टक्कर देने के किये ‘पॅट्रीयॉट यंत्रणा तैनात की है। साथ ही जापान ने अपने हवाई दल को आदेश दिए है जिससे उनका भी युद्धाभ्यास शुरू हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.