उत्तर कोरिया की ओर से दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था पर ‘ईएमपी अटॅक’ का डर

सेऊल: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन दक्षिण कोरिया पर ‘इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स अटॅक’ (ईएमपी) करके अर्थव्यवस्था को ढीला करेंगे, ऐसा भय व्यक्त किया जा रहा है। इस संभावित हमले का समना करने के लिए दक्षिण कोरिया की अर्थसंस्थाओं ने अपने पास के व्यवहारों की जानकारी देश के बाहर ले जाने की तैयारी शुरू की है। उसी दौरान ब्रिटन के रक्षा मंत्री मायकल फॅलोन ने अपना देश उत्तर कोरिया के खिलाफ परमाणु युद्ध के लिए तैयार है, ऐसा इशारा दिया है।

‘ईएमपी अटॅक’वातावरण के सर्वोच्च स्तर में परमाणु विस्फोट करने के बाद उसमे से बहुत ही उच्च स्तर की रेडियो लहरों को प्रक्षेपित किया जाता है। इन लहरों में से विद्युत् और चुम्बकीय क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बदलाव किए जाते हैं और इन बदलाओं की वजह से बिजली पर चलने वाली सभी यंत्रणा तत्काल बंद हो जाती हैं। इस माध्यम से किसी शहर की अथवा किसी देश की बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से बंद की जा सकती है। जिस वजह से देश की अर्थव्यवस्था के साथ साथ सभी अत्यावश्यक व्यवस्थाएं गिर सकती हैं और बड़े पैमाने पर अराजक जैसी परिस्थिति निर्माण हो सकती है।

‘ईएमपी अटॅक’उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने इसके पहले अमरीका के साथ दक्षिण कोरिया साथ ही जापान पर परमाणु हमले करने की धमकी दी है। लेकिन ‘इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स अटॅक’ (ईएमपी) के बारे में जानकारी पहली बार सामने आयी है। उत्तर कोरिया की ओर से होने वाले संभावित हमले से आर्थिक व्यवहार और अर्थव्यवस्था सुरक्षित रखने के लिए दक्षिण कोरिया ने कदम उठाने के लिए शुरुआत की है।

वर्तमान नियमों के अनुसार, दक्षिण कोरिया में स्थित कंपनियों को आर्थिक व्यवहारों की जानकारी देश के बाहर रखने नहीं आती है। लेकिन इस बारे में नियमों को बदलने के प्रयास शुरू हैं, उसे सफलता मिलेगी ऐसा दावा दक्षिण कोरिया के उद्योजकों ने किया है।

दौरान, उत्तर कोरिया ने  परमाणु हमला किया तो ब्रिटन उसे प्रत्युत्तर देने के लिए तैयार है, ऐसा इशारा रक्षा मंत्री मायकल फॅलोन ने दिया है। ब्रिटन के स्कॉटलैंड क्षेत्र में वर्तमान में ब्रिटन के साथ नाटो देशों का युद्धाभ्यास शुरू है, जिसमे ब्रिटन की परमाणु पनडुब्बियों ने हिस्सा लिया है। इस पृष्ठभूमि पर दी हुई जानकारी में उन्होंने उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर टीका करके ब्रिटन के पास प्रत्युत्तर देने की योजना होने का दावा किया है।

‘उत्तर कोरिया जैसे देश लम्बी दूरी के मिसाइल विक्सित कर रहे हैं, जिसकी वजह से खतरा और भी बढ़ गया है। ऐसी यंत्रणाओं को प्रत्युत्तर देने के लिए ब्रिटन यंत्रणाएं सज्ज हैं’ ऐसा फॅलोन ने कहा है। ब्रिटन के मंत्री ने दिए हुए इशारे से पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भी कोरिया के खिलाफ आक्रामक हमले का इशारा दिया था। ट्रम्प के इशारे पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तीव्र प्रतिक्रिया आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.