उत्तर कोरिया की अमरीका पर हमले की योजना तैयार – उत्तर कोरिया के वृत्तसंस्था का दावा

सेउल/वॉशिंगटन: हमारी मिसाइलें जापान के सिर के ऊपर से उड़ते हुए गुआम द्वीप पर जा गिरेंगी यह योजना उत्तर कोरिया तैयार कर रहा है। आनेवाले कुछ दिनों में यह योजना पूर्ण हो जाएगी’ यह सुचना उत्तर कोरिया के हुकुमशाही साम्राज्य के अधिकृत वृत्तसंस्था ‘केसीएनए’ ने दी है। अमरिका के संरक्षणमंत्री जेम्स मैटिस ने अगर युद्ध होता है तो उत्तर कोरिया पराजित होगा यह कहते आगाह किया है। अमरीका और उत्तर कोरिया युद्ध की भाषा न करे यह जर्मनी एवं चीन ने आवाहन किया है।

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया को भीषण हमलों का सामना करना होगा यह सचेत करते हुए कहा था, उत्तर कोरिया ने अमरीका को जवाब में अमरीका पर हमले की तैयारी हो चुकी है यह कहते धमकाया था। उत्तर कोरिया का हुकुमशाह ‘किम जॉन्ग उन’ ने तैयार किये योजना में ‘हॉसॉंग १२’ बैलेस्टिक मिसाइले अमरीका के सागरी क्षेत्र में प्रक्षेपीत किये जाएँगी। उनसे पहले, यह मिसाइले शिमा ने, हिरोशिमा और कोइची के ऊपर से उड़ान करेंगी’ यह जानकारी उत्तर कोरियन लष्कर के वरिष्ठ अधिकारी जनरल ‘किम रैक ग्योम’ ने ‘केसीएनए’ की दी। करीब १८ मिनटों में ३५०० किलोमीटर का अंतर पार करके यह मिसाइले गुआम के सागरी किनारों पर जा गिरेंगी’ यह जनरल ग्योम ने सूचित किया।

उस समय, उत्तर कोरिया में हुकुमशाह ‘किम जॉन्ग उन’ के समर्थनार्थ हजारों नागरिकों ने राजधानी प्योंगगैंग में रास्ते पर उतरकर अमरीका के खिलाफ़ निदर्शन किया है। अमरीका, दक्षिण कोरिया और मित्र देश अगर युद्ध करते है तो उत्तर कोरिया की सारी जनता ‘किम जॉन्ग उन’ के समर्थन में खड़ी होंगी, यह घोषणा की गयी। साथ ही अमरीका और दक्षिण कोरिया को सबक सिखाओ यह मांग मोर्चा के दौरान की गयी। उत्तर कोरिया की जनता ‘किम जॉन्ग उन’ के साथ है यह भले ही दिखाया जा रहा था पर असल में उनके हुकुमशाही के खिलाफ़ बहुत बड़ा असंतोष होने की बात अंतर्राष्ट्रीय माध्यमों मे बताई जा रही है।

उत्तर कोरिया से युद्ध की धमकियाँ आते समय अमरीका के संरक्षणमंत्री जेम्स मैटिस ने उन्हें कड़े बोल सुनाए। ‘अमरीका का विदेश मंत्रालय यह विवाद राजनीतिक चर्चा से सुलझाने का प्रयत्न कर रहा है पर साथ ही अमरीका और मित्र देशोंने उत्तर कोरिया के विरोध में लष्करी कारवाई की तैयारी भी की है। आनेवाले समय में उत्तर कोरिया अगर ग़लत कदम उठाता है तो उत्तर कोरिया की हुकूमत ख़त्म हो जाएगी और उत्तर कोरिया नष्ट हो जाएगा इतनी तैयारी अमरीका और मित्र देशोंने की है। यह आज तक की सबसे आक्रामक लष्करी सज्जता है, यह सचेत संकेत रक्षामंत्री मैटिस ने दिया है।

दौरान, संयुक्त राष्ट्रसंघ के प्रतिबन्ध लगाने के निर्णय पर चीन ने समर्थन दिया था, पर प्रतिबन्ध से समस्या न सुलझने की बात चीन के विदेश मंत्रालय ने कही है। उत्तर कोरिया का यह विवाद छ पक्षीय चर्चा से सुलझाने के लिए अमरीका पहल करें यह आवाहन चीन ने किया है। जर्मनी ने भी उत्तर कोरिया को मिसाइल परिक्षण रोकने के लिए और अमरीका को युद्ध की भाषा छोड़ने के लिए आवाहन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.