इस्रायल के प्रधानमंत्री गाजा पर पूरा नियंत्रण पाने की कोशिश में – वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार का आरोप

रामल्ला – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने हमास के विनाश के बाद की गाजा पट्टी को लेकर बनाई नयी योजना यानी गाजा पर पूरा नियंत्रण पाने की तैयारी है। इसके ज़रिये इस्रायल गाजा में लंबे समय तक वंश संहार शुरू रखेगा, ऐसा आरोप वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार ने लगाया है। अमेरिका और पश्चिमी देश इस्रायल की इस योजना के विरोध में सख्त भूमिका अपनाए और स्वतंत्र पैलेस्टिन के निर्माण की कोशिश करें, ऐसा आवाहन पैलेस्टिन की सरकार ने किया है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री गाजा पर पूरा नियंत्रण पाने की कोशिश में - वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार का आरोपपिछले कुछ दिनों से इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने बनाई ‘हमास के बाद की गाजा पट्टी’ योजना माध्यमों की चर्चा का विषय बनी है। गाजा की हमास का विनाश करने के बाद अगले कुछ सालों तक इस्रायली सेना गाजा पट्टी में तैनात रहेगी, ऐसा बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया था। इसका ज़िक्र वर्णित नई योजना में है। साथ ही हमास का विनाश होने के बाद गाजा से पैलेस्टिनियों को निष्कासित नहीं किया जाएगा। उल्टा वहां के कुछ पैलेस्टिनी नागरिकों का चयन करके उन्हें संबंधित क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाने की ज़िम्मेदारी प्रदान की जाएगी, ऐसा इस नई योजना में कहा गया है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री गाजा पर पूरा नियंत्रण पाने की कोशिश में - वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार का आरोपहमास से किसी भी तरह से ताल्लुक नहीं रखने वाले एवं पैलेस्टिनियों की सहायता के लिए तैयार नागरिकों को साथ लेकर इस्रायल कारोबार चलाएगा, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने अपनी नई योजना में स्पष्ट किया है। इसके साथ ही गाजा की सुरक्षा व्यवस्था ठीक होने तक इस्रायली सेना के हाथों में ही गाजा का नियंत्रण रहेगा, यह भी इस योजना में कहा गया है। इस्रायली प्रधानमंत्री की योजना माध्यमों के सामने आने के बाद वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार की इस पर प्रतिक्रिया सामने आयी है।

स्थानिय पैलेस्टिनी नेता के द्वारा गाजा में कारोबार चलाने की इस्रायल की यह योजना यानी पूरे गाजा का कब्ज़ा अपने हाथों में रखने की कोशिश होने का आरोप पैलेस्टिन की सरकार ने लगाया है। इस वजह से इस्रायल को गाजा में शुरू वंश संहार लंबे समय तक शुरू रखने का अवसर मिलेगा, ऐसा दावा पैलेस्टिनी सरकार ने किया है। साथ ही आगे के दिनों में इस्रायल पैलेस्टिनियों को गाजा से निष्कासित कर सकता है, ऐसा आरोप वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सरकार ने लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.