हिज़बुल्लाह विरोधि युद्ध के लिए इस्रायली सेना की तैयारी – स्पेशल फोर्सेस सायप्रस की ओर रवाना

जेरूसलम – आनेवाले समय में लेबनान की हिज़बुल्लाह के विरोध में यदि युद्ध छिड़ जाए तो हर दिन १,५०० रॉकेटस्‌ इस्रायली शहरों पर टकराएँगे। इससे इस्रायल में सैंकड़ों की मौत हो सकती है, ऐसी चेतावनी इस्रायली सेना ने ही दी थी। इस खतरे के मद्देनज़र इस्रायली रक्षाबल ने बड़े युद्धाभ्यास की तैयारी की है। इसके तहत इस्रायली रक्षाबलों के स्पेशल फोर्सेस सायप्रस की ओर रवाना हुए हैं। सीधे लेबनान में घुसकर हिज़बुल्लाह पर हमले करने का युद्धाभ्यास इस्रायली सेना करेगी, यह जानकारी सामने आ रही है।

पिछले कुछ दिनों से इस्रायल का रक्षाबल ‘चैरिएटस्‌ ऑफ फायर’ नामक युद्धाभ्यास कर रहा है। पूरा महीना चलनेवाले इस युद्धाभ्यास के माध्यम से इस्रायली वायुसेना ईरान के बड़े अहम ठिकानों पर हमले करने का युद्धाभ्यास कर रही है। साथ ही इस्रायल के लिए खतरा साबित होनेवाली ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों को लक्ष्य करने का युद्धाभ्यास किया जाएगा। इस युद्धाभ्यास में इस्रायली सेना लेबनान की हिज़बुल्ला के ठिकानों पर कार्रवाई की।

इस सिम्युलेशन युद्धाभ्यास के बाद इस्रायली सेना के मुल्यांकन में कुछ अहम बातें सामने आयी हैं। इस्रायली सीमा से दूर स्थित शहरों को भी लक्ष्य करने के लिए हिज़बुल्लाह के पास कम से कम डेढ़ लाख रॉकेटस्‌ और मिसाइल्स होने का दावा इस्रायली सेना कर रही है। मौजूदा स्थिति में हिज़बुल्लाह इस्रायल पर हर दिन डेढ़ हज़ार रॉकेटस्‌ दाग सकती है। काफी दिन चलने वाले इस संघर्ष में इस्रायल के ८० शहर, ठिकाने इन रॉकेटस्‌ के दायरे में आ सकते हैं। इससे ३०० इस्रायली नागरिक मारे जा सकते हैं, ऐसा अनुमान इस्रायली सेना ने दर्ज़ किया था।

इस पृष्ठभूमि पर इस्रायली रक्षा बल के स्पेशल फोर्सेस का दल हिज़बुल्लाह विरोधि युद्ध की तैयारी करने सायप्रस रवाना हुआ है। लेबनान में घुसकर हिज़बुल्लाह के प्रमुख ठिकाने और नेताओं को लक्ष्य करने का युद्धाभ्यास सायप्रस के ‘चैरिएटस्‌ ऑफ फायर’ के दौरान किया जाएगा। इसमें इस्रायली हेलीकॉप्टर्स भी शामिल होंगे। इस्रायली रक्षाबलों के लिए इस तरह का यह पहला ही युद्धाभ्यास होगा।

इसी बीच पिछले कुछ दिनों से इस्रायल और हिज़बुल्लाह एक-दूसरे को धमका रहे हैं। पिछले हफ्ते इस्रायल ने सीरिया में किए हवाई हमले में हिज़बुल्लाह के तीन लोगों को मार गिराने का दावा किया जा रहा है। इसके बाद आगबबूला हुए हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने इस्रायल को गंभीर परिणामों की धमकी दी थी। ईरान और हिज़बुल्लाह इस्रायल विरोधि नया युद्ध छेड़ने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसा दावा खाड़ी के माध्यमों ने किया था।

हिज़बुल्लाह और पैलेस्टाईन की आतंकी संगठनों द्वारा दी जा रही रॉकेट हमलों की धमकियों पर इस्रायल ने तीखे इशारे दिए थे। यदि, हिज़बुल्लाह ने ऐसे हमले किए तो इस्रायल किसी ने सोचा भी नहीं होगा, इतना जोरदार जवाब देगा, ऐसा इशारा इस्रायली रक्षाबलों ने दिया था। फिलहाल इस्रायल के उत्तरी ओर के क्षेत्र में और सायप्रस में जारी इस्रायली रक्षाबलों का युद्धाभ्यास इसी प्रत्युत्तर की तैयारी करनेवाला होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.