हिज़बुल्लाह ने इस्रायल पर हमला किया तो लेबनान को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी – इस्रायली रक्षामंत्री का इशारा

जेरूसलम – ‘हिज़बुल्ला ही हमारे संकट का असल कारण है, इस्रायल नहीं, यह बात लेबनीज जनता ने जल्द पहचानी तो अच्छा होगा। क्योंकि, अगले दिनों में हिज़बुल्लाह ने इस्रायल पर हमला किया तो उसके लिए लेबनान को कीमत चुकानी पड़ेगी। लेबनान के सामने यह मुश्‍किल खडी ना हो, यह हमारी उम्मीद है। लेकिन, ऐसा हुआ तो लेबनान पर कार्रवाई करने के लिए इस्रायल पूरी तरह से तैयार है’, यह इशारा इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्झ ने दिया। ४ अगस्त के दिन लेबनान की राजधानी बैरूत में हुए शक्तिशाली विस्फोट के बाद लेबनीज जनता के मन में हिज़बुल्लाह के विरोध में असंतोष है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के रक्षामंत्री ने लेबनीज जनता को हिज़बुल्लाह से बने खतरे से अवगत किया।

israel-lebanonबीते कुछ दिनों से सीमा के करीब ‘लीथल ऐरो’ नामक बड़ा युद्धाभ्यास शुरू किया गया है। लेबनान, सीरिया, गाज़ापट्टी या अन्य किसी भी हिस्से से हिज़बुल्लाह, हमास और ईरान से जुड़ी आतंकी संगठना के विरोध में कार्रवाई करने का अभ्यास किया जा रहा है। इस्रायल की सेना ने एक ही दिन में अलग अलग ठिकानों पर कितने हमले करना संभव होगा, इसका अभ्यास इस युद्धाभ्यास के दौरान किया। इस युद्धाभ्यास में इस्रायली सेना के साथ ही आरक्षित दलों के सैनिक भी शामिल हुए थे। हिज़बुल्लाह के विरोध में किए युद्धाभ्यास का भी इसमें समावेश था। इसके साथ ही इस्रायल की सीमा से जुड़े देशों में ईरान से जुडे आतंकियों पर हमलों का अभ्यास भी किया गया है। इस्रायली सेना ने भले ही ज़िक्र किया ना हो फिर भी इराक में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी गुटों पर हमला करने की तैयारी भी इस्रायल ने रखी होने की बात दिख रही है।

इस युद्धाभ्यास का परीक्षण करने के बाद रक्षामंत्री गांत्झ ने लेबनीज जनता को इशारा दिया। लेबनान के कुछ गुट इस्रायल के साथ शांति स्थापित करने के लिए उत्सुक हैं और इस्रायल इनकी कोशिशों का स्वागत कर रहे हैं। लेकिन, यह कोशिश जारी होने के दौरान इस्रायली सेना हिज़बुल्लाह से अपनी सीमा की सुरक्षा करने के लिए तैयार है, यह इशारा रक्षामंत्री गांत्झ ने दिया।

israel-lebanonइसके साथ ही इस्रायल के रक्षाबलों ने साल के ३६५ दिन हर मोर्चे पर देश की सुरक्षा करनी होगी, यह बयान भी गांत्झ ने किया। इस्रायल के शत्रु प्रति दिन हमले की तैयारी कर रहे हैं और इस्रायली सेना भी किसी भी युद्ध के लिए तैयार रहे, यह आदेश गांत्झ ने दिए। इससे पहले जुलाई में भी रक्षामंत्री गांत्झ ने हिज़बुल्लाह को इशारा दिया था। हिज़बुल्लाह के हमले में इस्रायली नागरिक या सैनिक घायल भी हुआ तो भी दक्षिणी लेबनान में स्थित हिज़बुल्ला के हथियारों के भंड़ार नष्ट करने के आदेश गांत्झ ने दिए थे।

इसी बीच हिज़बुल्ला के आतंकियों ने लेबनान के दक्षिणी ओर इस्रायली सीमा के करीब बड़ी मात्रा में हथियारों का जमावड़ा किया है, यह आरोप इस्रायल कर रहा है। हिज़बुल्लाह ने ईरान की सहायता से कम से कम सवा लाख से अधिक रॉकेट, मिसाइल वहां पर तनात किए हैं, यह दावा इस्रायली सेना कर रही है। सीमा के करीबी लगभग २०० गांवों में सुरंग एवं टनेल निर्माण करके हिज़बुल्लाह ने इन हथियारों का भंड़ारण किया है, ऐसा इस्रायली सेना का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.