इस्रायली सेना लेबनान के बैरूत पर धावा बोल सकती है – इस्रायली रक्षामंत्री की चेतावनी

जेरूसलम – लेबनान के साथ इस्रायल को शांति बनानी है। लेकिन, हिज़बुल्लाह ने उकसाया तो इस्रायल की सेना सीधे बैरूत में घुसेगी। इसके बाद हिज़बुल्लाह को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी, ऐसी सख्त चेतावनी इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने दी। साथ ही चार दशक पहले इस्रायली सेना ने लेबनान पर धावा बोलकर हिज़बुल्लाह के खिलाफ की हुई कार्रवाई की याद इस्रायली रक्षामंत्री ने ताज़ा की। हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने भी लेबनान की संप्रभूता की सुरक्षा के लिए हम तैयार होने का ऐलान किया।

साल १९८२ मैं लेबनान का पहला युद्ध हुआ था। लेबनान के दक्षिणी ओर से इस्रायल के सरहदी इलाकों में लगातार रॉकेट हमले एवं गोलीबारी जारी थी। लेबनान की ‘पैलेस्टिन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन’ (पीएलओ) और आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह एवं सीरियन सरकार इस कार्रवाई में शामिल होने का आरोप इस्रायल ने लगाया था। इसके बाद इस्रायल ने ‘ऑपरेशन पीस फॉर गैलिली’ नामक अभियान शुरू करके लेबनान में सेना को उतारा और बड़ा युद्ध शुरू किया था।

कम से कम तीन महिनों तक चले इस युद्ध में इस्रायल के ३५० सैनिक मारे गए। इस दौरान इस्रायल के १२ सैनिकों का आतंकियों ने अपहरण किया था। लेबनान के आतंकी संगठन एवं सीरियन सेना को इस संघर्ष में जान का बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था। इस पहले लेबनान युद्ध को ४० वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर इस्रायल में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। इसमें बोलते हुए इस्रायल के रक्षामंत्री ने लेबनान के साथ शांति बनाए रखने की इच्छा स्पष्ट की।

लेबनीज जनता से इस्रायल का कोई संघर्ष नहीं है, इस्रायल को लेबानान के साथ शांति बनानी है। इस पर इस्रायल ने पहले भी अपनी भूमिका रखी थी, इस पर रक्षामंत्री गांत्ज़ ने ध्यान आकर्षित किया। ‘लेकिन, हिज़बुल्लाह ने उकसाया तो इस्रायली सेना पूरी ताकत से और सटीकता के साथ लेबनान में कार्रवाई करेगी। इसके लिए हिज़बुल्लाह को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस युद्ध के लिए इस्रायल पूरी तरह से तैयार है और इस्रायल के सैनिक सीधे लेबनान की राजधानी बैरूत के साथ सिदॉन, तायर और उसके आगे भी धावा बोलेंगे’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने दी।

इस चेतावनी के बाद हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने इस्रायल को धमकाया। लेबनान की संप्रभुता और सरहद को इस्रायल ने चुनौती दी तो हिज़बुल्लाह का इस पर उचित जवाब प्राप्त होगा, ऐसा नसरल्ला ने धमकाया। इसके बाद हिज़बुल्लाह के प्रमुख ने गाज़ापट्टी की हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया से मुलाकात करने की खबरें प्रसिद्ध हुई हैं। लेबनान की हिज़बुल्लाह की तरह गाज़ा की हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकी संगठनों से भी इस्रायल की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा होने की चेतावनी पहले ही दी गई थी। इस्रायली सेना ने भी सभी मोर्चों पर युद्ध की तैयारी करने का ऐलान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.