गाज़ा के एक रॉकेट हमले पर इस्रायल ५० मिसाइलों से जवाब देगा – इस्रायल के आतंरिक रक्षा मंत्री की चेतावनी

जेरूसलम – गाज़ापट्टी से लगातार दो हफ्ते इस्रायल पर रॉकेट हमले कर रही आतंकी संगठन हमास को इस्रायल ने कड़ी चेतावनी दी है। इसके आगे गाज़ापट्टी से इस्रायल पर यदि एक भी रॉकेट दागा गया तो इसके जवाब में इस्रायल ५० मिसाइलों से हमला करेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के आंतरिक रक्षा मंत्री इतमार बेन-ग्वीर ने दी है। बेन-ग्वीर के इशारे के अनुसार इस्रायली सेना ने कार्रवाई की तो गाज़ा पर मिसाइलों की बौछार हो सकती है क्योंकि, गाज़ा से आतंकवादी इस्रायल पर लगातार रॉकेटस्‌‍ दाग रहे हैं।

रॉकेट हमलेपिछले लगातार दो सालों में गाज़ापट्टी से इस्रायल पर भीषण रॉकेट हमले किए गए। साल २०२१ में ६ से २१ मई के पंद्रह दिनों में हमास ने गाज़ापट्टी से इस्रायल पर किए हमलों में कुल ४,३६० रॉकेटस्‌‍ की बौछार की थी। इसके जवाब में इस्रायली वायुसेना ने हमास के ठिकानों पर लगभग १,५०० हमले किए। इस संघर्ष में २५६ पैलेस्टिनी और १३ इस्रायली मारे गए थे। हमास के अधिकांश रॉकेटस्‌‍ गाज़ा की ही सीमा में गिरने की वजह से भी पैलेस्टिनियों की मौत होने की जानकारी सामने आयी थी।

रॉकेट हमलेऐसे में २०२२ में गाज़ा के इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल पर हमास के हमले दोहराए। इस दौरान ५ से ७ अगस्त के तीन दिनों में गाज़ा से हुए रॉकेट हमले सीमित थे। लेकिन, इस दौरान इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल पर तकरीबन ११०० रॉकेटस्‌‍ दागे थे। ऐसे में इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने १४७ हमले किए। इस संघर्ष में ४९ पैलेस्टिनी और दो इस्रायलियों की मौत हुई थी। इन दोनों संघर्षों में इस्रायल के आयर्न डोम यंत्रणा ने सफल प्रदर्शन किया था।

रॉकेट हमलेपैलेस्टिन का हिस्सा होने वाले वेस्ट बैंक में इस्रायली सेना की कार्रवाई का निषेध करने साल २०२१ और २०२२ में गाज़ापट्टी से यह हमले किए गए थे। पिछले कुछ दिनों से वेस्ट बैंक की सीमा में फिर से इस्रायल विरोधी गतिविधियां बढ़ने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल की सेना ने भी वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में कार्रवाई करके इस्लामिक जिहाद से जुड़े आतंकियों को मार गिराने का बयान किया था। इसके बाद जेरूसलम में यहूदियों के प्रार्थनास्थल के इलाके में आतंकवादी ने गोलीबारी करने से दस इस्रायली मारे गए थे।

इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने शीघ्र कार्रवाई करके आतंकियों को उनके समर्थकों के साथ हिरासत में लिया था। लेकिन, इस्रायल ने वेस्ट बैंक में की हुई इस कार्रवाई के जवाब में लगातार दो हफ्तों तक गाज़ा से रॉकेट हमले किए गए। इस्रायल के आयर्न डोम ने हमास के इन रॉकेट हमलों को नाकाम किया। लेकिन, आनेवाले समय में हमास और इस्लामिक जिहाद के इस्रायल पर रॉकेट हमले होने की संभावना जताई जा रही है।

ऐसा हुआ तो इस बार इस्रायल प्रत्येक रॉकेट हमले पर ५० मिसाइलें दागकर जवाब देगा, यह आंतरिक रक्षा मंत्री बेन-ग्वीर ने दी हुई चेतावनी वास्तव में उतारी जा सकती है। इस्रायल पर हमलों पर व्यापक जवाब देने का बयान बेन-ग्वीर ने किया है। साथ ही वेस्ट बैंक से इस्रायलियों पर हो रहे हमले रोकने के लिए बंदूक के अनुज्ञापत्र की संख्या पांच गुना बढ़ाई जाएगी, आत्मरक्षा के लिए इस्रायली नागरिक बंदूक का इस्तेमाल करें, यह भी बेन-ग्वीर ने घोषित किया है।

विश्वभर के छाबाड़ केंद्रों को ‘आयएस’ के हमलों का खतरा

वॉशिंग्टन – ‘आयएस’ और उससे जुडे आतंकी संगठन विश्वभर के यहूदियों के छाबाड़ केंद्रों पर हमले करके बड़े हत्याओं को अंजाम देने की तैयारी में हैं। इस पृष्ठभूमि पर च के छाबाड़ केंद्रों को अलर्ट रहने की चेतावनी दी गई है। साथ ही इन केंद्रों को करीबी पुलिस थाने के संपर्क में रहने की भी सूचना की गई है।

‘छाबाड वर्ल्ड असिस्टन्स सीडब्लूए’ नामक संगठन ने विश्वभर के अपने केंद्रों को यह चेतावनी जारी की है। एक हफ्ते पहले से युरोपीय देशों में ईसाईयों के खिलाफ कुछ अप्रिय घटनाएं घट रही हैं। इसका प्रतिशोध लेने के लिए आयएस के आतंकी यूरोपिय देशों के अलावा विश्वभर के छाबाड़ केंद्रों पर हमले कर सकते हैं, ऐसा ‘सीडब्ल्यूए’ ने कहा है।

कुछ दिन पहले आयएस ने यहूदियों के ठिकानों पर हमले करने से संबंधित पत्रिका जारी की थी, इसकी याद भी ‘सीडब्ल्यूए’ के राबी शिओमो पेलेस और मोशे फ्लिशमन ने ताज़ा की। इस पृष्ठभूमि पर छाबाड़ केंद्रों के साथ यहूदियों के अन्य ठिकानों की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है। विश्वभर के परंपरागत यहुदी धर्म का प्रसार इन छाबाड़ केंद्र से होता है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.