अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के दौरे के बाद गाज़ापट्टी से इस्रायल पर रॉकेट के हमले

जेरूसलेम – शुक्रवार रात को गाज़ापट्टी से इस्रायल पर 4 रॉकेट हमले हुए। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन का इस्रायल, वेस्ट बैंक का दौरा खत्म होने के बाद ये हमले हुए। इस्रायल ने भी गाज़ा स्थित हमास के स्थानों पर कार्रवाई की। पिछले साल भर में इस्रायल और हमास के बीच रॉकेट हमलों को लेकर भीषण संघर्ष भड़का है। सीमा के दोनों तरफ से सैकड़ों रॉकेट दागे गए थे। इस पृष्ठभूमि पर, पिछले 24 घंटों में हुई इस घटना की ओर अधिक गंभीरता से देखा जा रहा है।

गाज़ापट्टी से इस्रायल परअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष इस्रायल और वेस्ट बैंक के दौरे पर आने से पहले इस्रायल ने गाज़ापट्टी के हमास तथा अन्य आतंकवादी संगठनों को चेतावनी दी थी। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन इस्रायल के दौरे पर रहते समय अगर गाज़ा से रॉकेट हमला हुआ, तो उसके भयंकर परिणाम हमास को भुगतने पड़ेंगे, ऐसी धमकी ही इस्रायल ने दी थी। उसी के साथ गाज़ा की सीमा के पास इस्रायल ने सेना तैनाती बढ़ाई थी।

गाज़ापट्टी से इस्रायल परराष्ट्राध्यक्ष बायडेन के इस्रायल में रहने तक गाजा पट्टी से किसी की भी प्रकार की गतिविधि नहीं हुई। लेकिन जैसे ही अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष का विमान सऊदी में दाखिल हुआ, शुक्रवार को गाज़ा से इस्रायल के अश्केलॉन इस दक्षिणी शहर पर रॉकेट हमले हुए। रॉकेट साइरन के बजने के कारण स्थानीय लोगों ने सुरक्षित स्थान पर दौड़ लगाई। साथ ही, इस्रायल की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने इन रॉकेट हमलों को नाकाम किया।

गाज़ा से इस्रायल पर हुए इन रॉकेट हमलों की ज़िम्मेदारी का स्वीकार किसी भी संगठन ने नहीं किया है। लेकिन अगले कुछ ही घंटों में शनिवार की सुबह इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी स्थित हमास के स्थानों को लक्ष्य किया। इनमें हमास का सुरंगी रॉकेट कारखाना ध्वस्त किया होने की जानकारी इस्रायली सेना ने दी। वहीं, इस कार्रवाई के कारण हमास को ज़बरदस्त झटका लगा होने का दावा इस्रायली सेना ने किया।

इससे पहले सन 2020 में इस्रायल ने युएई तथा बाहरिन के साथ अब्राहम समझौता करने के बाद भी गाज़ा पट्टी से इस प्रकार के रॉकेट हमले हुए थे। वहीं, पिछले साल हमास ने इस्रायल पर 1400 से अधिक रॉकेट दागे थे। इसके बाद इस्रायल ने गाज़ा पर भीषण हवाई हमले किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.