जेनिन में हुए हमले की तरह इस्रायल को और झटके लगेंगे – ईरान की बैठक के बाद गाज़ापट्टी की आतंकवादी संगठन ने धमकाया

तेहरान – ‘वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में इस्रायली सेना पर हुए हमले तो सिर्फ एक शुरुआत थी। इस वजह से जेनिन में अपने सैनिकों को भेजने से पहले इस्रायल ठीक से विचार करें। क्यों कि, इस्रायल को ऐसे झटके लगना जारी रहेगा’, ऐसी धमकी पैलेस्टिन की आतंकवादी संगठन ‘इस्लामिक जिहाद’ ने दी है। इसके साथ ही इस्रायली सेना को लक्ष्य करने के लिए किए गए हमलों की ज़िम्मेदारी इस आतंकवादी संगठन ने स्वीकारी है। इसी बीच, पिछले कुछ दिनों से गाज़ापट्टी की इस्लामिक जिहाद और हमास इन आतंकवादी संगठनों की विशेष बैठक का ईरान में आयोजन हो रहा था। इस बैठक के बाद इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल को ऐसे धमकाया है। 

जेनिनकुछ घंटे पहले इस्रायल के सुरक्षाबलों ने दो वॉन्टेड आतंकवादियों की तलाश में जेनिन शहर में अभियान शुरू किया था। लेकिन, स्थानीय और चरमपंथियों ने किया पथराव, आगजनी, गोलीबारी और बम हमलों की वजह से इस्रायल का यह अभियान असफल हुआ। इसके जवाब में इस्रायली सुरक्षाबलों ने दो दशकों में पहली बार वेस्ट बैंक में हवाई कार्रवाई की। इसमें चार पैलेस्टिनी मारे गए और सात इस्रायली सैनिक घायल हुए। वेस्ट बैंक के स्थानीय और चरमपंथियों ने इस्रायल के इस अभियान को नाकाम किया है, ऐसा दावा किया जा रहा था। 

लेकिन, आतंकवादी संगठन इस्लामिक जिहाद के ‘जेनिन ब्रिगेड’ ने इस्रायली सुरक्षा बलों पर हुए हमलों की ज़िम्मेदारी स्वीकारी। फिर एक बार इस्रायली सुरक्षाबलों को खाली हाथ से पीछे हटना पड़ा, यह कहकर जेनिन ब्रिगेड ने इसपर संतोष व्यक्त किया। इस्रायली सेना के साथ हमने आठ घंटे संघर्ष किया, ऐसी जानकारी इस आतंकवादी संगठन ने साझा की। जेनिन की असफलता इस्रायल के लिए सबक है और इस्रायल इसके आगे अपने सैनिकों को इस शहर में भेजने की गलती ना करें, ऐसी चेतावनी इस्लामिक जिहाद ने दी है। 

इस्लामिक जिहाद और हमास इन आतंकवादी संगठनों ने इससे पहले भी इस्रायल पर जोरदार हमले करने की धमकियां दी थी। लेकिन, पिछले चार दिनों से ईरान के नेताओं के साथ हुई बैठक के बाद इस्लामिक जिहाद ने धमकाने की गंभीरता अधिक बढ़ी है। ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी, राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी एवं नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अली अकबर अहमदियान के साथ इस्लामिक जिहाद और हमास के नेताओं की स्वतंत्र और एकत्रित बैठक हुई। इस्रायल विरोधी संघर्ष के मुद्दे पर ईरान और गाज़ा की आतंकवादी संगठनों की गहरी चर्चा होने का दावा ईरानी वृत्तसंस्था ने किया है।

इस्लामिक जिहाद और हमास इन आतंकवादी संगठनों ने गाज़ापट्टी एवं वेस्ट बैंक से इस्रायल पर शुरू किए हमलों का ईरान ने समर्थन किया है। इस्रायल पर ऐसे हमले जारी रखे तो ही ७५ सालों के इस्रायल के कब्ज़े से पैलेस्टिनी क्षेत्र को मुक्त करना संभव होगा, ऐसा दावा ईरान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अहमदियान ने किया। साथ ही पैलेस्टिन का निर्माण एवं इसकी शुरू जंग का खुलेआम समर्थन कर रहा ईरान एक ही देश है, ऐसा बयान इस्लामिक जिहाद का प्रमुख झियाद नखालेह ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.