अब्राहम समझौते के बाद इस्रायल ने अरब देशों से किया अरबों डॉलर्स का रक्षा सहयोग

जेरूसलम – डेढ़ साल पहले इस्रायल और अरब देशों ने अब्राहम समझौता करने के बाद इस्रायल ने अरब देशों के साथ भारी तीन अरब डॉलर्स का रक्षा सहयोग किया है। आनेवाले समय में यह सहयोग अधिक बढ़ेगा। संभवत:, खाड़ी के सुन्नी अरब देशों को भी इस्रायल हथियार बेचेगा, ऐसा दावा इस्रायली रक्षामंत्री ने किया।

साल २०२० में अमरीका के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की मध्यस्थता से इस्रायल और यूएई एवं बहरीन इन अरब देशों ने अब्राहम समझौता किया था। इस समझौते का दाखिला देकर इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने अरब देशों के बढ़ते सैन्य एवं रक्षा सहयोग की जानकारी सार्वजनिक की। पिछले डेढ़ महीने में इस्रायली अधिकारियों ने क्षेत्रीय अरब देशों के साथ लगभग १५० बैठकें करने की जानकारी रक्षामंत्री गांत्ज़ ने साझा की।

इस्रायल के साथ शस्त्र सहयोग कर रहे अरब देशों के नामों का ज़िक्र करना इस्रायली रक्षामंत्री ने टाल दिया। साथ ही इन अरब-खाड़ी देशों को कौनसे हथियार प्रदान किए गए, यह भी इस्रायल ने गुप्त रखा है। लेकिन, इनमें इजिप्ट और जॉर्डन जैसे इस्रायल के पड़ोसी अरब देशों का समावेश ना होने का बयान इस्रायली रक्षामंत्री गांत्ज़ ने किया। इस वजह से इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करनेवाले यूएई, बहरीन जैसे खाड़ी देशों का समावेश इनमें हो सकता है।

तीन अरब डॉलर्स तक पहुँचा यह सहयोग आनेवाले समय में बढ़ाने के लिए इस्रायल की कोशिश जारी होने की जानकारी रक्षामंत्री गांत्ज़ ने साझा की। इनमें कुछ सुन्नी अरब देशों का भी समावेश होगा, ऐसा कहकर इस्रायल के रक्षामंत्री ने सौदी अरब के सहयोग के संकेत दिए, ऐसा दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। गौरतलब है कि, ईरान और ईरान से जुडे आतंकी संगठनों के खतरे के विरोध में इस्रायल अरब देशों को हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करने के लिए भी तैयार होने का ऐलान इस्रायल ने कुछ दिन पहले किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.